स्थलीय निरीक्षण में अनुपस्थित पाये गये समस्त शिक्षकों/कार्मिकों के विरूद्व की गई कार्यवाही का विवरण प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड करने के सम्बन्ध में

कार्रवाई न करने और उनका ब्यौरा पोर्टल पर अपलोड न करने वाले 28 जिलों के BSA को कारण बताओ नोटिस 


लखनऊ : परिषदीय स्कूलों में अनुपस्थित पाए गए शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई न करने और उनका ब्यौरा पोर्टल पर अपलोड न करने वाले 28 जिलों के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों (बीएसए) को कारण बताओ नोटिस जारी की गई है। 


महानिदेशक, स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने इन बीएसए को 20 नवंबर तक संपूर्ण ब्यौरा देने के निर्देश दिए हैं। ऐसा न करने वालों की जिम्मेदारी तय करते हुए उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। सभी जिलों के परिषदीय स्कूलों में शत-प्रतिशत शिक्षक स्कूलों में उपस्थित रहें, इसके लिए बीएसए को जिम्मेदारी दी गई है कि वे टीमें गठित कर स्कूलों का निरीक्षण करें। 


बीते सितंबर में 6,766 और अक्टूबर में 7,761 शिक्षक अनुपस्थित पाए गए। अभी तक इनमें से क्रमश: 67 प्रतिशत व 85 प्रतिशत शिक्षकों के खिलाफ ही कार्रवाई की गई है। 28 जिले शिक्षकों पर कार्रवाई करने में सबसे पीछे हैं। यहां सिर्फ 45 प्रतिशत शिक्षकों के खिलाफ ही कार्रवाई हो सकी है।


जिन जिलों के बीएसए को नोटिस भेजी गई है उनमें अंबेडकर नगर, शाहजहांपुर, कुशीनगर, कासगंज, गाजियाबाद, चित्रकूट, महाराजगंज, बहराइच, बागपत, रायबरेली, बरेली, हापुड़, प्रयागराज, कानपुर, बलिया, बलरामपुर, फतेहपुर, कानपुर देहात, शामली, बुलंदशहर, इटावा, सहारनपुर, सीतापुर, गौतमबुद्ध नगर, कुशीनगर, संत कबीर नगर व जालौन शामिल हैं।


अनुपस्थित शिक्षकों और कर्मियों पर कार्रवाई नहीं,  28 बीएसए को नोटिस


लखनऊ। शासन की ओर से हर महीने बेसिक विद्यालयों में शिक्षकों-कर्मचारियों की उपस्थिति की औचक जांच कराई जाती है। इस जांच में अनुपस्थित मिलने वाले शिक्षकों की सूचना समय पर अपलोड न करने व कार्रवाई न करने पर शासन ने नाराजगी जताई है। इसके लिए 28 जिलों के बीएसए को नोटिस जारी की गई है।


विभाग की ओर से सितंबर-अक्तूबर में कराए गए स्थलीय निरीक्षण में क्रमशः 6799 व 7761 शिक्षक बिना सूचना के स्कूल से अनुपस्थित मिले थे। संबंधित बीएसए को इसकी व उनपर की गई कार्रवाई की सूचना प्रेरणा एप पर अपलोड करनी थी। किंतु ऐसे 45 फीसदी मामलों में बीएसए की ओर से कार्रवाई नहीं की गई। 


इस पर महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने नाराजगी जताई है। उन्होंने रायबरेली, सीतापुर, बरेली, प्रयागराज, कानपुर नगर व देहात, शामली, इटावा समेत 28 जिलों के बीएसए को नोटिस जारी की है। कहा है कि अनुपस्थित पाए गए शिक्षकों-कर्मचारियों के खिलाफ शत-प्रतिशत कार्रवाई कर इसकी सूचना 20 नवंबर तक प्रेरणा एप पर अपलोड करें। 


स्थलीय निरीक्षण में अनुपस्थित पाये गये समस्त शिक्षकों/कार्मिकों के विरूद्व की गई कार्यवाही का विवरण प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड करने के सम्बन्ध में


स्थलीय निरीक्षण में अनुपस्थित पाये गये समस्त शिक्षकों/कार्मिकों के विरूद्व की गई कार्यवाही का विवरण प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड करने के सम्बन्ध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:48 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.