नवम् अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस (21 जून 2023) के आयोजन के सम्बन्ध में विस्तृत आदेश निर्देश जारी

विद्यार्थियों के साथ बेसिक शिक्षक भी करेंगे योग, प्रतियोगिताओं के साथ मिष्ठान और शुद्ध पेयजल के वितरण का निर्देश 


प्रयागराज । परिषदीय स्कूलों में शिक्षक भी छात्रों के साथ योग करेंगे। इसको लेकर बेसिक शिक्षा विभाग के निदेशक की तरफ से जिलों के बीएसए को निर्देश जारी कर दिया गया है। जिसमें सभी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 21 जून को शिक्षक विद्यार्थियों के साथ योग का अभ्यास करेंगे। 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा छह से आठवीं तक के बच्चों के बीच पोस्टर, निबंध व क्विज प्रतियोगिता होगी। बच्चों में मिष्ठान और शुद्ध पेयजल के वितरण का भी निर्देश दिया गया। बताया गया कि 22 जून तक योग के दौरान हुई फोटोग्राफी की 10 सर्वश्रेष्ठ फोटो लिंक के माध्यम से बेसिक शिक्षा कार्यालय में उपलब्ध भी कराई जाएगी। 



अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर खुलेंगे परिषदीय स्कूल, छात्र करेंगे योग, मिष्ठान वितरण के निर्देश 

महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने 21 जून को सभी प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूल खोलने के दिए निर्देश


लखनऊ। 21 जून को होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के छात्र भी हिस्सा लेंगे। गर्मी की छुट्टियों के बीच 21 जून को इसके लिए स्कूल खोले जाएंगे। बच्चे न सिर्फ योगाभ्यास करेंगे, बल्कि प्रतियोगिताओं का भी आयोजन होगा। इसमें टॉप-3 छात्रों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने इस संबंध में सभी बीएसए को निर्देश दिए हैं।


निर्देश में कहा गया है कि सभी प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्य, शिक्षकों एवं बच्चों को प्राणायाम, आसन, ब्रीथिंग अभ्यास, योग से होने वाले लाभों के संबंध में जागरूक किया जाए। साथ ही सभी प्रधानाध्यापकों शिक्षकों व विद्यार्थियों की प्रतिभागिता सुनिश्चित की जाए। कक्षा छह से आठ के विद्यार्थियों के बीच योग विषय पर पोस्टर, निबंध, क्विज का भी आयोजन होगा। विद्यालय स्तर पर आयोजित होने वाली गतिविधियों में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा। सभी विद्यालयों में इस अवसर पर छात्रों को मिष्ठान वितरण के भी निर्देश दिए गए हैं।



नवम अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2023 के आयोजन के दिन विद्यालय में उपस्थित छात्रों को मिष्ठान, फल एवं शुद्ध पेयजल के वितरण का MDM प्राधिकरण, उ0प्र0 का आदेश 

 


साफ-सफाई कर मनाया जाएगा परिषदीय स्कूलों में मनाया जाएगा योग दिवस, बच्चों को मिष्ठान, फल एवं शुद्ध पेयजल का वितरण कराया जाएगा


ग्रीष्मावकाश के बीच 21 जून को विश्व योग दिवस सभी विद्यालयों में मनाया जाएगा। इस दौरान विद्यालय में बच्चों के बीच योगाभ्यास कराया जाएगा तो उन्हें मिष्ठान, फल एवं शुद्ध पेयजल वितरण कराया जाएगा। जबकि योग दिवस के एक दिन पूर्व 20 जून को विद्यालय में साफ-सफाई कराई जाएगी।



नवम् अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस (21 जून 2023) के आयोजन के सम्बन्ध में विस्तृत आदेश निर्देश जारी


नवम् अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस (21 जून 2023) के आयोजन के सम्बन्ध में विस्तृत आदेश निर्देश जारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:06 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.