समस्त विद्यालयों/ शिक्षण संस्थानों में "स्वच्छता पखवाड़ा मनाये जाने के सम्बन्ध में।

प्रदेश के सभी स्कूलों में स्वच्छता पखवाड़ा एक सितंबर से, शासन ने भेजा विस्तृत कार्यक्रम


UP News : प्रदेश के सभी स्कूलों और शिक्षण संस्थानों में एक सितंबर से स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जाएगा। इस बाबत स्कूल शिक्षा के महानिदेश विजय किरन आनंद ने आदेश जारी किए हैं। उन्होंने प्रदेश के सभी डीएम और शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि शासन की ओर से तय कार्यक्रमों को कराना सुनिश्चित करें।


इस दिन होंगे ये कार्यक्रम
स्कूल शिक्षा के महानिदेशक विजय किरन आनंद ने बताया कि शासन की ओर से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, एक सितंबर को स्वच्छता शपथ दिवस, दो और तीन को स्वच्छता जागरूकता दिवस, चार और पांच सामुदायिक सहभागिता, छह सितंबर को ग्रीन स्कूल मुहिम, सात और आठ को स्वच्छता प्रतिभागिता दिवस, नौ और 10 को हाथ धुलाई दिवस, 11 को व्यक्तिगत स्वच्छता दिवस, 12 को स्वच्छ विद्यालय प्रदर्शनी दिवस, 13 और 14 को स्वच्छता कार्यकलाप दिवस और 15 सितंबर को पुरस्कार वितरण दिवस मनाया जाएगा।


हर दिल अपलोड की जाएंगी गतिविधियों की फोटो और वीडियो
महानिदेशक ने बताया कि प्रतिदिन की गतिविधियों की विद्यालयों से संकलित फोटोग्राफ एवं 1-2 उच्च क्वालिटी की वीडियो अपलोड की जायेगी। प्रतिदिन की गतिविधि में प्रतिभाग करने वाले विद्यालयों, अध्यापकों और छात्र-छात्राओं की कुल संख्या प्रेषित की जायेगी। इसके अलावा प्रतियोगिता वाले दिन प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों की अलग अलग सूचना प्रेषित की जायेगी। प्रतियोगिता के चित्र में छात्र, छात्राओं के नाम, विद्यालय के नाम एवं यू-डायस कोड स्पष्ट रूप से अंकित होना जरूरी है। जनपद स्तर पर प्रतियोगता की 03 सर्वश्रेष्ठ श्रेणी के चित्र प्रथम, द्वितीय और तृतीय मार्किंग के साथ प्रेषित किये जायेंगे।



ये होगी प्रक्रिया
विजय किरन आनंद ने बताया कि समस्त गतिविधियों में सम्मिलित विद्यालयों, अध्यापकों और छात्रों की संख्या के साथ-साथ प्रत्येक दिवस की गतिविधियों के फोटोग्राफ और वीडियो गतिविधि वाले दिन दिन में 4:00 बजे तक अपलोड की जायेगा। गतिविधियों के फोटोग्राफ तथा वीडियो email ID ssaupcivilnew@gmail.com के साथ-साथ spakhwada.2023@gmail.com  तथा WhatsApp Group PMS Progress Civil-UP पर भी प्रत्येक दशा में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें, जिससे भारत सरकार के गूगल ट्रैकर पर उसी दिन अपलोड किया जा सके।


कैंसिल नहीं होंगी छुट्टियां

अब स्वच्छता पखवाड़े के कार्यक्रम के चलते परिषदीय स्कूलों में तीन सितंबर और 10 सितंबर को रविवार तथा छह सितंबर को चेहल्लुम और सात सितंबर को जन्माष्टमी का अवकाश निरस्त नहीं होगा। पहले एक सितंबर से लेकर 15 सितंबर तक इस स्वच्छता पखवाड़े के कारण यह चार छुट्टियां रद्द की जा रही थी। शिक्षक इसका विरोध कर रहे थे क्योंकि इससे पहले मोहर्रम व 13 अगस्त को रविवार के दिन मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के कारण छुट्टियां निरस्त की गई थी। वहीं बीते बुधवार को चंद्रयान तीन के चंद्रमा पर उतरने के सजीव प्रसारण को दिखाने के लिए शाम को स्कूल खोले गए थे। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद की ओर से संशोधित आदेश जारी कर दिए गए हैं। जिस दिन अवकाश रहेगा उस दिन के कार्यक्रम अगले दिन आयोजित किए जाएंगे।


बैकफुट पर आया बेसिक प्रशासन मिलेगा सार्वजनिक अवकाश, छुट्टियों के दिन निर्धारित गतिविधियां अब अगले दिन होंगी

यूपी में जन्माष्टमी और चेहल्लुम पर अब रहेगी छुट्टी, बदला आदेश, रविवार को भी बच्चों को नहीं आना होगा स्कूल

स्कूलों में एक से पंद्रह सितंबर तक स्वच्छता पखवाड़ा के आयोजन का मामला

लखनऊ। प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों में एक से पंद्रह सितंबर तक आयोजित स्वच्छता पखवाड़ा आयोजन के मामले में छुट्टियों के दिन स्कूल खोलने पर बेसिक प्रशासन बैकफुट पर आया शुक्रवार को संशोधित आदेश जारी करते हुए विभाग ने कहा है कि सार्वजनिक अवकाश के दिन की निर्धारित गतिविधि, उसके अगले कार्य दिवस पर आयोजित की जाएगी। इससे शिक्षकों ने बड़ी राहत की सांस ली है।

विभाग की ओर से पूर्व में जारी आदेश में यह कहा गया था कि एक से पंद्रह सितंबर तक शिक्षा मंत्रालय के निर्देश के अनुसार स्वच्छता पखवाड़ा आयोजित किया जाएगा। इसमें एक से पंद्रह सितंबर तक प्रतिदिन के कार्यक्रम निर्धारित किए गए थे। जबकि इसमें रविवार, चेहल्लुम और जन्माष्टमी का अवकाश भी पड़ रहा था। इसे लेकर शिक्षक काफी परेशान थे। 

 संज्ञान लेते हुए महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने संशोधित कार्यक्रम जारी करते हुए कहा कि निर्धारित तिथि के बीच यदि पहले से कोई सार्वजनिक अवकाश है तो उस दिन की निर्धारित गतिविधि उसके अगले कार्य दिवस में पूरी की जाएगी। गए थे। 



समस्त विद्यालयों/ शिक्षण संस्थानों में "स्वच्छता पखवाड़ा मनाये जाने के सम्बन्ध में पूर्व जारी निर्देशों हेतु स्पष्टीकरण जारी

स्वच्छता पखवाड़े में अब छुट्टी के दिन नहीं खुलेंगे परिषदीय स्कूल

लखनऊ : प्राइमरी व मिडिल स्कूलों में पहली से 15 सितम्बर तक प्रस्तावित स्वच्छता पखवाड़े के दौरान पड़ने वाले सार्वजनिक अवकाश पर अब विद्यालयों में भी छुट्टी रहेगी। अभी तक स्वच्छता पखवाड़े के दौरान पड़ने वाले जन्माष्टमी एवं चेहल्लुम समेत दो रविवार की छुट्टियों में स्कूलों को खोले जाने के आदेश थे। 


उक्त सन्दर्भ में निर्देशित किया जाता है कि-

सूच्य है कि भारत सरकार द्वारा उक्तानुसार निर्धारित तिथियों के मध्य यदि पूर्व से कोई सार्वजनिक अवकाश घोषित है, तो उस दिन की निर्धारित गतिविधि उसके आगामी कार्य दिवस हेतु निर्धारित कार्यक्रम / गतिविधि के साथ-साथ पूर्ण की जायेगी।




अब क्या चेहल्लुम और जन्माष्टमी को भी खुलेंगे स्कूल? बेसिक शिक्षा विभाग मनाएगा एक से 15 सितंबर तक स्वच्छता पखवाड़ा


शिक्षा मंत्रालय ने मई में एक से 15 सितंबर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाने के निर्देश दिए हैं। इसे लेकर महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद की ओर से पंद्रह दिन का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है।


शिक्षा मंत्रालय की पहल पर बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से एक से 15 सितंबर तक स्कूलों में स्वच्छता पखवाड़ा मनाने का निर्णय लिया है। विभाग की ओर से इसके लिए प्रतिदिन का अलग-अलग कार्यक्रम जारी किया गया है। इसमें तीन व दस सितंबर को रविवार, छह सितंबर को चेहल्लुम और सात सितंबर को जन्माष्टमी का भी कार्यक्रम निर्धारित है। जबकि शैक्षणिक कैलेंडर में चेहल्लुम और जन्माष्टमी की छुट्टी है। इसे लेकर शिक्षकों में काफी नाराजगी है।


शिक्षा मंत्रालय ने मई में एक से 15 सितंबर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाने के निर्देश दिए हैं। इसे लेकर महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद की ओर से मई में ही पंद्रह दिन का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। इसमें छात्रों, शिक्षकों और समुदाय की सक्रिय भागीदारी के साथ विद्यालयों में स्वच्छता अभियान चलाने व इससे संबंधित गतिविधियों के आयोजन के निर्देश दिए हैं।


इसके तहत स्वच्छता शपथ, विद्यालयों में साफ-सफाई, पानी की बेहतर व्यवस्था, निबंधन, स्लोगन, पेंटिंग, भाषण, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं के आयोजन होने हैं। इन गतिविधियों की फोटो भी वेबसाइट पर अपलोड करनी है। सितंबर करीब आने के साथ ही इसे लेकर बीएसए की ओर से भी निर्देश जारी किए जा रहे हैं। फिर से छुट्टियों में स्कूल खोले जाने से शिक्षकों में नाराजगी बढ़ रही है।


यह है निर्धारित कार्यक्रम

एक सितंबर- स्वच्छता शपथ दिवस
दो-तीन सितंबर- स्वच्छता जागरूकता दिवस
चार-पांच सितंबर- सामुदायिक सहभागिता
छह सितंबर- ग्रीन स्कूल मुहिम
सात-आठ सितंबर- स्वच्छता प्रतिभागिता दिवस
नौ-दस सितंबर- हाथ धुलाई दिवस
11 सितंबर- व्यक्तिगत स्वच्छता दिवस
12 सितंबर- स्वच्छता विद्यालय प्रदर्शनी दिवस
13-14 सितंबर- स्वच्छता कार्यकलाप दिवस
15 सितंबर- पुरस्कार वितरण दिवस




समस्त विद्यालयों/ शिक्षण संस्थानों में "स्वच्छता पखवाड़ा मनाये जाने के सम्बन्ध में।





समस्त विद्यालयों/ शिक्षण संस्थानों में "स्वच्छता पखवाड़ा मनाये जाने के सम्बन्ध में। Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:01 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.