कक्षा 4-5 के लिये FLN (बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान) आधारित शिक्षण कार्य किये जाने के सम्बन्ध में।

कक्षा चार और पांच के बच्चों के लिए चलेगा विशेष सत्र, भाषा और गणित में दक्ष बनाने पर विशेष जोर

बच्चों में सीखने का स्तर सुधारने के लिए होगा एक घंटे का विशेष सत्र, भाषा और गणित में दक्ष बनाने की प्रक्रिया तेज करने का लक्ष्य 


लखनऊ। बेसिक के विद्यालयों में चौथी और पांचवीं कक्षा के बच्चों को भाषा और गणित में दक्ष बनाने की प्रक्रिया तेज की गई है। इसके लिए राज्य परियोजना निदेशालय की ओर से तैयार निर्देशिका के अनुरूप कक्षाओं में शिक्षण कार्य कराने के निर्देश दिए गए हैं। इसमें नियमित समय सारिणी के - अनुसार भाषा एवं गणित शिक्षण के लिए क्रमशः एक-एक घंटे की गतिविधियां संचालित की जाएंगी। इसके लिए परिषदीय विद्यालयों के कक्षा चार और पांच के दो-दो शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। 



चौथी और पांचवीं कक्षा के बच्चों को भाषा व गणित में दक्ष करने पर जोर

प्रयागराज । परिषदीय स्कूलों में चौथी और पांचवीं कक्षा के बच्चों को भाषा और गणित विषयों में दक्ष बनाने पर जोर दिया जा रहा है। इसके लिए प्रथम एजूकेशन फाउंडेशन के द्वारा परिषदीय विद्यालयों के कक्षा चार और पांच में शिक्षण कार्य कर रहे दो-दो शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। ऐसे में इन शिक्षकों पर कक्षा चार और कक्षा पांच के छात्र-छात्राओं को दोनों विषयों में दक्ष करने की जिम्मेदारी है।

कक्षा चार और कक्षा पांच के छात्र-छात्राओं को भाषा और गणित विषयों में दक्ष बनाने के लिए राज्य परियोजना की तरफ से तैयार कराई गई निर्देशिका के अनुरूप कक्षाओं में शिक्षण कार्य कराने का निर्देश दिया गया है।

बच्चों को उनके वर्तमान सीखने के स्तर के आधार पर भाषा और गणित के समूहों में विभाजित किया जाएगा और इसके अनुसार समूहवार शिक्षण कार्य कराया जाएगा। शिक्षण कार्य शुरू करने से पूर्व वर्तमान सत्र के अनुसार कक्षा चार और पांच के सभी छात्र-छात्राओं का भाषा और गणित विषय का बेसिक और एडवांस समूह निर्धारित कर शिक्षण कार्य कराते हुए ग्रुप प्रोग्रेस रिपोर्ट देनी होगी। 



कक्षा 4-5 के लिये FLN (बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान) आधारित शिक्षण कार्य किये जाने के सम्बन्ध में।


कक्षा 4-5 के लिये FLN (बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान) आधारित शिक्षण कार्य किये जाने के सम्बन्ध में। Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:14 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.