50 लाख छात्रों को अभ्यास-पुस्तिका अगले हफ्ते तक, परिषदीय स्कूलों के कक्षा एक व दो के छात्रों को मिलेगी पुस्तिका

50 लाख छात्रों को अभ्यास-पुस्तिका अगले हफ्ते तक, परिषदीय स्कूलों के कक्षा एक व दो के छात्रों को मिलेगी पुस्तिका


लखनऊ : परिषदीय स्कूलों के 50 लाख छात्रों को अगले हफ्ते तक अभ्यास-पुस्तिका ( वर्कबुक) दी जाएगी। अप्रैल में नया शैक्षिक सत्र शुरू हो गया था और अभी तक विद्यार्थियों को अभ्यास-पुस्तिका नहीं मिल पाई है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत नए पाठ्यक्रम के अनुसार इसे तैयार करने में भ्रम की स्थिति के कारण इसमें देरी हुई। आखिरकार पुराने पैटर्न को ही इस वर्ष लागू रखने का फैसला हुआ।


कक्षा एक में कलरव अभ्यास पुस्तिका में विद्यार्थी हिंदी, अंग्रेजी व गणित का अभ्यास करेंगे। वहीं कक्षा दो के विद्यार्थियों को कलरव और गिनतारा अभ्यास - पुस्तिका दी जाएगी। इसमें कलरव में हिंदी व अंग्रेजी और गिनतारा में गणित का अभ्यास करेंगे।


महानिदेशक, स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने बताया कि स्कूलों तक अभ्यास - पुस्तिका पहुंचाने के इंतजाम कर दिए गए हैं। अगले हफ्ते तक स्कूलों में यह पहुंचा दी जाएंगी। सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि वह स्कूलों तक इसे पहुंचाने का इंतजाम करें। किसी भी शिक्षक से किताबों की ढुलाई कराई गई तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। 


दरअसल, फरवरी में केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति के पैटर्न के अनुसार ही इसे पढ़ाने के निर्देश दिए गए, लेकिन अप्रैल से नया शैक्षिक सत्र शुरू हो रहा था । ऐसे में विषय की सभी किताबें पहले ही दिन विद्यार्थी के पास हों इसके लिए टेंडर कर किताबों का प्रकाशन शुरू करा दिया गया। अभ्यास पुस्तिका को दूसरे चरण के लिए छोड़ दिया गया।


50 लाख छात्रों को अभ्यास-पुस्तिका अगले हफ्ते तक, परिषदीय स्कूलों के कक्षा एक व दो के छात्रों को मिलेगी पुस्तिका Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 8:36 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.