यूपीटीईटी-2011 में फेल 400 परीक्षार्थी कर दिए पास, यूपी बोर्ड सचिव ने दो सहायकों को निलंबित करने के साथ बैठाई जांच, 72,825 शिक्षकों की भर्ती फिर विवाद के घेरे में

  • टीईटी-2011 के टीआर अभिलेख में हेराफेरी
  • यूपी बोर्ड सचिव ने दो सहायकों को निलंबित करने के साथ जांच बैठाई
  • 72,825 शिक्षकों की जारी भर्ती फिर आ सकती है विवाद के घेरे में
इलाहाबाद (ब्यूरो)। यूपी बोर्ड की ओर से 2011 में प्रदेश में पहली बार हुई टीईटी के घोटाले का जिन्न एक बार फिर बाहर आ गया है। टीईटी-2011 के टीआर शीट के अभिलेख में हेराफेरी के आरोप में बोर्ड के सचिव अमरनाथ वर्मा ने अभिलेख विभाग के प्रधान सहायक बृजनंदन एवं वरिष्ठ सहायक संतोष श्रीवास्तव पर निलंबन की कार्रवाई की है। सचिव ने इन दो कर्मियों को निलंबित करने के साथ ही अपर सचिव प्रशासन राजेंद्र प्रसाद को जांच अधिकारी नियुक्त किया है। इस से एक बार फिर 72,825 शिक्षकों की भर्ती विवाद के घेरे में आ सकती है।

शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2011 में अंकों की हेराफेरी के आरोप के बाद तत्कालीन निदेशक से लेकर बोर्ड सचिव तक को जांच के घेरे में आना पड़ा था। इस जांच में तत्कालीन निदेशक संजय मोहन को जेल भी जाना पड़ा था। टीईटी-2011 के मामले जांच लंबित होने के कारण उसका पूरा रिजल्ट सील कर दिया गया था। टीईटी-2011 के आधार पर इस समय 72,825 शिक्षकों की भर्ती चल रही है। इस कारण से अभ्यर्थियों की मांग पर जांच एजेंसी से बोर्ड को रिजल्ट की सीडी मिली तो अभिलेख विभाग ने कंप्यूटर एजेंसी के जरिए टीआर शीट तैयार करवाई तो इसमें बोर्ड के इन कर्मियों की मिलीभगत से पांच सौ परीक्षार्थियों को गलत तरीके से शामिल करने की जानकारी हुई। टीआर अभिलेख में भी हेराफेरी का आरोप सामने आने के बाद एक बार फिर से 72,825 शिक्षकों की भर्ती विवाद के घेरे में आ सकती है।


खबर साभार : अमर उजाला
  • टीईटी में फेल 400 परीक्षार्थी कर दिए पास, दो सस्पेंड
  • कर्णिक संघ ने की न्यायिक जांच की मांग
  • 72,825 शिक्षक भर्ती

अभिलेख सेक्शन के दो कर्मचारियों को टीआर के पन्ने बदलने पर निलम्बित किया गया है। बोर्ड ने अवैधानिक तरीके से जारी कुछ अंकपत्र बरामद भी किए हैं। आरोप 100 प्रतिशत प्रमाणित है। दायित्वों का निर्वहन नहीं करने पर कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। अपर सचिव प्रशासन मामले की जांच करेंगे। ~ अमरनाथ वर्मा, सचिव यूपी बोर्ड

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती में बड़ी धांधली का भंडाफोड़ हुआ है। जिस टीईटी-11 के रिजल्ट के आधार पर शिक्षक भर्ती की जा रही है उसमें बड़े पैमाने पर छेड़छाड़ की बात सामने आई है। छेड़छाड़ के आरोप में यूपी बोर्ड के सचिव अमरनाथ वर्मा ने सोमवार को दो कर्मचारियों निलम्बित कर दिया।शुरूआती जांच में टीईटी-11 में फेल 400-450 अभ्यर्थियों को दस्तावेजों में हेरफेर के बाद पास किए जाने की बात सामने आई है। 

इस प्रकरण की जांच के लिए अपर सचिव प्रशासन राजेन्द्र प्रताप को जांच अधिकारी नियुक्त किया गया है। दरअसल 25 मार्च 2014 को सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर टीईटी-11 की मेरिट पर 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक की भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई थी। इसके बाद कुछ अभ्यर्थियों ने टीईटी-11 के डुप्लीकेट और संशोधित अंकपत्र जारी करने के लिए हाईकोर्ट में याचिका की क्योंकि 2012 से चल रही जांच के कारण दस्तावेज कानपुर पुलिस के कब्जे में थे। यही कारण था कि टीईटी-11 के संशोधित अंकपत्र भी जारी नहीं हो रहे थे।

हाईकोर्ट के आदेश पर टीईटी-11 के संशोधित अंकपत्र जारी करने के लिए यूपी बोर्ड ने कम्प्यूटर एजेंसी से टीआर (टेबुलेशन रिकार्ड-जिसके आधार पर वेरीफिकेशन होता है।) छपवाया। सूत्रों के अनुसार टीआर में 400-450 ऐसे अभ्यर्थियों को पास कर दिया गया जो टीईटी-11 में फेल थे। बोर्ड ने इनमें से कुछ फेल अभ्यर्थियों को पास का सर्टिफिकेट भी जारी कर दिया। जांच में धांधली का पता चलने पर बोर्ड ने कुछ फर्जी अंकपत्र हासिल किए। प्रारंभिक जांच के बाद सोमवार को अभिलेख सेक्शन के प्रधान सहायक बृजनंदन और वरिष्ठ सहायक संतोष श्रीवास्तव को निलम्बित कर दिया गया। 


बोर्ड सचिव अमरनाथ वर्मा ने टीईटी-11 के रिकार्ड में छेड़छाड़ करने पर दो कर्मचारियों को निलम्बित किए जाने की पुष्टि की है।टीईटी-11 पर शुरू से उठते रहे हैं सवाल : प्रदेश में पहली बार 13 नवंबर 2011 को यूपी बोर्ड द्वारा आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) पर शुरू से सवाल उठते रहे हैं। टीईटी-11 के रिजल्ट में छेड़छाड़ के आरोप में तत्कालीन माध्यमिक शिक्षा निदेशक और यूपी बोर्ड के सभापति संजय मोहन को जेल तक जाना पड़ा। मामले में कानपुर पुलिस ने फरवरी 2012 में तत्कालीन निदेशक को गिरफ्तार किया था। पहले भी हो चुकी है रिकार्ड से छेड़छाड़ : यूपी बोर्ड के रिकार्ड से छेड़छाड़ का यह पहला मामला नहीं है। पहले भी इलाहाबाद क्षेत्रीय कार्यालय में छेड़छाड़ पर कर्मचारियों के खिलाफ एफआईआर हो चुकी है। दो साल पहले टीआर के कुछ पन्ने फाड़ दिए गए थे। इस मामले में तत्कालीन क्षेत्रीय सचिव प्रदीप कुमार ने एफआईआर कराई थी।


इलाहाबाद। यूपी बोर्ड के दो कर्मचारियों के निलम्बन पर माध्यमिक शिक्षा परिषद कर्णिक संघ ने प्रकरण की न्यायिक जांच की मांग की है। संघ का कहना है कि जिन फेल अभ्यर्थियों को पास का सर्टिफिकेट जारी किया गया उनके खिलाफ भी एफआईआर कराई जाए ताकि सारे तथ्य सामने आ सके। निष्पक्ष जांच के लिए किसी सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति से जांच कराई जाए।


टीईटी-11 के रिकार्ड से छेड़छाड़ का मामला सिर्फ क्लर्को तक सीमित नहीं है। यदि मामले की निष्पक्ष जांच होती है तो कुछ अफसरों भी फंस सकते हैं। सवाल यह उठता है क्या कम्प्यूटर एजेंसी ने बाबुओं के कहने पर टीआर में 400-450 फेल अभ्यर्थियों को पास कर दिया। यह लगभग असंभव सी बात है। क्योंकि बगैर किसी जिम्मेदार अफसर के आदेश पर कम्प्यूटर एजेंसी इतनी बड़ी संख्या में फेल अभ्यर्थियों को टीआर में पास नहीं दिखा सकती। 


खबर साभार : हिन्दुस्तान

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   


यूपीटीईटी-2011 में फेल 400 परीक्षार्थी कर दिए पास, यूपी बोर्ड सचिव ने दो सहायकों को निलंबित करने के साथ बैठाई जांच, 72,825 शिक्षकों की भर्ती फिर विवाद के घेरे में Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:37 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.