11 से 16 सितंबर के मध्य सरल ऐप के माध्यम से NIPUN Assessment Test (NAT–1) कराये जाने के सम्बन्ध में आदेश जारी

NAT परीक्षा के सकुशल संचालन हेतु शिक्षकों, प्रधानाध्यापकों, पर्यवेक्षकों, बीईओ, डीसी, बीएसए, डायट प्राचार्य और एडी (बेसिक) की भूमिकाएं और दायित्व जाने।




प्रदेश भर के परिषदीय स्कूलों में निपुण आकलन परीक्षा की 11 सितंबर से होगी शुरूआत, 16 सितंबर तक चलने वाली इस परीक्षा के माध्यम से बच्चों के ज्ञान का होगा आकलन


लखनऊ : 'निपुण भारत मिशन' के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए बेसिक शिक्षा विभाग सोमवार से निपुण आकलन परीक्षा आयोजित करेगा। 16 सितंबर तक चलने वाली इस परीक्षा के माध्यम से कक्षा एक से पांच तक के बच्चों के भाषा व गणित विषयों तथा कक्षा छह से आठ तक के बच्चों के गणित और विज्ञान विषयों का आकलन किया जाएगा। 


परीक्षा 'सरल एप' के माध्यम से ली जाएगी और पहली बार बच्चे ओएमआर शीट पर सवालों के जवाब देंगे। निपुण आकलन परीक्षा का पारदर्शी व शुचितापूर्ण आयोजन कराने के लिए सभी जिलों के बीएसए व डायट प्राचार्यों को निर्देश जारी किए गए हैं।


परीक्षा की अवधि अधिकतम एक घंटा 30 मिनट होगी। परीक्षा के बाद शिक्षकों एक घंटे के अंदर स्कैनिंग की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।




12 बिंदुओं में जानिए होने वाली NAT परीक्षा के बारे में जरुरी बातें


🔴 'निपुण भारत मिशन" के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु Measurable Goals एवं त्रैमासिक लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं। इन लक्ष्यों की प्रगति के आकलन हेतु ‘सरल ऐप’ के माध्यम से निपुण आकलन परीक्षा (NAT) का आयोजन 11 से 16 सितम्बर 2023 तक किया जाना है।

🔴 कक्षा 1-5 तक के बच्चों का भाषा एवं गणित विषयों का तथा कक्षा 6 से तक 8 के बच्चों का गणित एवं विज्ञान विषयों का आकलन NAT परीक्षा के अंतर्गत किया जाएगा।

🔴 परीक्षा का समय अधिकतम 1 घंटा 30 मिनट का होगा। परीक्षा के उपरान्त शिक्षकों द्वारा 01 घण्टे के अन्दर स्कैनिंग की प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी। बच्चों की संख्या के अनुसार यह समयावधि निर्धारित की जा सकती है।

🔴 NAT परीक्षा में कक्षा 1 से 3 तक एक OMR शीट पर 08 बच्चों का आकलन किया जा सकेगा। वहीं कक्षा 4 से 8 में प्रत्येक बच्चे के लिए एक-एक OMR शीट प्रयोग में लाई जाएगी।

🔴 कक्षा 1 से 3 का आकलन:- . कक्षा 1 से 3 के बच्चों की OMR शीट पर शिक्षकों द्वारा Student ID नम्बर भरा जाएगा। शिक्षक सभी बच्चों से प्रश्नपत्र में उल्लिखित प्रश्नों को एक-एक पूछेंगे तथा उनके उत्तर के अनुसार OMR शीट भरेंगे।

🔴 कक्षा 4 से 8 के सभी बच्चों को प्रश्नपत्र व OMR शीट वितरित करने के उपरान्त प्रश्नपत्र एवं OMR शीट भरने के तरीके के बारे में उदाहरण सहित समझाया जाएगा ताकि उनसे शीट भरने में गलतियां न हों।

🔴 कक्षा 4 से 8 तक के बच्चे अपना Student ID स्वयं भरेंगे तथा शिक्षक द्वारा चेक करने के उपरान्त आवश्यकतानुसार संशोधन करेंगे। बच्चों द्वारा OMR शीट में सम्बंधित प्रश्न के सापेक्ष सही उत्तर के सही गोले (AB,C,D) स्वयं भरा जाएगा।

🔴 यदि बच्चा प्रश्न पत्र में दिए गए निर्देश के अनुसार सही उत्तर देता है, तो सम्बंधित प्रश्न के सापेक्ष बने गोले को शिक्षक द्वारा काले पेन से भरा जाएगा अन्यथा उसे खाली छोड़ दिया जाएगा। OMR शीट को केवल ब्लैक बॉल पेन द्वारा ही भरा जाएगा।

🔴 निपुण एसेसमेंट टेस्ट (NAT) का पारदर्शी एवं शुचितापूर्ण आयोजन कराने हेतु सभी जनपदों के BSA व डायट प्राचार्यों को निर्देश जारी किए गए हैं। साथ ही शिक्षकों द्वारा सामुदायिक सहभागिता, होम विजिट के माध्यम से छात्रों की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराने के लिए भी कहा गया है।

🔴 नकलविहीन व पारदर्शी आकलन हेतु विकास खण्डवार Flying squad का गठन एवं Cross invigilation हेतु जनपद स्तरीय अधिकारियों (बेसिक शिक्षा एवं अन्य विभाग) को अनुश्रवण के लिए निर्देशित किया जा रहा है।
जिला परियोजना कार्यालयों में परीक्षा से सम्बंधित कन्ट्रोल रूम की स्थापना की जा रही है।

🔴 परीक्षा के बाद प्रश्नपत्रों के मूल्यांकन के बाद सभी बच्चों को उनके रिपोर्ट कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे।

🔴 एक OMR शीट द्वारा एक छात्र का डाटा शिक्षक द्वारा आकलन पूर्ण होने के उपरान्त सरल एप के जरिए स्कैन किया जाएगा। OMR शीट को केवल ब्लैक बॉल पेन से ही भरा जाएगा। इसके लिए कक्षा 4 से 8 के बच्चों को कम्पोजिट ग्राण्ट से अधिकतम रु.5 प्रति पेन क्रय करते हुए बच्चों को उपलब्ध कराया जाएगा।



NIPUN Assessment Test (NAT-1) के समय निर्धारण के सम्बन्ध में 



NAT : बेसिक स्कूलों में 11 से 16 सितम्बर के मध्य होगा त्रैमासिक आकलन

परिषदीय विद्यालयों में OMR शीट के जरिए होगा निपुण असेसमेंट टेस्ट NAT 


परिषदीय विद्यालयों में निपुण असिसमेंट टेस्ट 11 सितंबर से 16 सितंबर के मध्य होगा।  टेस्ट ओएमआर शीट पर होगा। कक्षा 1 से 8 तक के परिषदीय विद्यालयों में अध्यनरत सभी बच्चों का सरल एप के माध्यम से निपुण लक्ष्य व लर्निंग आउटकम पर आधारित त्रैमासिक आकलन कराए जाने का कार्यक्रम जारी हो गया है। निपुण एसिसमेंट टेस्ट ओएमआर शीट पर होगा। कक्षा एक से 5 तक के बच्चों का गणित व भाषा और कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों का गणित व विज्ञान का आकलन कराया जाना है। टेस्ट का समय एक घंटा 30 मिनट रहेगा।

 कक्षा 1 से 3 के बच्चों के लिये प्रति 5 बच्चों पर एक प्रश्नपत्र उपलब्ध कराया जाएगा जबकि कक्षा 4 से 8 के प्रत्येक बच्चे के लिये अलग अलग प्रश्न पत्र उपलब्ध कराया जाएगा। कक्षा 1 से 3 के बच्चों के लिये एक ओएमआर शीट पर 8 बच्चों का आकलन किया होगा। कक्षा 4 से 8 के बच्चों के लिये प्रत्येक बच्चे को अलग अलग ओएमआर शीट उपलब्ध कराई जाएगी। 



NAT : निपुण मूल्यांकन टेस्ट 11 से 16 सितंबर तक


लखनऊ। प्रदेश में बेसिक विद्यालयों में बच्चों के भाषा, गणित व विज्ञान में दक्षता के लिए निपुण लक्ष्य पाने की कवायद चल रही है। इसी क्रम में कक्षा एक से आठ तक के बच्चों का निपुण मूल्यांकन टेस्ट (नैट) के पहले चरण का आयोजन 11 से 16 सितंबर के बीच किया जाएगा।

 नैट का आयोजन सरल ऐप के माध्यम से ओएमआर आधारित होगा। कक्षा एक से तीन के बच्चों की शीट सवालों के आधार पर शिक्षक खुद भरेंगे जबकि चार से आठ के बच्चे खुद ओएमआर सीट भरेंगे। परीक्षा का अधिकतम समय डेढ़ घंटे होगा। 


11 से 16 सितंबर के मध्य सरल ऐप के माध्यम से NIPUN Assessment Test (NAT–1) कराये जाने के सम्बन्ध में आदेश जारी
 


अवगत कराना है कि परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत सभी बच्चों का सरल ऐप के माध्यम से निपुण लक्ष्य/लर्निंग आउटकम पर आधारित त्रैमासिक आकलन दिनांक 11 से 16 सितम्बर 2023 के मध्य कराए जाने का निर्णय लिया गया है। तत्क्रम में निर्देश निम्नवत है-

👉 कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों का भाषा एवं गणित तथा कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों का गणित एवं विज्ञान विषय का आकलन किया जायेगा।

👉 राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा NAT-1 के आयोजन हेतु कक्षा 1 से 8 तक के प्रश्न पत्र एवं ओएमआर शीट का मुद्रण जेम पोर्टल के माध्यम से कराते हुए जनपदों को आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।

👉 जनपद में प्रश्न पत्र और OMR शीट की मुद्रक द्वारा आपूर्ति की जायेगी, जिसे जिला समन्वयक (प्रशिक्षण) द्वारा प्राप्त (रिसीव) किया जायेगा।

👉 खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा विकासखंड के प्रत्येक विद्यालय में प्रश्न पत्र एवं ओएमआर शीट की उपलब्धता परीक्षा की तिथि से एक दिवस पूर्व सुनिश्चित कराई जाएगी।

👉 परीक्षा को शुचितापूर्वक एवं समयान्तर्गत परीक्षा संपन्न कराने हेतु प्रत्येक विद्यालय के लिए एक पर्यवेक्षक नामित किया जाएगा।

👉 NAT आकलन का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन हेतु प्रत्येक अधिकारी /DC/ SRG, ARP एवम शिक्षकगण को निर्देशानुसार अपनी भूमिका निभाया जायेगा तथा शुचिता के साथ नकलविहीन परीक्षा का संचालन कराया जायेगा।

👉 BSAs एवम BEOs यह सुनिश्चित करेंगे कि प्रत्येक विद्यालय में ससमय प्रश्न पत्र एवं OMR शीट की आपूर्ति हो। यह भी सुनिश्चित किया जाये कि विद्यालय के लिये पर्यवेक्षक का आवंटन एवं नकलविहीन परीक्षा के संचालन हेतु पूर्ण तैयारी कर ली गयी हो।

👉 अभिभावको से संपर्क कर एवं परीक्षा के दिन विद्यार्थीयों की शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करायी जाये।

👉 सभी अधिकारीगण एवं मेंटर्स निर्देशानुसार परीक्षा के दिन भ्रमणशील रहेंगे और सकुशल परीक्षा के संपादन में अपने दायित्वों का निर्वहन करेंगे।

👉 परीक्षा के दिन जनपद स्तर पर एक टीम विशेष रूप से मॉनिटरिंग करेगी एवं विद्यालय स्तर से प्राप्त प्रत्येक समस्या का त्वरित समाधान करेगी।



11 से 16 सितंबर के मध्य सरल ऐप के माध्यम से NIPUN Assessment Test (NAT–1) कराये जाने के सम्बन्ध में आदेश जारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:57 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.