मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षक दिवस पर प्रदेश भर से चयनित 94 शिक्षकों का किया सम्मान, शिक्षकों से किया आह्वान – प्रार्थनासभा को पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाएं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षक दिवस पर प्रदेश भर से चयनित 94 शिक्षकों का किया सम्मान, शिक्षकों से किया आह्वान – प्रार्थनासभा को पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाएं

शिक्षक दिवस: सीएम योगी ने शिक्षकों को किया सम्मानित, बोले खुद को तकनीकी रूप से अपडेट रखें

बच्चों से 15 मिनट पहले स्कूल पहुंचने और प्रधानाचार्य से 30 मिनट पहले स्कूल पहुंचने का आह्वान किया 

200 शिक्षकों को टैबलेट देने के साथ ही 94 शिक्षकों को राज्य अध्यापक पुरस्कार से भी सम्मानित किया

 
🆕
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शिक्षक राष्ट्र निर्माता होता है। उनकी भूमिका काफी उल्लेखनीय है। यही वजह है कि समाज में शिक्षकों को विशिष्ट स्थान दिया गया है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों का एक पक्ष हर क्षेत्र में वर्तमान पीढ़ी के निर्माण और विद्यार्थियों के मार्ग दर्शन कर राष्ट्र निर्माता बनाने का है तो दूसरा पक्ष भी है। ट्रेड यूनियन की तरह जो शिक्षक, शिक्षण कार्य से विरत होकर अधिकारियों के ही चक्कर काटते रहते हैं। उससे भावी पीढ़ी का भविष्य बर्बाद होता है। ट्रेड यूनियन की पद्धति ने काफी नुकसान किया है।


उन्होंने कहा कि ऐसे शिक्षकों को समाज भी संदेह की निगाह से देखता है। उनका तिरस्कार करता है। हमें इन दोनों पक्षों को ध्यान में रखकर काम करना होगा। सीएम ने कहा कि दो साल पहले मैंने शिक्षक सम्मान समारोह स्थगित कर दिया था क्योंकि जब सूची सामने आई तो उसमें ऐसे शिक्षकों के नाम थे जो दिन भर भ्रमण करते दिखते थे। वह कभी पढ़ाते नहीं थे। नींव को खोखला करने का काम कर रहे थे। आज उन शिक्षकों को सम्मानित किया जा रहा है, जिन्होंने पठन पाठन के क्षेत्र में कुछ नया किया है। उन्हें सम्मान करके मुझे भी खुशी मिल रही है। सीएम ने कहा कि शिक्षकों के ऊपर एक बड़ी जिम्मेदारी राष्ट्र निर्माण की है। आप भी समय के अनुरूप खुद को तैयार करें। यह दौर तकनीकी का है।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शिक्षक दिवस के मौके पर लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में राज्य शिक्षक पुरस्कार हेतु चयनित 94 शिक्षकों को सम्मानित करने और शिक्षकों के लिए 2.09 लाख टैबलेट वितरण का शुभारंभ करने के बाद संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने 18,381 स्मार्ट क्लास व 880 आईसीटी लैब का भी उद्धाटन किया।


मुख्यमंत्री योगी ने पीएम जनधन, पीएम मुद्रा, पीएम स्टैंडअप आदि योजनाओं का उदाहरण देते हुए कहा कि दूर की सोचकर आगे बढ़ें। जब पीएम मोदी ने जनधन खाते खोलने शुरू किए तो लोग इसका महत्व नहीं समझते थे लेकिन कोविड काल में और उसके बाद भी हर सरकारी योजना का लाभ सीधे खाते में जा रहा है। आज वृद्धा पेंशन आदि योजनाओं में बीच के दलाल खत्म हो गए। पूरा का पूरा पैसा सीधे लाभार्थी के खाते में जा रहा है। उन्होंने कहा कि टैबलेट, स्मार्ट क्लास और आईसीटी लैब की सुविधा से अब तकनीकी में कोई आपका मुकाबला नहीं कर पाएगा। हर नई जानकारी से खुद को अपडेट रखें।


उन्होंने लखनऊ के ही एक स्कूल का उदाहरण देते हुए कहा कि उस स्कूल में विद्यालय भवन में बड़ा पेड़ उगा था। वह तीन बार वहां गए और मुख्य सचिव को भी साथ ले गए। उनके निर्देश के बाद वह पेड़ हटा। बोले, क्या स्कूल का पेड़ हटाने के लिए सीएम और मुख्य सचिव को आना पड़ेगा। शिक्षक खुद इसके लिए संवेदनशील हों। उन्होंने बच्चों से 15 मिनट पहले स्कूल पहुंचने और प्रधानाचार्य से 30 मिनट पहले स्कूल पहुंचने का आह्वान किया ताकि अन्य व्यवस्था बेहतर कर सकें।



शिक्षक दिवस पर टैबलेट वितरण कार्यक्रम के शुभारंभ के साथ स्मार्ट क्लास व आईसीटी लैब का उद्घाटन करेंगे सीएम योगी


लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शिक्षक दिवस पांच सितंबर के अवसर पर लोक भवन में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के 200 शिक्षकों को टैबलेट देकर, टैबलेट वितरण कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। इस अवसर पर बेसिक के 75 और माध्यमिक के 19 कुल 94 शिक्षकों को राज्य अध्यापक पुरस्कार से सम्मानित भी करेंगे। साथ ही मुख्यमंत्री स्मार्ट क्लास व आईसीटी लैब का उद्घाटन भी कार्यक्रम में करेंगे।


प्रदेश में डिजिटल पठन-पाठन व कार्यप्रणाली को बढ़ावा देने के लिए परिषदीय विद्यालयों के दो लाख से अधिक शिक्षकों को टैबलेट दिए जाने की योजना है। इसकी मुख्यमंत्री शिक्षक दिवस पर शुरुआत करेंगे। इसके बाद अगले दो महीने में अन्य संबंधित शिक्षकों को टैबलेट वितरित किया जाएगा। इसी के साथ इस अवसर मुख्यमंत्री 150 स्मार्ट क्लास की शुरुआत करेंगे। प्रदेश में 18381 परिषदीय उच्च प्राथमिक, कंपोजिट व कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में स्मार्ट क्लास स्थापित की जाएगी। इन स्मार्ट क्लास के बन जाने से विद्यार्थियों को ऑनलाइन पठन- पाठन में सहयोग मिलेगा।


05 सितंबर को सीएम योगी देंगे स्मार्ट क्लास व टैबलेट की सौगात


लखनऊ : 18,381 परिषदीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों, कंपोजिट विद्यालयों और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में स्मार्ट क्लास बनाई जाएगी। यहां विद्यार्थियों को रोचक ढंग से ग्राफ व चित्रों के माध्यम से पाठ पढ़ाया जाएगा। वहीं 2,09863 शिक्षकों को टैबलेट भी दिए जाएंगे। प्रत्येक ब्लाक संसाधन | केंद्र (बीआरसी) पर इनफार्मेशन - कम्युनिकेशन टेक्नोलाजी (आइसीटी) लैब की भी स्थापना की जाएगी। शिक्षक दिवस (पांच सिंतबर ) पर राज्य अध्यापक पुरस्कार सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री योगी इन योजनाओं का शुभारंभ करेंगे।


अपर मुख्य सचिव, बेसिक शिक्षा दीपक कुमार की ओर से सभी जिलों के जिलाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि ऐसे स्कूल जहाँ पर स्मार्ट क्लास, प्रत्येक बीआरसी पर आइसीटी लैब और परिषदीय स्कूलों के जिन शिक्षकों को टैबलेट बांटे जाने हैं, उसकी तैयारियां पूरी कर ली जाए।



शिक्षक दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम "राज्य अध्यापक पुरस्कार" सम्मान समारोह के साथ स्मार्ट क्लास सेटअप, BRC पर ICT लैब की स्थापना तथा टेबलेट वितरण योजना के शुभारम्भ के सम्बन्ध में।


05 सितम्बर, 2023 को मा० मुख्यमंत्री जी की गरिमामयी उपस्थिति में "राज्य अध्यापक पुरस्कार" सम्मान समारोह आयोजित किया जा रहा है। उक्त समारोह में मा० मुख्यमंत्री जी द्वारा स्मार्ट क्लास सेटअप, आई०सी०टी० लैब एवं टेबलेट वितरण की महत्वाकांक्षी योजना का भी शुभारम्भ किया जायेगा।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षक दिवस पर प्रदेश भर से चयनित 94 शिक्षकों का किया सम्मान, शिक्षकों से किया आह्वान – प्रार्थनासभा को पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाएं Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:07 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.