उत्तर प्रदेश के 60500 विद्यालयों में 03 नवंबर को होगा स्टेट एजुकेशनल अचीवमेंट सर्वे 2023, निर्देश जारी

आज होगी क्लास 3, 6 और 9 में स्टेट एजूकेशन अचीवमेंट सर्वे की परीक्षा 

कक्षा तीन, छः और नौ के छात्रों के शैक्षिक स्तर को परखने के लिए प्रदेश  के चुनिंदा स्कूलों में परीक्षा होगी। स्टेट एजूकेशन अचीवमेंट सर्वे के लिए जिले के निजी और सरकारी स्कूल चुने गए हैं। जिसमें हिंदी और गणित विषय की परीक्षा होनी है।


सरकारी के साथ निजी स्कूलों में भी शैक्षिक क्षमता परीक्षा, कक्षा तीन, छह और नौ के विद्यार्थी OMR शीट पर देंगे परीक्षा


निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे पहली बार ओएमआर शीट पर परीक्षा देंगे। शासन ने निजी स्कूलों के भी बच्चों की शैक्षिक क्षमता परखने के लिए इसका आयोजन किया है। यह तीन नवंबर को होगी।

बेसिक शिक्षा विभाग के कक्षा एक से आठ तक के बच्चों की शैक्षिक क्षमता परखने के लिए हुई परीक्षा के बाद अब यह मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में भी होंगी।

पहली बार आयोजित की जा रही इस परीक्षा के पहले चरण में कक्षा तीन, छह और नौ के बच्चे शामिल होंगे।  इस परीक्षा के माध्यम से बच्चों की शैक्षिक क्षमता परखी जाएगी। कमजोर बच्चों के लिए अतिरिक्त कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। 



शैक्षिक सर्वे में शामिल होंगे 17 लाख बच्चे, तैयारियां जोरों पर, कक्षा तीन, छह और नौ के विद्यार्थियों का सर्वेक्षण तीन नवंबर को


लखनऊ। प्रदेश में स्कूली बच्चों के शैक्षिक प्रदर्शन व मूल्यांकन के लिए राज्य शैक्षिक सर्वेक्षण तीन नवंबर को आयोजित किया जाएगा। इस सर्वेक्षण में प्रदेश के 60,500 स्कूलों के 17 लाख से अधिक बच्चे शामिल होंगे। शनिवार को राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) में आयोजित बैठक में इस सर्वे के लिए आवश्यक तैयारियों के विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए।


यूपी के विद्यालयों में शिक्षा मंत्रालय व एनसीईआरटी की ओर से विद्यार्थियों के शैक्षिक प्रदर्शन को जांचने के लिए स्टेट एजुकेशनल एचीवमेंट सर्वे (सेस) 2023 आयोजित किया जा रहा है। इसकी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। एससीईआरटी के निदेशक डॉ. पवन सचान ने बताया कि डीएलएड प्रशिक्षु, बीएड-एमएड प्रशिक्षु, कॉलेजों के विद्यार्थी सेवानिवृत्त शिक्षक और प्रशिक्षक जो विद्यालय में कार्यरत न हो, उनको फील्ड इनवेस्टीगेटर के तौर पर तैनात किया जाएगा। इसके लिए सभी डीआईओएस व बीएसए को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। 


बताया कि कक्षा तीन के लिए मूल्यांकन का समय 60 मिनट, कक्षा छह के लिए 75 मिनट और कक्षा नौ के लिए 90 मिनट निर्धारित किया गया है। विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को टेस्ट पूरा करने के लिए 30 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। हिंदी, अंग्रेजी व उर्दू माध्यम के लिए अलग-अलग सेट तैयार किए गए हैं। मूल्यांकन सामग्री का स्कूलवार पैकेट ब्लॉक स्तरीय समन्वयकों को पहले ही उपलब्ध करा दिया जाएगा। यह सर्वे एक ही दिन में किया जाना है।


उन्होंने बताया कि सर्वेक्षण में कक्षा तीन, छह और नौ के विद्यार्थियों का भाषा व गणित विषयों में आंकलन किया जाएगा। परीक्षा में कक्षा तीन के 19,262, कक्षा छह के 23,005 व कक्षा नौ के 18,233 विद्यालयों के बच्चे शामिल होंगे। उनका ओएमआर शीट पर टेस्ट लिया जाएगा। इसके लिए एससीईआरटी की ओर से जिला, ब्लॉक समन्वयक व क्षेत्रीय पर्यवेक्षक भी तैनात किए जाएंगे। जिला स्तर पर प्राचार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) व डीआईओएस इस सर्वेक्षण का समन्वय करेगें।


पांच जिलों के डायट को अतिरिक्त जिम्मेदारी महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने बताया कि डायट प्राचार्य व डीआईओएस ब्लॉक स्तरीय समन्वयक व क्षेत्रीय पर्यवेक्षक का चयन निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार करेंगे। गाजियाबाद, शामली, अमेठी, संभल व कासगंज में डायट नहीं हैं। ऐसे में यहां का काम हापुड़, मुजफ्फरनगर, सुल्तानपुर, मुरादाबाद व एटा की ओर से पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा है कि परीक्षा की शुचिता व गोपनीयता के लिए जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए परीक्षा का आयोजन हर जिले में किया जाए।



जानिए! यूपी के 60500 स्कूलों में तीन नवंबर को क्या होने वाला है?


उत्तर प्रदेश के सभी उप शिक्षा निदेशकों को जारी सर्कुलर में कहा गया है कि पूरे प्रदेश के 60500 स्कूलों में तीन नवंबर को एक साथ SEAS यानी स्टेट एजुकेशनल एचीवमेंट सर्वे कराया जाए। 


इस सर्वे में प्रदेश के कुल 60500 स्कूलों को शामिल किया गया है। इसमें कक्षा तीन के 19262, कक्षा छह के 23005 और कक्षा नौ के 18233 विद्यालयों को चिह्नित किया गया है। इनका चयन एनसीईआरटी ने किया है। इस सर्वे के दौरान कक्षा तीन, कक्षा छह और कक्षा नौ के विद्यार्थियों की भाषा एवं गणित विषयों की समझ का आकलन किया जाना है।


स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद की ओर से जारी किए सर्कुलर जारी किया गया है। इसके साथ ही प्रदेश के चयनित 60500 स्कूलों के विद्यार्थियों में विषयों की समझ के आकलन के लिए जिला और ब्लॉकवार संख्या और को-आर्डिनेटरों की सूची भी भेजी गई है। कहा गया है कि यह सर्वेक्षण एनसीईआरटी की गाइडलाइन के अनुसार ही किया जाए।


 उन्होंने बताया कि सर्वे की निगरानी के लिए जिला स्तरीय समन्यवयक के लिए डायट के प्राचार्य और जिला विद्यालय निरीक्षक को नामित किया गया है।


जिला समन्वयक के रूप में डायट प्राचार्य ब्लॉक लेवल को-आर्डिनेटर और फील्ड इन्वेस्टीगेटर या फिर क्षेत्रीय पर्यवेक्षकों के निर्देशन में सर्वे का कार्य पूरा कराएंगे। इस सर्वे के दौरान इन कक्षाओं में पढ़ने वाले बच्चों में भाषा और गणित विषय पर पकड़ का आकलन किया जाना है। यह एक साथ तीन नवंबर को प्रदेश भर के 60500 स्कूलों में किया जाएगा।




उत्तर प्रदेश के 60500 विद्यालयों में 03 नवंबर को होगा स्टेट एजुकेशनल अचीवमेंट सर्वे 2023, निर्देश जारी






Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
उत्तर प्रदेश के 60500 विद्यालयों में 03 नवंबर को होगा स्टेट एजुकेशनल अचीवमेंट सर्वे 2023, निर्देश जारी Reviewed by sankalp gupta on 7:49 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.