इण्टीग्रेटेड स्कीम फार स्कूली शिक्षा के अन्तर्गत आई0सी0टी0 और डिजिटल इनिशिएटिव एवं इनोवेटिव प्रोग्राम फॉर मॉनीटरिंग के अन्तर्गत स्मार्ट क्लास सेटअप किये जाने के सम्बन्ध में

प्रदेश के सभी विकासखंडों में बनेंगे ICT लैब, योजना के लिए हर बीआरसी को मिला ₹50 हजार


बेसिक शिक्षा व्यवस्था को लगातार हाईटेक करने का प्रयास किया (ICT labs) जा रहा है. इसी क्रम में जिले के सभी बीआरसी पर आईसीटी लैब की स्थापना की जाएगी.


लखनऊ : बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित सभी प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षा के स्तर और शिक्षकों के गुणवत्ता को सुधारने के लिए ब्लॉक स्तर पर स्थापित रिसोर्स सेंटर्स (बीआरसी) अपग्रेड किया जाएगा. इसके तहत हर बीआरसी पर भारत सरकार की सहायता से आईसीटी लैब की स्थापना होगी, जिसके तहत यहां पर ब्लॉक स्तर पर होने वाले सभी कामों की जानकारी ऑनलाइन बेसिक शिक्षा विभाग को भेजी जाएगी. इसके तहत हर बीआरसी को कंप्यूटर, फर्नीचर सहित कई तरह की सुविधाओं से लैस किया जाएगा. भारत सरकार की तरफ से मिले अनुदान व उत्तर प्रदेश सरकार के अनुदान को मिलाकर बेसिक शिक्षा विभाग ने 430.00 लाख रुपए के बजट का प्रावधान इस योजना के लिए किया है.


प्रदेश में हर बीआरसी को मिला ₹50 हजार : महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद की तरफ से प्रदेश के सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में दिशा निर्देश भेज दिए गए हैं. निर्देश में कहा गया है कि 29 सितंबर को भारत सरकार की ओर से इस योजना के लिए बजट आवंटित किया गया था. 


इसके तहत सभी जिलों को अब पूरी राशि का आवंटन कर दिया गया है. ऐसे में प्रत्येक विकासखंड में स्थित में (कुल 746 बीआरसी) में आईटीसी लैब की स्थापना के लिए ₹50 हजार की धनराशि आवंटित की गई है. इसके तहत हर बीआरसी में 7 कंप्यूटर, ओपीएस सहित इलेक्ट्रॉनिक पैनल, बैटरी, इनबिल्ट माइक्रोफोन सहित एचडी वेब कैमरा, मल्टी फंक्शन प्रिंटर सहित फर्नीचर आदि की व्यवस्था की जानी है. इस लैब के लिए करीब 30 मीटर लंबा और 18 फीट चौड़ा कैमरे का निर्माण हर बीआरसी पर अलग से होना अनिवार्य है.


सूचना भेजने में विभाग को होगी आसानी : महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने बताया कि 'बीआरसी स्तर पर आईटीसी लैब की स्थापना होने से बेसिक विभाग को काफी फायदा होगा. ब्लाॅक स्तर पर टीचरों को जरूरी चीजों की ट्रेनिंग कराई जा सकती है. साथ ही विभाग को विद्यालय से संबंधित बीआरसी लेवल से जो भी जानकारी चाहिए बहुत आसानी से इस लैब के माध्यम से परिषद को भेजी जा सकती है. उन्होंने बताया कि कई बार विद्यालयों के शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए अपने ब्लॉक से 50-50 किलोमीटर दूर तक जाना होता है, लेकिन इन लैब की स्थापना हो जाने से अब संबंधित सभी विद्यालयों के शिक्षकों की, जरूरी ट्रेनिंग वहीं पर कराई जा सकती है.'



स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगे 18,381 परिषदीय स्कूलों के छात्र, यूपी इलेक्ट्रानिक्स कारपोरेशन के माध्यम से शुरू हुआ काम


लखनऊ : प्रदेश के 18,381 परिषदीय उच्च प्राथमिक व कंपोजिट विद्यालयों और कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका स्कूलों के विद्यार्थियों अब स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगे। उन्हें कंप्यूटर, लैपटाप, प्रोजेक्टर और स्मार्ट टीवी इत्यादि विद्यालयों में पहुंचाए जाने का कार्य शुरू हो गया है। 


स्मार्ट क्लास में एनिमेशन और ग्राफ इत्यादि के माध्यम से विद्यार्थियों को रोचक ढंग से पढ़ाई कराई जाएगी। इसके लिए ई कंटेंट भी तैयार कर लिया गया है। कक्षावार विभिन्न विषयों के अलग- अलग ई कंटेंट बनाए गए हैं, जो कि जल्द स्मार्ट क्लास तैयार होते ही स्कूलों को भेजे जाएंगे। नवंबर से इसमें पढ़ाई शुरू कराने की तैयारी है। 


महानिदेशक, स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद की और से सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे जल्द से जल्द स्मार्ट क्लास तैयार कराने और उसके माध्यम से पढ़ाई शुरू कराने की व्यवस्था करें। स्मार्ट क्लास के लिए तैयार किया गया ई कंटेंट हमेशा कंप्यूटर पर सुरक्षित रहेगा और अगर विद्यार्थियों को कोई कठिनाई है तो तत्काल शिक्षक उसका समाधान कर सकेगा। यूपी इलेक्ट्रानिक्स कारपोरेशन लिमिटेड के माध्यम से स्कूलों में स्मार्ट क्लास के लिए जरूरी सामग्री भेजी जा रही है।

880 इनफार्मेशन कम्युनिकेशन टेक्नोलाजी लैब का निर्माण भी शुरू कर दिया गया है। प्रत्येक ब्लाक के एक परिषदीय स्कूल में इसे बनाया जा रहा है। यहाँ विद्यार्थियों को कंप्यूटर का बुनियादी ज्ञान दिया जाएगा। स्कूलों में स्मार्ट क्लास व आइसीटी लैब की सुरक्षा के लिए विशेष प्रबंध किए जाएंगे। डबल इंटरलाकिंग की व्यवस्था की जाएगी। लोहे के दरवाजे व खिड़कियों पर ग्रिल व जाली लगाई जाएगी।


ICT और डिजिटल इनिशिएटिव एवं इनोवेटिव प्रोग्राम फॉर मॉनीटरिंग के अन्तर्गत स्मार्ट क्लास एवं ICT लैब की स्थापना के सम्बन्ध में दिशा निर्देश।




इण्टीग्रेटेड स्कीम फार स्कूली शिक्षा के अन्तर्गत आई0सी0टी0 और डिजिटल इनिशिएटिव एवं इनोवेटिव प्रोग्राम फॉर मॉनीटरिंग के अन्तर्गत स्मार्ट क्लास सेटअप किये जाने के सम्बन्ध में


इण्टीग्रेटेड स्कीम फार स्कूली शिक्षा के अन्तर्गत आई0सी0टी0 और डिजिटल इनिशिएटिव एवं इनोवेटिव प्रोग्राम फॉर मॉनीटरिंग के अन्तर्गत स्मार्ट क्लास सेटअप किये जाने के सम्बन्ध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 8:26 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.