रद्दी में बिक रही थीं नौनिहालों की किताबें,दो शिक्षक निलंबित

मुरादाबाद/अमर उजाला ब्यूरो | छह से 14 साल तक के बच्चों के लिए चल रहे सर्व शिक्षा अभियान में धांधली का एक और खेल उजागर हुआ है। जिन सरकारी किताबों को मासूमों के बस्ते में होना चाहिए, वह रद्दी में बेची जा रही हैं। अवकाश के दिन स्कूल का ताला खोलकर हजारों किताबें रिक्शे पर लादकर कबाड़ी के यहां पहुंचाई जा रही थीं।
संदेह होने पर पब्लिक ने रिक्शाचालक और एक अन्य आरोपी को पकड़ लिया और जमकर धुनाई की। डीएम ने मामले में मजिस्ट्रेटी जांच शुरू करा दी है। मामला उत्तरप्रदेश के मुरादाबाद जनपद का है। देर शाम बीएसए ने लापरवाही के आरोप में स्कूल की प्रधान अध्यापिका और एक सहायक अध्यापक को निलंबित कर दिया।

सर्व शिक्षा अभियान के तहत हर साल जनपदों में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में किताबों का वितरण कराया जाता है। अमूमन जुलाई और अगस्त के माह में शासन से किताबें आती हैं और इसी दौरान बच्चों को किताबें दे दी जाती हैं। लेकिन पिछले कई सालों से जनपद के तमाम बच्चे किताबों से महरूम रह जाते हैं। अधिकारी किताबों की कमी होने की बात कहकर पल्ला झाड़ लेते हैं। लेकिन हकीकत कुछ और ही है।

कलक्ट्रेट के पास स्थित प्राइमरी विद्यालय सराय गुलजारीमल के दो कमरे किताबों के गोदाम बने मिले। अवकाश के बावजूद कुछ लोग स्कूल का ताला खोलकर इन कमरों से किताबें रिक्शे पर लादकर ले जाते नजर आए।

आसपास के सब्जीवालों ने बताया कि दो बाइक सवार युवकों ने स्कूल का ताला खोला था। इसी दौरान लोगों को संदेह हुआ। उन्होंने दौड़कर रिक्शाचालक मोईन खान और उसके एक साथी फईम को पकड़ लिया। जमकर धुनाई की। इससे हंगामा हो गया।

सूचना पर पुलिस पहुंची। रिक्शे में लदी किताबों को कब्जे में लेकर आरोपियों को भी हिरासत में ले लिया। डीएम ने मौके पर सिटी मजिस्ट्रेट शैलेंद्र सिंह भी पहुंचे। पड़ताल की तो विभागीय कर्मचारियों और अधिकारियों की भूमिका भी संदिग्ध मिली। घटना के वक्त बीएसए मुन्ने अली होली की ड्यूटी पर देहात में थे।

उन्होंने बताया कि प्रधान अध्यापिका मनीला शर्मा और सहायक अध्यापक राहुल शर्मा को निलंबित कर दिया गया है। मामले की जांच प्रभारी नगर शिक्षा अधिकारी अजय कुमार को सौंपी गई है। रिपोर्ट आने पर दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई होगी।

"किताबें रद्दी में बेचने का मामला सामने आया है। जिले में किताबों के वितरण का पूरा ब्योरा खंगाला जा रहा है। विभागीय कर्मचारियों और अधिकारियों की भूमिका संदिग्ध है। दोषी पाए जाने पर उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। फिलहाल दो शिक्षक निलंबित हो गए हैं।"-- शैलेंद्र सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट
रद्दी में बिक रही थीं नौनिहालों की किताबें,दो शिक्षक निलंबित Reviewed by Brijesh Shrivastava on 8:27 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.