प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में 48,851 पद भरे और 26,974 पद खाली : पांचवीं काउंसिलिंग के लिए आज शाम से डाउनलोड कर सकेंगे काउंसिलिंग कार्ड

बेसिक शिक्षा सचिव एच.एल. गुप्ता ने सोमवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग कर सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती मामले में सिर्फ उन्हीं जिलों में काउन्सलिंग होगी,जहां अभी भी पद खाली हैं। इसी के साथ उन्होंने यह भी कहा है कि सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों की काउन्सलिंग उन जिलों में होगी, जहां इस वर्ग के रिक्त पद है।

खबर साभार : हिंदुस्तान 
 72,825 प्रशिक्षु भर्ती के लिए चार काउन्सलिंग के बाद अभी भी 90 फीसदी जिलों में पद खाली है। अभी तक मात्र 48,811 शिक्षकों ने ज्वाइन किया है। सर्वाधिक रिक्तियां बरेली, खीरी, सीतापुर, श्रवस्ती, शाहजहांपुर, आजमगढ़, सुलतानपुर आदि जिलों में है। सभी जिलों को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार 60 फीसदी आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों की काउन्सलिंग करने के लिए कहा गया है। पांचवी काउन्सलिंग 19 से 23 मार्च तक होनी है। 26 और 27 मार्च को नियुक्ति पत्र बांटे जायेंगे। बेसिक शिक्षा सचिव ने निर्देश दिया है कि जिन जिलों में कोई रिक्ति नहीं है, वहां काउन्सलिंग नहीं होगी। उन्होंने यह भी कहा कि अगर कोई अभ्यर्थी किसी जिले में ज्वाइन करने के बाद दूसरे जिले की काउन्सलिंग में शामिल होता है, तो उसकी नियुक्ति रद्द कर दी जायेगी। विभागीय अधिकारियों ने अभ्यर्थियों से कहा है कि जिलों के विज्ञापन देखने के बाद ही काउन्सलिंग कराने जाएं।
  • प्रशिक्षु शिक्षकों के 26,974 पद खाली
 लखनऊ (ब्यूरो)। प्राथमिक विद्यालयों में प्रशिक्षु शिक्षकों के 26,974 पद खाली हैं। इसके लिए पांचवीं काउंसलिंग 19 से 23 मार्च के बीच होगी। जिन जिलों में आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी नहीं मिल रहे हैं, वहां 60 फीसदी अंक पाने वाले अभ्यर्थियों को भी बुलाया जाएगा। सरकार ने डायट प्राचार्यों को अपने यहां रिक्त पदों का ब्यौरा ऑनलाइन जारी करने के निर्देश दिए हैं। विज्ञापन भी उन्हीं जिलों का जारी होगा, जहां पद खाली हैं। 
प्रशिक्षु शिक्षकों के 72,825 पदों पर भर्ती के लिए चार चरणों की काउंसलिंग हो चुकी है। इसके बावजूद अभी तक मात्र 48,851 पद ही भरे हैं। यानी अभी भी 26,974 पद खाली हैं। सोमवार को बेसिक शिक्षा सचिव एचएल गुप्ता ने सभी डायट प्राचार्यों व बीएसए के साथ वीडियो कॉन्फेंसिंग कर दिशा-निर्देश दिए। कहा, जिन जिलों में आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी नहीं मिल रहे हैं, वहां अब 60 फीसदी अंक वालों को भी काउंसलिंग के लिए बुलाया जाए। उन्होंने प्राचार्यों से कहा कि वे रिक्तियों का ब्यौरा ऑनलाइन जरूर जारी करें। इन्हीं को देखकर अभ्यर्थी काउंसलिंग में आएंगे। 
खबर साभार : अमर उजाला 
इन जिलों में हैं सबसे ज्यादा रिक्तियां
  • सीतापुर  1,555
  • लखीमपुर   2,175
  • हरदोई   859
  • गाजीपुर   760
  • बहराइच   1,025
  • अंबेडकरनगर   219
  • इलाहाबाद   389
  • कुशीनगर   808महाराजगंज   1,167
  • 19 से 23 मार्च तक होने वाली काउंसिलिंग के लिए जिलेवार विज्ञापन किए जाएंगे जारी
  • चयनित अभ्यर्थियों को 26 व 27 मार्च को जारी किये जाएंगे नियुक्ति पत्र

लखनऊ : परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 19 मार्च से शुरू होने वाली पांचवीं काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी मंगलवार शाम से वेबसाइट से अपना काउंसिलिंग कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। अभ्यर्थी अपने काउंसिलिंग कार्ड बेसिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में सोमवार तक 48851 पदों पर चयनित अभ्यर्थी कार्यभार ग्रहण कर चुके थे।

सोमवार को सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों (बीएसए) और जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डायट) के प्राचार्यों के साथ प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती की समीक्षा की।
समीक्षा बैठक में विभिन्न जिलों से प्राप्त कार्यभार ग्रहण करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या के आधार पर यह तथ्य उभर कर सामने आया। वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान सचिव बेसिक शिक्षा ने सभी बीएसए और डायट प्राचार्यो से यह सुनिश्चित करने को कहा कि पूर्व में कार्यभार ग्रहण कर चुके अभ्यर्थी पांचवीं काउंसिलिंग में भाग न लें अन्यथा उनका अभ्यर्थन निरस्त किया जाएगा। 19 से 23 मार्च तक होने वाली पांचवीं काउंसिलिंग के लिए जिलेवार विज्ञापन जारी किए जाएंगे। पांचवीं काउंसिलिंग में चयनित अभ्यर्थियों को 26 व 27 मार्च को नियुक्ति पत्र जारी किये जाएंगे।

बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने अभ्यर्थियों को सलाह दी है कि जिलों के विज्ञापन और जिले की एनआइसी वेबसाइट पर रिक्त सीटों की संख्या देखकर ही अभ्यर्थी पांचवीं काउंसिलिंग के लिए जिले का चयन करें। वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के निदेशक सर्वेद्र विक्रम बहादुर सिंह और निदेशक बेसिक शिक्षा डीबी शर्मा भी मौजूद थे।
खबर साभार : दैनिक जागरण

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में 48,851 पद भरे और 26,974 पद खाली : पांचवीं काउंसिलिंग के लिए आज शाम से डाउनलोड कर सकेंगे काउंसिलिंग कार्ड Reviewed by Brijesh Shrivastava on 8:29 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.