हर बच्चे का बनेगा ‘चाइल्ड प्रोफाइल’ : प्रति बच्चा पांच रुपये की धनराशि स्वीकृत

  • बच्चों के शारीरिक, पारिवारिक व शैक्षिक स्तर का विवरण अंकित होगा
  • शासन से जनपद के परिषदीय विद्यालयों को मिले पांच लाख रुपये

इटावा : अब जनपद के परिषदीय विद्यालयों में पढ़ रहे हर विद्यार्थी का चाइल्ड प्रोफाइल बनाया जाएगा। शासन ने इसके लिए प्रति बच्च पांच रुपये की धनराशि स्वीकृत करते हुए लगभग पांच लाख रुपये परिषदीय विद्यालयों हेतु दिए हैं। चाइल्ड प्रोफाइल में बच्चे की शारीरिक माप, पारिवारिक विवरण, शैक्षिक स्तर सहित मासिक शिक्षा प्रगति की भी जानकारी अपडेट की जाएगी। इस योजना में बच्चों को प्राइवेट स्कूल की तर्ज पर रिपोर्ट कार्ड दिए जाएंगे और सत्र समाप्ति पर सफलतापूर्वक कक्षा संपन्न करने का प्रमाण पत्र भी मिलेगा। 

परिषदीय विद्यालय के बच्चे का संपूर्ण विवरण अब विद्यालय व शिक्षा विभाग के पास मौजूद रहेगा। विद्यार्थी का अब चाइल्ड प्रोफाइल बनाया जाएगा जिसमें उसकी ऊंचाई, वजन, जन्म तिथि आदि का उल्लेख होगा। इसके साथ ही किसी बच्चे में कोई विशेष बीमारी होने पर उसका भी उल्लेख किया जाएगा। इसके लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों द्वारा उनका स्वास्थ्य परीक्षण शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा उसके परिवार की आय, मां, पिता, भाई, बहन व परिवार के अन्य सदस्यों का विवरण अंकित होगा। 

इस कवायद के लिए शासन ने पांच रुपया प्रति छात्र की दर से दिया है। इस धनराशि में चाइल्ड प्रोफाइल के अलावा प्राइवेट विद्यालयों की तरह रिपोर्ट कार्ड भी बच्चों को दिया जाएगा। इसमें बच्चे की मासिक शैक्षिक प्रगति अंकित की जाएगी। इसका उद्देश्य शिक्षा में कमजोर बच्चों को विशेष जोर देकर उनको आगे बढ़ना है। इसमें इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा कि बच्चों को किताबी ज्ञान के अलावा अपने पाठ्यक्रम का व्यावहारिक ज्ञान भी मिले। कक्षा समाप्त होने पर उन्हें कक्षा सफल रूप से संपन्न करने का सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। विद्यालय की प्रबंध समिति इन सब कार्यों को अंजाम देगी। इससे पहले परिषदीय विद्यालयों में धनाभाव के कारण रिपोर्ट कार्ड न दे सकने की विवशता सामने आती थी। अब परिषदीय विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों के पास भी रिपोर्ट कार्ड होंगे।
खबर साभार : दैनिक जागरण

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
हर बच्चे का बनेगा ‘चाइल्ड प्रोफाइल’ : प्रति बच्चा पांच रुपये की धनराशि स्वीकृत Reviewed by Brijesh Shrivastava on 9:28 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.