पी०एम० पोषण योजनान्तर्गत रसोइयों को दिये जाने वाली ड्रेस का रंग (कलर) निर्धारित

अब यूनीफार्म में दिखेंगे मिड-डे मील रसोइया


बेसिक शिक्षा के विद्यालयों में मिड-डे- मील वितरण के लिए तैनात रसोइयों के लिए भी ड्रेस कोड तय कर दिया गया है। पीएम पोषण योजना के तहत महिला रसोइयों को भूरे रंग की साड़ी व पुरुष रसोइयों को भूरे रंग का पैंट व बादामी रंग की शर्ट दी जाएगी। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में कार्यरत रसोइयों को ड्रेस के लिए रुपया मिलने के तीन महीने बाद उसका कलर तय किया जा सका है। कपड़े का पैसा रसोइयों के खातों में पहले ही भेजा जा चुका है और उनमें से अधिकांश ने खरीद भी लिया है। तीन महीने बाद ड्रेस कलर तय होने के कारण इस बार इसका अनुपालन मुश्किल लग रहा है। परिषदीय विद्यालयों के अलावा अन्य सरकारी एवं सहायता प्राप्त विद्यालयों में कार्यरत रसोइयों को वस्त्र के लिए 500-500 रुपये के हिसाब से पहले ही भेजा जा चुका है। 


बेसिक शिक्षा विभाग की सुस्ती : मार्च में मिला रुपया, अब तय हुआ रसोइयों की ड्रेस का रंग


बेसिक शिक्षा परिषद के 1.50 लाख से अधिक प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में कार्यरत रसोइयों को ड्रेस के लिए रुपया मिलने के तीन महीने बाद उसका कलर तय किया जा सका है। पीएम पोषण योजना के तहत महिला रसोइयों को भूरे रंग की साड़ी व पुरुष रसोइयों को भूरे रंग का पैंट व बादामी रंग की शर्ट लेनी होगी। बेसिक शिक्षा विभाग के प्रस्ताव पर शासन के विशेष सचिव ऋषिकेश दुबे ने सात जून को मंजूरी दी है।


जिस पर मध्याह्न भोजन प्राधिकरण के निदेशक विजय किरन आनंद ने 14 जून को सभी बीएसए को इसका अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा है, हालांकि समस्या यह है कि कपड़े का पैसा रसोइयों के खातों में पहले ही भेजा जा चुका है और उनमें से अधिकांश ने खरीद भी लिया है। तीन महीने बाद वर्दी का रंग (कलर) तय होने के कारण इस बार इसका अनुपालन मुश्किल लग रहा है।

परिषदीय विद्यालयों के अलावा अन्य सरकारी एवं सहायता प्राप्त विद्यालयों में कार्यरत लगभग 3,72,509 रसोइयों को वस्त्र के लिए 500-500 रुपये के हिसाब से 14 मार्च को प्रदेश सरकार ने पहली बार 18.62 करोड़ रुपये का बजट जारी किया था। अब हर साल रसोइयों को 500 रुपये की राशि किचन परिधान के मद में मिलेगी।




मिड-डे मील के रसोइयों का ड्रेस तय


लखनऊ। बेसिक शिक्षा के विद्यालयों में मिड-डे-मील वितरण के लिए तैनात रसोइयों के लिए ड्रेस कोड तय कर दिया गया है। पीएम पोषण योजना के तहत महिला रसोइयों को भूरे रंग की साड़ी व पुरुष रसोइयों को भूरे रंग का पैंट व बादामी रंग की शर्ट दी जाएगी। 


बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से भेजे गए प्रस्ताव पर शासन ने मंजूरी दे दी है। बेसिक शिक्षा विभाग के विशेष सचिव ऋषिकेश दुबे की ओर से मध्याह्न भोजन प्राधिकरण के निदेशक को इससे संबंधित निर्देश दिए गए हैं। मध्याह्न भोजन प्राधिकरण के निदेशक विजय किरन आनंद ने सभी बीएसए को इसका अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा है।



पी०एम० पोषण योजनान्तर्गत रसोइयों को दिये जाने वाली ड्रेस का रंग (कलर) निर्धारित 

महिला रसोइयों को दी जाने वाली साड़ी का रंग भूरा (ब्राउन) एवं पुरुष रसोईयों को दिये जाने वाले पैंट का रंग भूरा (ब्राउन) तथा शर्ट का रंग बादामी निर्धारित किये जाने का निर्णय



पी०एम० पोषण योजनान्तर्गत रसोइयों को दिये जाने वाली ड्रेस का रंग (कलर) निर्धारित Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 10:48 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.