सरकारी स्कूलों में बच्चे पढ़ाएं : बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविंद चौधरी ने जनप्रतिनिधियों से की अपील



  • बेसिक शिक्षा मंत्री ने जनमानस से किया आह्वान
लखनऊ। बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविन्द चौधरी ने जनमानस से आहवान किया है कि वे अपने बच्चों को राज्य के परिषदीय बेसिक स्कूलों में ही शिक्षा ग्रहण कराएं। उन्होंने कहा कि राज्य के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में प्राथमिक शिक्षा के लिए संचालित परिषदीय विद्यालयों में उच्च शिक्षित, दक्ष एवं प्रशिक्षत अध्यापक तैनात हैं, फिर भी बेसिक शिक्षा का प्रबंधन आज हमारे लिए एक कठिन चुनौती बन गया है। बेसिक शिक्षा प्रदेश में एक हब के रूप में स्थापित है और इसमें अधिकतम संसाधनों का उपयोग किया जाता है।

श्री चैधरी ने कहा कि इसके लिए बजट में विशेष प्रावधान तथा बेसिक शिक्षा के उन्नयन के लिए अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, फिर भी बेसिक शिक्षा पर जो आवाजें उठती रहती हैं, उसकी वजह से अभिवावक परिषदीय स्कूलों में अपने बच्चों को भेजने को तैयार नहीं होते। दुर्भाग्यवश उन्हें कान्वेन्ट और पब्लिक स्कूलों पर ज्यादा भरोसा है। परिणामस्वरूप परिषदीय स्कूलों में छात्रों की संख्या में अपेक्षित वृद्धि नहीं हो पा रही है। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि केवल अपने ही क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों के मुख्य अभिवावक की तरह बच्चों को परिषदीय बेसिक स्कूलों में पढ़ने भेजें और साथ ही यह निगरानी भी करें कि स्कूल में गुरूजन गुणवत्तायुक्तशिक्षा दे रहें हैं और स्कूल में समय से आ रहे हैं। जनप्रतिनिधि परिषदीय स्कूलों में अपने बच्चों को पढ़ाएं और अपने क्षेत्र के स्कूल को आदर्श स्कूल के रूप में स्थापित कर उन्हें महंगी शिक्षा से बचाएं।

खबर साभार : डेली न्यूज एक्टिविस्ट

लखनऊ : बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविंद चौधरी ने जनप्रतिनिधियों से अपील की है कि वह अपने बच्चों को अनिवार्य तौर पर सरकारी स्कूल में पढ़ाएं। गुरुवार को जारी बयान में मंत्री ने कहा है कि बेसिक शिक्षा पर जो आवाजें उठती हैं उनके कारण अभिभावक परिषदीय स्कूलों में अपने बच्चों को भेजने को तैयार नहीं होते हैं। उन्हें कॉन्वेंट और पब्लिक स्कूलों पर ज्यादा भरोसा है। यही वजह है कि परिषदीय स्कूलों में छात्रों की संख्या नहीं बढ़ पा रही है। मंत्री ने कहा कि जनप्रतिनिधि केवल अपने ही क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों के मुख्य अभिभावक की तरह बच्चों को बेसिक स्कूलों में पढ़ने को भेजें। यह भी निगरानी करें कि स्कूल में शिक्षक गुणवत्तायुक्त शिक्षा दे रहे हैं या नहीं।
खबर साभार :नवभारत

परिषदीय स्कूलों में बच्चों को पढ़ाएं जनप्रतिनिधि : चौधरी
बेसिक शिक्षा मंत्री ने आम लोगों से भी की अपील
कहा, परिषदीय स्कूलों में कॉन्वेंट से अच्छे शिक्षक
लखनऊ (ब्यूरो)। बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविंद चौधरी ने आम लोगों के साथ जनप्रतिनिधियों से अपील की है कि वे बच्चों को परिषदीय स्कूलों में शिक्षा दिलाएं। इनमें कॉन्वेंट स्कूलों से कहीं अच्छे शिक्षक हैं। कॉन्वेंट का मोह छोड़ बच्चों को परिषदीय स्कूलों में भजेंगे तो शिक्षा व्यवस्था में सुधार होगा।
चौधरी ने कहा, जनप्रतिनिधि परिषदीय स्कूलों में बच्चों को पढ़ाएं और अपने क्षेत्र के स्कूल को आदर्श रूप में स्थापित कर लोगों को महंगी शिक्षा से बचाएं। जिला प्रशासन अथवा शासन में बैठे लोकसेवक व सभी वर्गों के बच्चों को परिषदीय स्कूलों में भेजना चाहिए।
उन्होंने कहा कि परिषदीय स्कूलों में दक्ष व प्रशिक्षित शिक्षकों को तैनात किया गया है। बेसिक शिक्षा प्रदेश में एक हब के रूप में स्थापित है। इसमें अधिकतम संसाधनों का उपयोग होता है। इसके लिए बजट में विशेष प्रावधान है। साथ ही अनेक कार्यक्रम होते हैं, फिर भी बेसिक शिक्षा के खिलाफ जो आवाजें उठती हैं, उससे अभिभावक परिषदीय स्कूलों में बच्चों को भेजने को तैयार नहीं होते। दुर्भाग्यवश उन्हें कॉन्वेंट और पब्लिक स्कूलों पर ज्यादा भरोसा है। इसीलिए परिषदीय स्कूलों में छात्रों की संख्या में अपेक्षित वृद्धि नहीं हो पा रही।


खबर साभार : अमर उजाला


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
सरकारी स्कूलों में बच्चे पढ़ाएं : बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविंद चौधरी ने जनप्रतिनिधियों से की अपील Reviewed by Brijesh Shrivastava on 3:15 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.