डीएलएड में प्रवेश के लिए स्टेट रैंक जारी की गई, काउंसिलिंग 15 सितंबर से

डीएलएड सत्र 2023 प्रवेश हेतु काउंसिलिंग शेड्यूल जारी


प्रयागराज : डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजूकेशन (डीएलएड) - 2023 में प्रवेश के लिए स्टेट रैंक जारी करने के बाद उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने रैंक वार काउंसिलिंग कार्यक्रम जारी कर दिया है। स्टेट रैंक एक से 2,40,000 तक के अभ्यर्थी प्रशिक्षण संस्थान का विकल्प भरने के लिए 5000 रुपया आनलाइन भुगतान 15 सितंबर से तीन अक्टूबर तक कर सकेंगे।


सचिव ने बताया कि स्टेट रैंक एक से 20,000 तक के अभ्यर्थी 18 सितंबर सायं से 20 सितंबर तक संस्थान का विकल्प भर सकेंगे। इन अभ्यर्थियों को 21 सितंबर को संस्था आवंटित की जाएगी। इसके बाद रैंक 20,001 से 80,000 तक के अभ्यर्थी 21 सितंबर शाम से 25 सितंबर तक संस्थान का विकल्प भरेंगे, जिन्हें 26 सितंबर को संस्था आवंटित की जाएगी। इसी क्रम में 80,001 से 1,50,000 तक रैंक तक के अभ्यर्थियों को संस्थान का विकल्प चुनने के लिए 27 से 31 सितंबर तक का समय दिया गया है। इन्हें एक अक्टूबर को संस्था आवंटित की जाएगी।


 इसके उपरांत 1,51,001 से 2,40,000 तक रैंक के अभ्यर्थी एक अक्टूबर की शाम से पांच अक्टूबर तक संस्थान का विकल्प भर सकेंगे, जिन्हें छह अक्टूबर को संस्था आवंटित होगी। यह सभी अभ्यर्थी आवंटित संस्थान में अभिलेखीय जांच / प्रवेश प्रक्रिया 25 सितंबर से 15 अक्टूबर शाम पांच बजे तक पूर्ण करा सकेंगे।


सचिव ने कहा है कि प्रशिक्षण संस्थान में प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों को वेबसाइट updeled.gov.in पर आनलाइन रिपोर्ट/ लाक करने की अंतिम तिथि 17 अक्टूबर तय की गई है। डीएलएड में प्रवेश के लिए शुल्क सहित 3,36,572 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसमें 2,40,000 रैंक के अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग कराई जा रही है। प्रदेश के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों/ निजी डीएलएड संस्थानों में आवंटित सीटों की संख्या वर्गवार / श्रेणीवार रिक्त सीट मैट्रिक्स वेबसाइट पर उपलब्ध है। इसी वेबसाइट पर अभ्यर्थियों द्वारा संस्थानों का विकल्प भरे जाने के लिए विस्तृत दिशा निर्देश भी उपलब्ध हैं।




डीएलएड में प्रवेश के लिए स्टेट रैंक जारी की गई, काउंसिलिंग 15 सितंबर से



प्रयागराज : डीएलएड-2023 में प्रवेश के लिए शुल्क सहित आवेदन करने वाले 3,36,572 अभ्यर्थियों की स्टेट रैंक पीएनपी सचिव अनिल 'भूषण चतुर्वेदी ने जारी कर दी है। अभ्यर्थी इसे updeled.gov.in पर देख सकते हैं। प्रशिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया प्रथम चरण में 15 सितंबर से शुरू होगी, जो कि छह अक्टूबर तक चलेगी। काउंसिलिंग के समय अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण संस्थान में 5000 शुल्क जमा करना होगा।


पीएनपी सचिव ने कहा है कि अभ्यर्थी वेबसाइट पर अपनी रैंक देखकर काउंसिलिंग के समय विकल्प भरने के लिए वरीयता क्रम में कालेज का अनुमान लगा सकेंगे। डीएलएड में प्रवेश के लिए पांच लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आनलाइन आवेदन किए थे, लेकिन तय समय के भीतर 3,36,572 अभ्यर्थियों ने आनलाइन शुल्क जमा कर फोटो सहित विवरण अपलोड किए। इसी क्रम में स्टेट रैंक जारी की गई है। 


काउंसिलिंग प्रक्रिया दो चरण में पूरी कराई जाएगी। पहले चरण में अभ्यर्थियों के वर्गवार श्रेणीवार मेरिट के क्रम में राजकीय (जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान यानी डायट) एवं निजी संस्थानों में आवंटित सीटों के सापेक्ष संस्थान का विकल्प चुनने एवं अभ्यर्थियों के चुने विकल्प क्रम में एनआइसी लखनऊ दवारा संस्थान आवंटन के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया छह अक्टूबर को पूरी हो जाएगी। 


आवंटित संस्थान में अभ्यर्थियों द्वारा अभिलेखीय जांच एवं प्रवेश की कार्यवाही तथा प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों की सूचना संबंधित संस्थान 17 अक्टूबर तक वेबसाइट पर अपलोड कर सकेंगे।

डीएलएड में प्रवेश के लिए स्टेट रैंक जारी की गई, काउंसिलिंग 15 सितंबर से Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:44 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.