DBT संग KGBV के उच्चीकरण की सौगात देंगे सीएम योगी

19 जुलाई को सीएम योगी करेगें परिषदीय बच्चों को यूनिफार्म, स्वेटर, जूते-मोजे, स्कूल बैग आदि का DBT के जरिए पैसा देने का शुभारंभ 


लखनऊ। परिषदीय स्कूलों के कक्षा एक से आठ के बच्चों को नए सत्र के लिए यूनिफार्म, स्वेटर, जूते-मोजे, स्कूल बैग आदि का डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर (डीबीटी) इस बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों होगा। 


सीएम 19 जुलाई को लोक भवन में होने वाले समारोह में अभिभावकों के खाते में डीबीटी के माध्यम से 1200 रुपये हस्तांतरित करेंगे। कार्यक्रम में सीएम 135 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों के उच्चीकृत भवनों का लोकार्पण भी करेंगे। अभी इन स्कूलों में कक्षा आठ तक ही कक्षाएं चलती हैं। नए सत्र से कक्षा नौ से 12 तक की पढ़ाई होगी। 


जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डायट) के कक्षा-कक्ष ऑडिटोरियम का भी लोकार्पण मुख्यमंत्री करेंगे। कार्यक्रम में एससीईआरटी की ओर से विकसित किताबों कलांकुर, कलासृजन-2, प्रशिक्षण नियमावली, संस्कृत भाषा किट का विमोचन, आईआईटी गांधी नगर की ओर से विकसित वंडर बॉक्स आदि का शुभारंभ सीएम करेंगे।



तैयारी :  19 जुलाई को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक साथ 125 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों का करेंगे लोकार्पण 


लखनऊ : बालिकाओं की शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश में एक और कीर्तिमान बनाने की तैयारी है। 19 जुलाई को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक साथ 125 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों का लोकार्पण करेंगे।


लोकार्पण के लिए तैयार इन बालिका विद्यालयों में बालिकाओं के दाखिले का काम पूरा हो चुका है और इस महीने के अन्तिम सप्ताह से पढ़ाई भी शुरू हो जाएंगी। गौरतलब है कि लोकार्पण वाले इन सभी केजीबीवी में कक्षा छह से इंटरमीडिएट (कक्षा 12) तक पढ़ाई होगी।केन्द्र सरकार के सहयोग से बनाए गए इन केजीबीवी को तैयार करने में 302 करोड़ रुपये खर्च किये गये हैं।


इन विद्यालयों में बालिकाएं कक्षा 12 तक निशुल्क आवासीय सुविधाओं सहित फ्री में अध्ययन भी करेंगी। साथ ही इनमें पढ़ने वाली बालिकाओं को पौष्टिक आहार के साथ-साथ पाठ्य पुस्तकें एवं उत्तर पुस्तिकाओं के अलावा तेल, साबुन, शैम्पू, तौलिया, मंजन, बेडिंग, स्लीपर, जूता-मोजा, यूनिफार्म तथा स्वेटर आदि भी निशुल्क प्रदान की जाएंगी। 


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 19 जुलाई को राजधानी लखनऊ के लोक भवन में 125 केजीबीवी के लाकार्पण के साथ-साथ शिक्षा सत्र 2023-24 में बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को 1200 रुपये डीबीटी के माध्यम से जारी करेंगे।


इसके अलावा 1772 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में लर्निंग बाय डूइंग कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे तथा सिसे सम्बन्धित शिक्षक मैनुअल का विमोचन करेंगे। वहीं एससीईआरटी द्वारा विकसित कलांकुर कलासूजन-2 इंटर्नशिप मैनुअलएवं संस्कृत भाषा किट का भी विमोचन किया जाएगा।



मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा  कस्तूरबा विद्यालयों के नवीन भवनों के लोकार्पण के सम्बन्ध में


DBT संग KGBV के उच्चीकरण की सौगात देंगे सीएम योगी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 8:09 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.