उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत अंशकालिक अनुदेशकों का एनआईसी लखनऊ द्वारा विकसित पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन नवीन विद्यालय के लिये अनुबन्ध नवीनीकरण करने के सम्बन्ध में।

अनुदेशकों के नवीनीकरण की संशोधित समय सारिणी जारी, 18 जून तक पूरी की जाएगी प्रक्रिया, 13 तक भरा जा सकेगा स्कूलों का विकल्प


लखनऊ। बेसिक शिक्षा के उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत अंशकालिक अनुदेशकों के जिले के अंदर विद्यालय नवीनीकरण की संशोधित समय सारिणी जारी कर दी गई है। आवेदन प्रक्रिया 18 जून तक पूरी की जाएगी।


अनुदेशकों के लिए छह जून से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई है। लेकिन मानव संपदा पोर्टल पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर न चालू होने से ओटीपी मिलने में दिक्कत आ रही थी। इसके लिए आवेदन तिथि बढ़ाने की मांग की गई थी। इसे देखते हुए संशोधित समय सारिणी जारी की गई है। जिन अनुदेशकों का मोबाइल नंबर काम नहीं कर रहा है वे अपनी लॉगिन आईडी से इसे रिसेट कर प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। राज्य परियोजना निदेशक विजय किरन आनंद के अनुसार पहले चरण में 100 से कम छात्र नामांकन वाले स्कूलों के अनुदेशकों की सूची छह से 16 जून तक प्रदर्शित की जाएगी। इसी दौरान जिला, विषय व स्कूलवार रिक्तियों का विवरण भी ऑनलाइन रहेगा।


अनुदेशक 13 जून तक अधिकतम पांच विद्यालयों का विकल्प भरेंगे। 16 जून तक बीईओ आवेदन पत्रों को बीएसए को भेजेंगे और वे सत्यापित कर पोर्टल पर सब्मिट करेंगे। उन्होंने बताया कि 18 जून तक आवेदन पत्रों का भारांक के आधार पर नए विद्यालय के लिए अनुबंध नवीनीकरण की जिलेवार सूची प्रकाशित की जाएगी। 



अंशकालिक अनुदेशको का जनपद के भीतर ही नवीन विद्यालय के लिए अनुबंध नवीनीकरण के प्रथम चरण की ऑनलाईन आवेदन हेतु समय-सारिणी संशोधित करने के सम्बन्ध में ।


आप अवगत हैं कि अंशकालिक अनुदेशको का नवीन विद्यालय के लिए अनुबंध नवीनीकरण के प्रथम चरण मे अनुदेशकों द्वारा ऑनलाइन आवेदन किया जा रहा है । अंश.अनुदेशकों द्वारा मानव संपदा पोर्टल पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के सक्रिय नहीं होने के कारण ओटीपी प्राप्त नहीं होने से अवगत कराते हुए ऑनलाइन आवेदन की समय सीमा में वृद्धि किए जाने का अनुरोध किया जा रहा है।


उक्त अनुरोध के क्रम में अंश. अनुदेशक ऑनलाइन आवेदन के प्रथम चरण की समय सारणी को निम्नवत संशोधित किया जाता है- 

1- ऑनलाइन आवेदन: दिनांक 7 जून से 13 जून 2023
2- खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा ऑनलाइन आवेदन का अग्रसारण: दिनांक 9 जून 2023 से 14 जून 2023 तक
3- बीएसए द्वारा ऑनलाइन आवेदन को फाइनल सबमिट किया जाना: दिनांक 10 जून से 16 जून 2023 तक








अब अनुदेशकों के बीच किए जा सकेंगे पारस्परिक तबादले, जानिए किस तरह तीन चरणों में अपनाई जाएगी स्थानांतरण प्रक्रिया


✍️ अनुदेशकों के नवीनीकरण के संबंध में संबंध में आदेश व निर्देश जारी, इस वेबसाइट से किया जाएगा आवेदन 
👉  http://samagrashikshaup.upsdc.gov.in/ApplicantLogin_intra.aspx



बेसिक शिक्षा विभाग के उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत अनुदेशकों को अब पारस्परिक स्थानांतरण का लाभ मिलेगा। यह प्रक्रिया जून में पूरी कर ली जाएगी। इसके लिए तीन चरणों में केवल ऑनलाइन ही आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इस स्थानांतरण के साथ ही उनका नवीनीकरण भी हो जाएगा। 


अनुदेशकों को जनपद के भीतर नवीन विद्यालय के लिए अनुबंध नवीनीकरण की कार्रवाई राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र लखनऊ द्वारा विकसित सॉफ्टवेयर के माध्यम से तीन चरणों में की जाएगी। प्रथम चरण 6 जून से 15 जून तक चलेगा। इस चरण में 100 से कम छात्र नामांकन वाले उच्च प्राथमिक विद्यालय में कार्यरत अंशकालिक अनुदेशक का ऑनलाइन नवीन विद्यालय के लिए अनुबंध नवीनीकरण किया जाएगा। 


द्वितीय चरण 16 से 26 जून तक चलेगा। इस चरण में 100 से अधिक छात्र नामांकन वाले उच्च प्राथमिक विद्यालय में रिक्त पद के प्रति नवीन विद्यालय के लिए अनुबंध नवीनीकरण होगा। 


तृतीय चरण 26 जून से 30 जून तक चलेगा। इस चरण में अंशकालिक अनुदेशकों का पारस्परिक नवीन विद्यालय के लिए अनुबंध नवीनीकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि केवल निर्धारित पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त अन्य किसी माध्यम से प्राप्त आवेदनों पर विचार नहीं होगा।


नवीनीकरण के साथ अनुदेशकों के भी हो सकेंगे तबादले,  6 जून से प्रक्रिया की होगी ऑनलाइन शुरुआत 


जूनियर बेसिक स्कूलों में तैनात अनुदेशकों की जिले के अंदर ही उनकी पसंद के मानक पूरे करने वाले जूनियर स्कूलों में तैनाती का रास्ता साफ हो गया है। राज्य परियोजना निदेशक के निर्देशों के बाद एनआईसी ने अनुदेशकों के तबादलों, जिसे अनुबंध नवीनीकरण का नाम दिया गया है, उसके लिए एक वेबसाइट https://samagrashikshaup.upsdc.gov.in बनाई है। इस वेबसाइट पर मानक पूरे करने वाले जूनियर स्कूलों में तैनाती चाहने वाले अनुदेशक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


राज्य परियोजना कार्यालय से मिले निर्देशों के मुताबिक यह कार्रवाई निर्धारित समयसीमा में पूरी करनी होगी। समय सारिणी जल्द ही विभाग जारी करेगा। अनुदेशकों के नवीन विद्यालयों में तैनाती के लिए अनुबंध नवीनीकरण का काम पांच सदस्यीय जिला शिक्षा परियोजना समिति करेगी जिसके अध्यक्ष डीएम, उपाध्यक्ष सीडीओ और सचिव बीएसए होंगे। डायट प्राचार्य और एओ, एसएसए सदस्य होंगे।


तीन चरणों में होंगे आवेदन 

अनुदेशकों के ऑनलाइन आवेदन तीन चरणों में लिए जाएंगे। पहले चरण में ऐसे अनुदेशक आवेदन करेंगे, जिनके मौजूदा स्कूल की छात्रसंख्या 100 से कम है। ये अनुदेशक 100 से अधिक छात्रसंख्या वाले उन स्कूलों में आवेदन कर सकेंगे, जहां उनके विषय के अनुदेशक का पद खाली हैं। रिक्त अनुदेशक पदों वाले मानक स्कूलों और 100 से कम छात्रसंख्या वाले जूनियर स्कूल के अनुदेशकों का डेटा वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा। दूसरे चरण में 100 से अधिक छात्रसंख्या वाले स्कूलों के अनुदेशक इतनी ही छात्रसंख्या वाले स्कूलों में, जहां पूर्व से अनुदेशक कार्यरत हों, वहां के लिए अपने विषय के रिक्त पदों पर तैनाती के लिए आवेदन कर सकेंगे।


चार आवेदन प्रतियां होंगी डाउनलोड

ऑनलाइन आवेदन करने के बाद अनुदेशक उसे फाइनल सबमिट करेंगे और उसकी तीन प्रतियां डाउनलोड करेंगे। इसकी एक प्रति सभी संलग्नकों के साथ अपने प्रधानाध्यापक को देगे। दो प्रतियों को प्रधानाध्यापक से अग्रसारित कराकर अपने वर्तमान विकासखण्ड के बीईओ को देंगे और एक प्रति अपने पास रखेंगे।


भारांक के लिए अपलोड करने होंगे अभिलेख

अनुदेशकों को अनुबंध नवीनीकरण में वरीयता के लिए भारांक दिए जाएंगे जो पांच श्रेणी के हैं। हर पूर्ण संविदा वर्ष के लिए एक और अधिकतम 10 अंक, स्वयं या जीवनसाथी या संतान के असाध्य रोग के लिए अधिकतम 15 अंक, स्वयं या जीवनसाथी या संतान की दिव्यांगता के लिए 10 अंक का प्रावधान है।


ऐसे होगा आवेदन

समग्र शिक्षा की निर्धारित वेबसाइट पर अनुदेशक अपने ईएचआरएमएस कोड और मोबाइल ओटीपी से साइट पर लाग इन करेंगे। अपना व्यक्तिगत परिचय, वर्तमान स्कूल का यूडायस कोड, विकास खण्ड आदि का ब्योरा भरेंगे। आवेदक को अपने एक पहचानपत्र के विवरण के साथ जेपीजी फार्मेट में 20 केबी साइज का फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करना होगा।


पांच स्कूलों का देना होगा विकल्प

नवीन स्कूलों में तैनाती के लिए अनुदेशक ऑनलाइन आवेदन में पांच स्कूलों का विकल्प अनिवार्य रूप से भरेंगे। आवेदनपत्र निर्धारित प्रक्रिया से सारे अभिलेखों के साथ बिना किसी गलती के भरने की जिम्मेदारी संबंधित अनुदेशक की होगी। त्रुटिपूर्ण या अपूर्ण आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा।



100 से अधिक छात्र संख्या वाले स्कूलों में अनुदेशकों का हो सकेगा स्थानांतरण,  छह जून से शुरू होगी ऑनलाइन प्रक्रिया 


उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत अंशकालिक अनुदेशकों का एनआईसी लखनऊ द्वारा विकसित पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन नवीन विद्यालय के लिये अनुबन्ध नवीनीकरण करने के सम्बन्ध में।


👉 आदेश की पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें









उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत अंशकालिक अनुदेशकों का एनआईसी लखनऊ द्वारा विकसित पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन नवीन विद्यालय के लिये अनुबन्ध नवीनीकरण करने के सम्बन्ध में। Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:40 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.