गर्मी की छुट्टियां खत्म होने वाली और अंतर्जनपदीय तबादले में चार बार तारीख बढ़ाने के बाद भी सत्यापन अधूरा, शिक्षक परेशान

गर्मी की छुट्टियां खत्म होने वाली और अंतर्जनपदीय तबादले में चार बार तारीख बढ़ाने के बाद भी सत्यापन अधूरा, शिक्षक परेशान 


लखनऊ। परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों का तबादला फिर फंसता दिख रहा है। इस बार मामला एनआईसी की ओर से विकसित पोर्टल पर शिक्षकों के आवेदनों के सत्यापन में दिक्कत से अटक गया है। इससे शिक्षक परेशान हैं क्योंकि गर्मी की छुट्टियां खत्म होने में कुछ ही दिन बचे हैं। 

स्थानांतरण की कार्यवाही गर्मी की छुट्टियों में ही पूरी की जानी है। तबादला प्रक्रिया पहले से ही विलंब से चल रही है। पूर्व में जून से तबादला आवेदन शुरू होने थे, लेकिन यह दूसरे सप्ताह में शुरू हो पाया।

इसके बाद बीएसए को आवेदन व कागजातों का ऑनलाइन सत्यापन करना था। इसके लिए विभाग ने चार बार तिथि बढ़ाई है, लेकिन पोर्टल में सत्यापन की दिक्कत से प्रक्रिया पूरी नहीं हो पा रही है। इससे शिक्षक बेचैन हैं। उनका मानना है कि अगर जल्द प्रक्रिया नहीं पूरी हुई तो फिर मामला फंस जाएगा और दिसंबर तक इंतजार करना पड़ेगा।

 बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने कहा कि सत्यापन प्रक्रिया चल रही है। जहां कुछ कमी लग रही है, उसे दोबारा जांचा जा रहा है। इसमें थोड़ा समय लग रहा है।



चार बार बढ़ी समय सीमा, अंतर्जनपदीय तबादलों के आवेदन पत्रों का सत्यापन नहीं हुआ पूरा

■ शिक्षकों के अंतर जनपदीय तबादले का मामला

■ बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव ने फिर लिखा पत्र

प्रयागराज । परिषदीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों के अध्यापकों के अंतर जनपदीय तबादले के लिए चार बार समय सीमा बढ़ाने के बावजूद आवेदन पत्रों का सत्यापन पूरा नहीं हो सका।

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने आठ जून को सभी बीएसए को जारी पत्र में 18 जून तक सत्यापन पूरा करने के आदेश दिए थे। उसके बाद सत्यापन के लिए 20 जून, 21 जून, 22 जून दोपहर दो बजे तक, फिर 22 जून की रात 12 बजे तक समय सीमा बढ़ाई गई। इसके बावजूद बीएसए के स्तर पर सत्यापन को लेकर आ रही कठिनाई और समयसीमा बढ़ाने के अनुरोध के मद्देनजर सचिव ने 22 जून की तारीख में ही राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) लखनऊ के वरिष्ठ तकनीकी निदेशक को पत्र किया है। लिखकर 23 जून की मध्यरात्रि तक सत्यापन की समय सीमा बढ़ाने का अनुरोध किया है।

इसी के साथ एनआईसी से बीएसए के लॉगिन पर जिला स्तर से सत्यापित आवेदन पत्रों में आवश्यकतानुसार परीक्षण के बाद फिर से सत्यापित, स्वीकृत या निरस्त करने की सुविधा देने और एनआईसी के पोर्टल पर रिसेट एवं आवेदन की प्रक्रिया के पश्चात ऐसे आवेदन जो पोर्टल पर प्रदर्शित नहीं हो रहे है उनको रिस्टोर करने की सुविधा देने का अनुरोध किया है।


अंतर्जनपदीय तबादले: अब 23 जून की रात 12 बजे तक बढ़ी ऑनलाइन सत्यापन की समय सीमा

🆕



अंतर्जनपदीय तबादले: अब 22 जून की रात 12 बजे तक बढ़ी ऑनलाइन सत्यापन की समय सीमा






अंतर्जनपदीय तबादले: अब 22 जून तक होगा ऑनलाइन सत्यापन 

प्रयागराज । परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों के अंतर जनपदीय तबादलों में सत्यापन के लिए एक दिन का और मौका मिल गया है। अभी तक सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की तरफ से दो बाद तिथि बढ़ाई जा चुकी है। अब 22 जून तक सत्यापन कार्य पूरा करने का मौका दिया गया है। हालांकि सचिव के आठ जून के आदेश के मुताबिक 22 जून तक तबादले की प्रक्रिया पूरी करने की बात कही गई थी। 





तबादला आवेदनों के सत्यापन की तिथि 21 जून तक बढ़ी

बेसिक शिक्षकों के अंतरजनपदीय तबादला आवेदनों के सत्यापन की तारीख को एक बार फिर से एक दिन के लिए बढ़ा दिया गया है। परसों भी एक दिन बढ़ाकर 20 जून किया गया था।

 आज फिर बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव ने एक़ दिन और इस प्रक्रिया को बढ़ाए जाने के आदेश जारी कर दिए। सचिव ने बताया कि कई बीएसए का आग्रह था कि आवेदन ज्यादा हैं, इसलिए और समय दिया जाए। इसे देखते हुए तारीख बढ़ाई गई है। पहले सबसे पहले सत्यापन की तारीख 18 जून तय की गई थी।


अन्तर्जनपदीय स्थानान्तरण प्रक्रिया के अन्तर्गत ऑनलाइन आवेदन के उपरान्त सत्यापन की कार्यवाही हेतु समय सीमा पुनः 21 जून तक बढ़ाई गई 






अंतर्जनपदीय तबादले के ज्यादा आवेदनों को देखते हुए अब सत्यापन 20 जून तक


लखनऊ। प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों के अन्तरजनपदीय तबादले के लिए आवेदन के सत्यापन की तारीख दो दिन और बढ़ा दी गई है। अब सत्यपान का कार्य 20 जून तक किया जाएगा। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने बीती देर रात इस आशय में निर्देश जारी कर दिए हैं।

उन्होंने बताया है कि कई बेसिक शिक्षा अधिकारियों की ओर से यह अनुरोध किया गया था कि आवेदन ज्यादा हैं, लिहाजा कुछ और समय दिया जाए। इसे देखते हुए तारीख बढ़ाई गई है। पूर्व में आवेदनों के सत्यापन की अन्तिम तिथि 18 जून निर्धारित की गई थी।


अन्तर्जनपदीय स्थानान्तरण प्रक्रिया के अन्तर्गत ऑनलाइन आवेदन के उपरान्त सत्यापन की कार्यवाही हेतु समय सीमा 20 जून तक बढ़ाई गई 



गर्मी की छुट्टियां खत्म होने वाली और अंतर्जनपदीय तबादले में चार बार तारीख बढ़ाने के बाद भी सत्यापन अधूरा, शिक्षक परेशान Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:30 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.