निपुण भारत मिशन के अंतर्गत ए०आर०पी० द्वारा चयनित विद्यालय एवं शिक्षक संकुल विद्यालयों के कक्षा 1-3 में अध्ययनरत विद्यार्थियों के आकलन उपरांत निपुण विद्यालय घोषित करने के संबंध में।

बच्चों की परीक्षा से होगा एआरपी और शिक्षक संकुल का आंकलन, डीएलएड प्रशिक्षु करेंगे आकलन


ARP द्वारा चयनित 10 विद्यालय एवं शिक्षक संकुल विद्यालयों के कक्षा 1-3 में अध्ययनरत विद्यार्थियों के आकलन माह नवम्बर 2023 में D El Ed प्रशिक्षुओं द्वारा किये जायेंगे ।

D El Ed प्रशिक्षुओं द्वारा ससमय 100% चयनित विद्यालयों में पारदर्शिता के साथ गुणवत्ता पूर्ण आकलन किया जाये, यह सुनिश्चित किया जाना अत्यंत आवश्यक है । 

आकलन पूर्ण किये जाने पर निपुण विद्यालय के रूप में उभर कर आने वाले विद्यालयों के शिक्षकों को माह दिसंबर , 2023 में विकास खण्ड एवम जनपद स्तर पर सम्मानित किया जाएगा । कृपया संलग्न निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करें ।



निपुण सम्मान दिवस पर बेसिक शिक्षक होंगे सम्मानित, जानिए क्यों? 


बच्चों की बौद्धिक स्तर की परख करने के बाद विद्यालय को निपुण विद्यालय घोषित किया जाएगा। इसके बाद दिसंबर महीने में होने वाले निपुण सम्मान दिवस पर ऐसे विद्यालयों के शिक्षकों का सम्मान करते हुए उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि अभी शुरूआत में दस विद्यालयों को शामिल किया जाएगा। विद्यालय को निपुण का दर्जा मिलने और शिक्षकों का सम्मान होने से अन्य अध्यापक भी प्रेरित होंगे।


निपुण भारत मिशन के अंतर्गत ए०आर०पी० द्वारा चयनित विद्यालय एवं शिक्षक संकुल विद्यालयों के कक्षा 1-3 में अध्ययनरत विद्यार्थियों के आकलन उपरांत निपुण विद्यालय घोषित करने के संबंध में

प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद के आधे विद्यालय घोषित होंगे निपुण, शिक्षक संकुल के और ARP की ओर से चयनित 10 विद्यालयों के विद्यार्थियों के आंकलन की तैयारी 

एआरपी और शिक्षक संकुल की ओर से चयनित विद्यालयों का होगा मूल्यांकन


लखनऊ। कक्षा एक से तीन के बच्चों के सतत मूल्यांकन के बाद अब प्रदेश में बेसिक के आधे विद्यालय निपुण घोषित किए जाएंगे। इसके लिए राज्य परियोजना निदेशालय इसी महीने एकेडमिक रिसोर्स पर्सन (एआरपी) की ओर से चयनित 10- 10 विद्यालयों व यहां के विद्यार्थियों का आंकलन कराएगा। इसके परिणाम के बाद इन विद्यालयों को निपुण घोषित किया जाएगा।

साथ ही दिसंबर में निपुण सम्मान समारोह आयोजित कर इन विद्यालय के शिक्षकों को सम्मानित भी किया जाएगा। प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से केंद्र की योजना के तहत कक्षा एक से तीन के बच्चों को शब्द जोड़कर पढ़ाई करने, अंकों की जानकारी, जोड़-घटाना आदि से संबंधित जानकारी कराने की कवायद कर रहा है। इसी के तहत अब हर एआरपी की ओर से चयनित 10-10 विद्यालयों को दिसंबर तक निपुण लक्ष्य पूरा करने के लिए काम किया जा रहा है।


महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने निर्देश दिया है कि एआरपी चयनित विद्यालयों व शिक्षक संकुल विद्यालयों का आंकलन डीएलएड प्रशिक्षुओं के माध्यम से नवंबर महीने में करेंगे।


निपुण भारत मिशन के अंतर्गत ए०आर०पी० द्वारा चयनित विद्यालय एवं शिक्षक संकुल विद्यालयों के कक्षा 1-3 में अध्ययनरत विद्यार्थियों के आकलन उपरांत निपुण विद्यालय घोषित करने के संबंध में। Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:12 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.