परिषदीय विद्यालयों में डिजिटल अवस्थापना सुविधाओं के अन्तर्गत टेबलेट, स्मार्ट क्लास सेटअप तथा आईसीटी लैब के माध्यम से उपलब्ध कराये जा रहे उपकरणों के उपयोग, रख-रखाव एवं कक्षा शिक्षण के सम्बन्ध में निर्देश

बेसिक शिक्षा: स्कूल में पठन-पाठन पॉकेट बुकलेट बनाएगी आसान


लखनऊ। प्रदेश में बेसिक के विद्यालयों में डिजिटल लर्निंग को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके तहत जहां 18381 विद्यालयों में स्मार्ट क्लास और 880 विद्यालयों में आईसीटी लैब की स्थापना की जा रही है। वहीं अब कक्षा छह से आठ के शिक्षकों व विद्यार्थियों को पॉकेट बुकलेट भी उपलब्ध कराई गई है। इससे वह ऑनलाइन कंटेंट स्मार्ट क्लास या अपने मोबाइल पर भी प्राप्त कर सकेंगे। शिक्षक पॉकेट बुकलेट में महत्वपूर्ण कोर्स को वीडियो कंटेंट के रूप में दिया गया है। वे इसे डिवाइस के एचडी कैम से क्यूआर कोड को स्कैन करके प्रशिक्षण कोर्स से संबंधित प्रशिक्षण व जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। 


इसी तरह वह स्टूडेंट पॉकेट बुकलेट में दिए गए गणित, विज्ञान, हिंदी व अंग्रेजी विषयों से संबंधित क्यूआर को स्कैन कर बच्चों को प्रतिदिन शिक्षित करेंगे। विद्यार्थी भी स्टूडेंट पॉकेट बुकलेट को स्मार्ट क्लास या अपने मोबाइल पर क्यूआर कोड स्कैन कर वीडियो कंटेंट पा सकेंगे। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने कहा कि इसी क्रम में दीक्षा एप के माध्यम से शिक्षकों के लिए अतिरिक्त डिजिटल शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। इसके तहत खान एकेडमी, एमवाइब संस्था, टीचर्स एप, रोड एलांग एप आदि के माध्यम से शैक्षणिक कंटेंट उपलब्ध कराए जा रहे हैं। 



स्मार्ट क्लास में प्रतिदिन एक विषय पढ़ेंगे उच्च प्राथमिक स्कूलों के छात्र और प्राथमिक स्कूलों में अभी सप्ताह में एक दिन स्मार्ट क्लास में पढ़ाई करेंगे विद्यार्थी 


लखनऊ : उच्च प्राथमिक स्कूलों में विद्यार्थियों को हर दिन एक विषय की पढ़ाई स्मार्ट क्लास में कराई जाएगी। इन स्कूलों के सभी कक्षा छह से आठ तक के विद्यार्थियों के लिए यह व्यवस्था की गई है। 


वहीं प्राथमिक स्कूलों में विद्यार्थी अभी सप्ताह में एक दिन स्मार्ट क्लास में पढ़ाई करेंगे। वहीं इनफार्मेशन कम्युनिकेशन टेक्नोलाजी (आइसीटी) लैब में हर दिन 14-14 छात्रों का ग्रुप कंप्यूटर का आधारभूत ज्ञान लेने जाएगा। स्कूल शिक्षा महानिदेशालय की ओर से यह निर्देश जारी हुए हैं। 


उच्च प्राथमिक स्कूलों के प्रधानाध्यापक प्रतिदिन किसी न किसी एक विषय की पढ़ाई स्मार्ट क्लास में कराना निर्धारित करेंगे। प्राथमिक स्कूलों में प्रधानाध्यापक सोमवार को कक्षा एक, मंगलवार को कक्षा दो, बुधवार को कक्षा तीन, गुरुवार को कक्षा चार व शुक्रवार और शनिवार को कक्षा पांच के विद्यार्थियों को स्मार्ट क्लास में पढ़ाई कराएंगे। 


दीक्षा एप पर 82 ई-बुक्स और 7,300 शैक्षिक वीडियो अपलोड कर दिए गए हैं। अभी 18,371 प्राथमिक स्कूलों, उच्च प्राथमिक स्कूलों, कंपोजिट विद्यालयों और कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में स्मार्ट क्लास तैयार कराई गई हैं।



परिषदीय विद्यालयों में डिजिटल अवस्थापना सुविधाओं के अन्तर्गत टेबलेट, स्मार्ट क्लास सेटअप तथा आईसीटी लैब के माध्यम से उपलब्ध कराये जा रहे उपकरणों के उपयोग, रख-रखाव एवं कक्षा शिक्षण के सम्बन्ध में निर्देश

परिषदीय विद्यालयों में डिजिटल अवस्थापना सुविधाओं के अन्तर्गत टेबलेट, स्मार्ट क्लास सेटअप तथा आईसीटी लैब के माध्यम से उपलब्ध कराये जा रहे उपकरणों के उपयोग, रख-रखाव एवं कक्षा शिक्षण के सम्बन्ध में निर्देश Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:05 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.