यूपीः 3500 उर्दू शिक्षकों की भर्ती 11 से, बेसिक शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश


प्रदेश सरकार ने नए वर्ष का तोहफा देते हुए 3500 उर्दू शिक्षकों की भर्ती 25 फरवरी तक करने का फैसला किया है। इसके लिए 11 जनवरी से पंजीकरण शुरू होगा। वहीं 30 जनवरी तक आवेदन किया जा सकेगा। बेसिक शिक्षा विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।
10 जनवरी से जिलों में आवेदन करने के लिए विज्ञापन निकाले जाएंगे। अभ्यर्थी मनचाहे जिलों में आवेदन कर सकता है। इसके लिए स्नातक के साथ उर्दू में शिक्षक प्रशिक्षण और अध्यापक पात्रता परीक्षा होना चाहिए। इस भर्ती में अधिकतम उम्र की सीमा से छूट दी गई है क्योंकि इसमें 11 अगस्त, 1997 से पहले जामिया उर्दू, अलीगढ़ से मोअल्लिम-ए-उर्दू की उपाधि प्राप्त अभ्यर्थियों को शामिल किया जा रहा है। अगस्त, 1997 तक ये डिग्री बीटीसी के समकक्ष मानी गई थी।
हाईस्कूल के समकक्ष हुई अदीब की योग्यता
इस बार शैक्षिक योग्यता में संशोधन करते हुए हाईस्कूल या इसके समकक्ष अदीब, मौलवी व मुंशी पास होना चाहिए। अभी तक हाईस्कूल को ही मान्य करार दिया गया था। जबकि इंटरमीडिएट के समक्ष अदीब-ए-माहिर और स्नातक के समकक्ष अदीब-ए-कामिल को मान्यता दी गई थी। इस आधार पर अभ्यर्थी हाईकोर्ट चले गए थे कि जब 12वीं व स्नातक में जामिया उर्दू की उपाधियों को मान्यता दी गई है तब हाईस्कूल में अदीब को मान्यता क्यों नहीं दी जा रही। मोअल्लिम-ए-उर्दू की उपाधि रखने वाले हाईस्कूल की जगह अदीब पास होने की वजह से अपात्र करार दिए जा रहे थे।
इससे पहले 2013 में 4280 उर्दू शिक्षकों की रिक्तियां निकली थीं लेकिन उस समय इसमें से केवल  2341 पद ही भरे थे।
महत्वपूर्ण तिथियां
10 जनवरी को प्रकाशित होगा विज्ञापन
11 जनवरी से ऑनलाइन पंजीकरण, ई चालान और आवेदन शुरू करें
30 जनवरी तक होगा पंजीकरण और ई चालान
1 फरवरी तक किया जा सकेगा आवेदन
4 फरवरी को आवेदन किया जा सकेगा संशोधित
8 फरवरी को मेरिट लिस्ट होगी जारी
10 फरवरी से काउंसिलिंग
25 फरवरी तक नियुक्ति पत्र
खबर साभार : हिन्दुस्तान

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
यूपीः 3500 उर्दू शिक्षकों की भर्ती 11 से, बेसिक शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश Reviewed by Brijesh Shrivastava on 9:16 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.