प्रदेश के 20752 बेसिक शिक्षकों का होगा पारस्परिक स्थानांतरण, कार्यमुक्ति शीतकालीन अवकाश के दौरान

जाड़े की छुट्टियों में होंगे शिक्षकों के परस्पर तबादले, शिक्षकों की उम्मीदों को झटका, 20 सितंबर तक विभाग पूरी करेगा प्रक्रिया


20752 शिक्षकों ने पूरी की जोड़ा बनाने की कार्यवाही


लखनऊ। जिले के अंदर परस्पर तबादले का इंतजार कर रहे बेसिक शिक्षा के शिक्षकों को झटका लगा है। जून में शुरू हुई प्रक्रिया के तहत शिक्षक जल्द तबादले की उम्मीद लगाए बैठे थे। लेकिन विभाग ने हाल में जारी एक आदेश में इसकी आवश्यक प्रक्रिया को 20 सितंबर तक पूरी करने को कहा है, लेकिन कार्यमुक्त और कार्यभार ग्रहण पूर्व में जारी शासनादेश के अनुसार करने की बात कही है। इससे स्पष्ट है कि शिक्षकों के परस्पर तबादले अब जाड़े की छुट्टियों में ही होंगे।

प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों के जिले के अंदर परस्पर तबादले के लिए पहले शिक्षकों से आवेदन लिए गए और फिर सत्यापन आदि की प्रक्रिया पूरी की गई। इसमें काफी समय लगने से प्रक्रिया पिछड़ती गई। अब बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि इस प्रक्रिया के तहत 20752 शिक्षकों ने परस्पर तबादले के लिए जोड़ा बनाने (पेयर) की कार्यवाही पूरी की है। परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी बीएसए को निर्देश दिए हैं कि वे प्रपत्र डाउनलोड कर समिति के सामने रखकर आवश्यक कार्यवाही 20 सितंबर तक पूरी करें। इसमें पात्र शिक्षकों को कार्यमुक्त व कार्यभार ग्रहण करने की कार्यवाही 20 जनवरी को जारी शासनादेश के बिंदु 14 (6) के अनुसार की जाएगी। बता दें, इस शासनादेश में कहा गया है कि तबादला आदेश व कार्यमुक्त आदेश गर्मी या जाड़े की छुट्टियों में ही जारी किए जाएंगे। उधर, इस मुद्दे पर शुक्रवार को शिक्षकों का प्रतिनिधिमंडल सचिव व महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद से मिला। उन्होंने 69000 शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों की भांति खुद को कार्य मुक्त करने की मांग की, अधिकारियों ने इस मामले को देखने की बात कही।


उ०प्र० बेसिक शिक्षा परिषद के नियंत्रणाधीन संचालित प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक एवं शिक्षिका के शाश्वत पारस्परिक अन्त जनपदीय स्थानान्तरण के सम्बन्ध में।



प्रदेश के 20752 बेसिक  शिक्षकों का होगा पारस्परिक स्थानांतरण, कार्यमुक्ति शीतकालीन अवकाश के दौरान


प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों के अन्तः जनपदीय पारस्परिक स्थानांतरण की प्रक्रिया 20 सितंबर तक पूरी कर ली जाएगी। स्थानांतरण शीतकालीन अवकाश के दौरान जनवरी में किया जाएगा। शासनादेश के अनुसार शिक्षकों का स्थानांतरण ग्रीष्मकालीन या शीतकालीन अवकाश के दौरान ही करना है। 


शिक्षकों के स्थानांतरण की प्रक्रिया ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान शुरू हुई थी। वह अब तक पूरी नहीं हो सकी है। पहले अंतर जनपदीय स्थानांतरण हुआ । उसके बाद अन्तः जनपदीय पारस्परिक स्थानांतरण की प्रक्रिया शुरू की गई। आवेदनों की जांच हुई तो 20752 शिक्षक स्थानांतरण के लिए अर्ह पाए गए। इन शिक्षकों के जोड़े बनाने की प्रक्रिया 27 अगस्त तक पूरी कर ली गई। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने बताया कि शिक्षकों के स्थानांतरण की अन्य प्रक्रिया 20 सितंबर तक पूरी कर ली जाएगी, लेकिन कार्यमुक्त और कार्यभार ग्रहण करने की कार्यवाही 20 जनवरी 2023 के शासनादेश के क्रम में होगी।



अंतजनपदीय पारस्परिक तबादले से पहले स्क्रीनिंग

प्रयागराज : परिषदीय शिक्षकों एवं शिक्षिकाओं के आवेदन पत्रों की स्क्रीनिंग के बाद अंतजनपदीय पारस्परिक स्थानान्तरण होगा। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया है कि एनआईसी के पोर्टल पर जो रजिस्ट्रेशन पत्र उपलब्ध हैं, उसे एक्सेल शीट पर डाउनलोड कर जिलास्तरीय समिति के समक्ष रखकर 20 सितंबर तक अर्ह शिक्षकों की स्क्रीनिंग की कार्यवाही पूरी कर लें।


दूसरी तरफ 20 जनवरी से चल रही तबादले की प्रक्रिया में विलंब से शिक्षकों में नाराजगी है। उनका कहना है कि पारस्परिक ट्रांस़फर के लिए शिक्षकों को गुमराह किया जा रहा है। शासनादेश के नौ महीने हो गए और एक ग्रीष्मकालीन अवकाश भी बीत गया लेकिन तबादले नहीं हो सके। 



प्रदेश के 20752 बेसिक शिक्षकों का होगा पारस्परिक स्थानांतरण, कार्यमुक्ति शीतकालीन अवकाश के दौरान Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 9:29 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.