स्कूलों में फिर इमला लिखाया जाएगा, बेसिक शिक्षा विभाग हिन्दी भाषा में श्रुतिलेख प्रतियोगिता तथा अंग्रेजी भाषा में कंपलीट द स्पेलिंग प्रतियोगिता शुरू कराने जा रहा

स्कूलों में फिर इमला लिखाया जाएगा, बेसिक शिक्षा विभाग हिन्दी भाषा में श्रुतिलेख प्रतियोगिता तथा अंग्रेजी भाषा में कंपलीट द स्पेलिंग प्रतियोगिता शुरू कराने जा रहा


🆕 अपडेट
17 सितंबर 2023

लखनऊ  । प्राइमरी व अपर प्राइमरी स्कूलों के विद्यार्थियों के लेखन में भाषागत शुद्धता एवं तेज गति से लिखने के कौशल के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग हिन्दी भाषा में श्रुतिलेख प्रतियोगिता तथा अंग्रेजी भाषा में कंपलीट द स्पेलिंग प्रतियोगिता शुरू कराने जा रहा है।


इसका उद्देश्य यही है कि बच्चों में प्रतिस्पर्धाओं के माध्यम से हिन्दी एवं अंग्रेजी भाषा के शब्द लेखन में शुद्धता आए बोलने में भी कौशल एवं महारत हासिल हो सके।


नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में प्रारम्भिक स्तर पर भाषा सम्बन्धी कौशल के विकास पर विशेष बल दिया गया है। जायेगी। साथ ही इसके लिए बच्चों कगे बीच प्रतिस्पर्धा कराने की संस्तुति की गई है। इसी आधार पर प्रदेश के स्कूलों में भाषानुगत प्रतियोगिता के आयोजन का निर्णय किया गया है।


इसके तहत तीन स्तर पर प्रतियोगिता के आयोजन का निर्णय किया जाएगा। पहला विद्यालय स्तर पर दूसरा विकास खण्ड स्तर पर और तीसरा जिले स्तर पर यह प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।


हर जिले के प्रत्येक प्राइमरी, अपर प्राइमरी एवं कम्पोजिट विद्यालय में यह प्रतियोगिता का आयोजन होगा और प्रत्येक विद्यालय से प्रत्येक स्तर के एक विद्यार्थी ( प्राइमरी से एक, अपर प्राइमरी से एक एवं कम्पोजिट से दो जिनमें एक प्राइमरी स्तर से और एक अपर प्राइमरी स्तर) कुल चार विद्यार्थियों का चयन किया जायेगा।


प्रतियोगिता आयोजन की जिम्मेदारी तय की गई

विद्यालय स्तर पर प्रतियोगिता की शुचिता की जिम्मेदारी सम्बन्धित विद्यालय के प्रधानाध्यापक की होगी जबकि विद्यालय स्तर पर चयनित विद्यार्थियों के बीच विकास खण्ड स्तर पर होने वाले प्रतियोगिता की जिम्मेदारी खण्ड विकास अधिकारी के जिम्मे रहेगी। हालांकि प्रत्येक विकास खण्ड स्तर पर डायट प्राचार्य द्वारा नामित पर्यवेक्षक की उपस्थिति में की जाएगी।



03 सितंबर 2023
बेसिक के बच्चों में भाषा और शब्द ज्ञान बढ़ाने को श्रुतलेख प्रतियोगिता Writing Competition 

कक्षा तीन, पांच और आठ के बच्चों के लिए 11 सितंबर से किया जाएगा आयोजन

लखनऊ। प्रदेश में बेसिक से लेकर उच्च शिक्षा तक राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 को लागू किया जा रहा है। इसी के तहत बेसिक विद्यालय के बच्चो में भाषा व शब्द ज्ञान बढ़ाने के लिए श्रुतलेख प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) की ओर से इसका विस्तृत कार्यक्रम जारी किया गया है।


एससीईआरटी की ओर से सभी डायट प्राचार्य से कहा गया है कि एनईपी में मूलभूत साक्षरता पर विशेष बल दिया गया है। इसके तहत प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के कक्षा तीन, पांच व आठ के बच्चों के लिए 11 सितंबर से प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसमें जिला स्तर पर हर विद्यालय से निर्धारित कक्षा से विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। इसी तरह विकास खंड स्तर पर हर विद्यालय से 6-6 विद्यार्थी चयनित किए जायेंगे ।


एससीईआरटी निदेशक डॉ. पवन सचान ने बताया कि डायट प्राचार्य की ओर से नामित शिक्षक की देखरेख में प्रतियोगिता का आयोजन होगा। जिला स्तर पर प्रतियोगिता का आयोजन सीसीटीवी की निगरानी में होगी। प्रतियोगिता के लिए विस्तृत निर्देश जारी कर दिए गए हैं। जिला स्तर पर विजेताओं को मेडल व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता विद्यालय स्तर पर 11 से 15 सितंबर, विकास खंड स्तर पर 18 से 22 सितंबर और जिला स्तर पर 25 से 29 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी। 


स्कूलों में फिर इमला लिखाया जाएगा, बेसिक शिक्षा विभाग हिन्दी भाषा में श्रुतिलेख प्रतियोगिता तथा अंग्रेजी भाषा में कंपलीट द स्पेलिंग प्रतियोगिता शुरू कराने जा रहा Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:52 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.