अब बीपीएड-एमपीएड भी दो साल का : एनसीटीई ने नए सत्र से व्यवस्था करने के दिए निर्देश

  • अब बीपीएड-एमपीएड भी दो साल का
  • एनसीटीई ने नए सत्र से व्यवस्था करने के दिए निर्देश
अब बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन (बीपीएड) और मास्टर ऑफ फिजिकल एजुकेशन (एमपीएड) का कोर्स भी बीएड की तरह दो साल का होगा। नैशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन (एनसीटीई) ने सभी विश्वविद्यालयों को नए सत्र में इसी के मुताबिक करिकुलम बनाने और कॉलेजों को सम्बद्धता के मानक तय करने को कहा है।

एनसीटीई ने दिसंबर-2014 में बीएड और एमएड कोर्स दो साल का करने का नोटिफिकेशन जारी किया था। इसके तहत बीपीएड और एमपीएड कोर्स की अवधि भी दो साल कर दी गई है। काउंसिल ने इसी सम्बंध में सभी विश्वविद्यालयों को पत्र भेजा है और इन रेगुलेशंस को नए सत्र से प्रभावी मानने को कहा है।

बीपीएड: एक कॉलेज में अधिकतम 100 सीट
कोर्स: बैचलर आफ फिजिकल एजुकेशन (बीपीएड) चार सेमेस्टर का होगा। एक सेक्शन में अधिकतम 50 सीटें होंगी और एक कॉलेज को अधिकतम दो सेक्शन दिए जाएंगे। कॉलेज में 100 सीटों के लिए एक प्रिंसिपल, दो असोसिएट प्रफेसर और छह असिस्टेंट प्रफेसर जरूरी होंगे। इसके साथ आठ पार्ट टाइम टीचर भी रखे जाएंगे। एनसीटीई ने मूल्यांकन के लिए इंटरनल असेसमेंट भी लागू करने को कहा है। यह लागू होने पर 70 फीसदी अंक लिखित परीक्षा और 30 फीसदी अंक इंटरनल के जरिए तय होंगे।

फैकल्टी: 
असिस्टेंट प्रफेसर बनने के लिए एमपीएड में 55 फीसदी अंक जरूरी है। इसके साथ यूजीसी की निर्धारित अर्हता अनिवार्य रहेगी, हालांकि अब कॉलेज में प्रिंसिपल बनने के लिए पीएचडी के साथ 15 साल की बजाय 8 साल का अकेडमिक अनुभव पर्याप्त माना गया है।
खबर साभार : नवभारत 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
अब बीपीएड-एमपीएड भी दो साल का : एनसीटीई ने नए सत्र से व्यवस्था करने के दिए निर्देश Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:24 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.