परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों के 22855 पद सृजित, हर प्राथमिक स्कूल में शिक्षकों के दो और उच्च प्राथमिक विद्यालय में तीन पद सृजित, शासनादेश जारी

  • परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों के 22855 पद सृजित

बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों (सहायक अध्यापकों) के 22855 नये पद सृजित कर दिये गए हैं। इनमें से 9974 प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों के 19948 पद सृजित किये गए हैं। वहीं 969 उच्च प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों के 2907 पदों का सृजन हुआ है।
 
हर प्राथमिक स्कूल में शिक्षकों के दो और उच्च प्राथमिक विद्यालय में तीन पद सृजित किये गए हैं। बेसिक शिक्षा विभाग ने इस बारे में बुधवार को शासनादेश जारी किया है। जिन स्कूलों मे शिक्षकों के पद सृजित किये गए हैं, वे सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत वर्ष 2011-12 के सप्लीमेंट्री प्लान में केंद्र सरकार की ओर से स्वीकृत किये गए थे। यह स्कूल तो बन गए थे लेकिन शिक्षकों का पद सृजित न होने के कारण इनमें दूसरे स्कूलों में तैनात शिक्षकों के माध्यम से जुगाड़ के जरिये पढ़ाई करायी जा रही थी। काफी जिद्दोजहद के बाद वित्त विभाग ने शिक्षकों के नये पदों के सृजन को मंजूरी दी है। 
 
शिक्षकों के नये पदों के सृजन से बेसिक शिक्षा विभाग काफी राहत महसूस कर रहा है। पदों के सृजन से स्कूलों में मानक के अनुसार शिक्षकों की नियुक्ति का रास्ता तो साफ हो ही गया, शिक्षामित्रों के समायोजन में पदों की कमी से जूझ रहे बेसिक शिक्षा विभाग को भी राहत मिलेगी। 
 
खबर साभार :  दैनिक जागरण 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों के 22855 पद सृजित, हर प्राथमिक स्कूल में शिक्षकों के दो और उच्च प्राथमिक विद्यालय में तीन पद सृजित, शासनादेश जारी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:42 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.