शिक्षकों हेतु ICT पुरस्कार प्रतियोगिता 2023-24 के संबंध में

जिले के दो अध्यापकों को मिलेगा ICT पुरस्कार, ऐसे अध्यापक चिह्नित किए जाएंगे, जिन्होंने तकनीक का प्रयोग कर शिक्षण स्तर सुधारा हो


यूपी के हर जिले के प्राथमिक और उच्च विद्यालयों के ऐसे अध्यापकों को सम्मानित किया जाएगा, जो पठन- पाठन में गुणवत्तापूर्ण काम करने और शैक्षिक प्रबंधन की समस्याओं के समाधान करने में तकनीक का प्रयोग का उपयोग करते हों। इसमें एक पुरुष और एक महिला अध्यापक का चयन किया जाएगा। 

पहले चरण की प्रतियोगिता डायट स्तर पर आयोजित होगी। इसके बाद राज्य स्तर की शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा। प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के अध्यापकों में डिजिटल हौं । ज्ञान बढ़ाने को लेकर जोर दिया जा रहा है। माना जा रहा है कि अध्यापक प्रतियोगिता में सफल होने वाले  को जब डिजिटल चीजों का ज्ञान होगा, तो स्कूलों में अध्ययनरत छात्र- छात्राओं को बेहतर और ज्ञानवर्धक विषयों के बारे में बता पाएंगे। 

इसको लेकर हाल ही में अध्यापकों को टैबलेट का वितरण किया गया था। शासन ने जिले के दो ऐसे अध्यापकों को राज्य स्तर पर सम्मानित करने का फैसला लिया है, जो तकनीक का प्रयोग करते हुए पठन-पाठन की मिनट में प्रस्तुतीकरण देंगे। इसी आधार गुणवत्ता को सुधारने का काम कर रहे पर डायट स्तर पर तीन सदस्यीय विशेषज्ञों की समिति उनका मूल्यांकन की जाएगी। 

पहले स्तर की प्रतियोगिता जीतने के बाद एक और पड़ाव को पूरा करने के बाद ही उन्हें राज्य स्तर के लिए चुना जाएगा। राज्य स्तर की प्रतियोगिता को जीतने वाले अध्यापक को राज्य स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। अध्यापकों को राज्य शैक्षिक अनुसंधान व प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) की ओर से इंफार्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी पुरस्कार दिए जाएंगे।

 विभागीय अधिकारियों का कहना है कि शिक्षक अपने प्रयोगों और आईसीटी आधारित प्रयासों का सात मिनट में प्रस्तुतीकरण देंगे। इसी आधार पर डायट स्तर पर तीन सदस्यीय विशेषज्ञों की समिति उनका मूल्यांकन करेगी। यह 50 अंकों का होगा। इसके बाद राज्य स्तरीय प्रतियोगिता होगी।


शिक्षकों हेतु ICT पुरस्कार प्रतियोगिता 2023-24 के संबंध में।

अच्छे नवाचार करने वाले शिक्षक राज्य स्तर पर किए जाएंगे पुरस्कृत, SCERT देगा ICT पुरस्कार, हर जिले से दो शिक्षकों का होगा चयन

लखनऊ। प्रदेश में पठनपाठन में गुणवत्तापूर्ण काम करने और शैक्षिक प्रबंधन की समस्याओं के समाधान में सूचना व संचार तकनीकी का प्रयोग करने वाले शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान व प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) की ओर से इंफार्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (आईसीटी) पुरस्कार दिए जाएंगे।

राज्य स्तर पर आईटीसी पुरस्कार प्रतियोगिता में प्राथमिक, उच्च प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक शामिल हो सकेंगे। पहले चरण की प्रतियोगिता जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डायट) में होगी। इसमें शिक्षक शामिल होंगे। डायट 15 जनवरी तक प्रतियोगिता आयोजित कर हर जिले से दो शिक्षकों (एक महिला व एक पुरुष) का विवरण राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए 30 जनवरी तक भेजेंगे।

एससीईआरटी निदेशक सरिता तिवारी ने बताया कि शिक्षक अपने प्रयोगों और आईसीटी आधारित प्रयासों का सात मिनट में प्रस्तुतिकरण देंगे। इसी आधार पर डायट स्तर पर तीन सदस्यीय विशेषज्ञों की समिति उनका मूल्यांकन करेगी। यह 50 अंकों का होगा। इसके बाद राज्य स्तरीय प्रतियोगिता होगी। उन्होंने सभी डायट प्राचार्य, डीआईओएस व बीएसए को शिक्षकों को इसके लिए प्रेरित करने व आवश्यक तैयारियां समय से पूरा करने के निर्देश दिए हैं।


शिक्षण एवं विद्यालयी व्यवस्था में आई०सी०टी० के प्रयोग को बढ़ावा देने तथा शिक्षण में आई०सी०टी० एवं नवीन तकनीकी विधाओं के प्रयोग द्वारा बच्चों के नामांकन उपस्थिति एवं अधिगम सम्प्रति को बढ़ाने हेतु प्रयासरत शिक्षकों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद, उ०प्र० लखनऊ द्वारा प्राथमिक/ उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षकों हेतु विगत 6 वर्षों से आई०सी०टी० पुरस्कार प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

प्रतियोगिता का प्रचार-प्रसार प्राचार्य, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, जिला विद्यालय निरीक्षकों तथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों तथा सोशल मीडिया के माध्यम से किया जाय, जिससे अधिक से अधिक शिक्षकों द्वारा उक्त प्रतियोगिता में प्रतिभाग करते हुए अपने आई०सी०टी० प्रयोगों को साझा करने का अवसर प्राप्त हो, साथ ही शिक्षक शिक्षण में आई०सी०टी० का अधिक से अधिक प्रयोग करने हेतु प्रेरित हों।


आई०सी०टी० प्रतियोगिता हेतु दिशा-निर्देश पत्र के साथ संलग्न हैं।



शिक्षकों हेतु ICT पुरस्कार प्रतियोगिता 2023-24 के संबंध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:34 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.