NIPUN Assessment Test (NAT) का परिणाम घोषित, देखें जनपदवार और कक्षावार डाटा

निपुण टेस्ट में 31 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को मिला ए प्लस


लखनऊ। प्रदेश के बच्चों को निपुण बनाने में लगी प्रदेश सरकार का प्रयास रंग ला रही है। हाल में प्रदेश के परिषदीय व कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के निपुण असेस्टमेंट टेस्ट (नैट) में 31 लाख से ज्यादा छात्रों को ए प्लस मिला है।

 ए प्लस कैटेगरी हासिल करने वाले जिलों में गौतम बुद्धनगर, वाराणसी, कन्नौज और अंबेडकरनगर ने खास सफलता पाई है। ए प्लस कैटेगरी में 90% से अधिक अंक हासिल करने वाले छात्र शामिल हैं। कक्षा एक से तीन तक के छात्रों के टेस्ट में गौतमबुद्धनगर में सर्वाधिक 49.90%, कक्षा 4 से 8 में अंबेडकरनगर में सर्वाधिक 33.98% छात्रों ने ए प्लस प्राप्त किया है। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से जारी परिणाम के अनुसार कक्षा 1 से 3 और कक्षा 4 से 8 में इन छात्रों ने ए प्लस कैटेगरी पाई है।


NAT Results: कक्षा तीन तक के 72% और कक्षा 4 से 8 तक के 71% बच्चे निपुण, कमजोर रह गए बच्चों की पढ़ाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश


लखनऊ : प्रदेश के परिषदीय एवं कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं की शिक्षा का स्तर जांचने के लिए कराए गए निपुण असेस्टमेंट टेस्ट (नैट) का परिणाम सोमवार को जारी कर दिया गया। इसके अनुसार कक्षा एक से तीन तक के कक्षा एक से तीन तक 72.6 फीसदी बच्चे ए प्लस, ए व बी श्रेणी में निपुण पाए गए हैं। वहीं कक्षा चार से आठ तक के 70.99 फीसदी बच्चे पढ़ाई में निपुण पाए गए हैं। वहीं जो बच्चे अब भी कमजोर हैं, उनकी पढ़ाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए गए हैं।

डीजी स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने सभी जिलाधिकारियों व मुख्य विकास अधिकारियों को पत्र भेजकर बताया है कि बेसिक शिक्षा विभाग की वेबसाइट  पर टेस्ट का परिणाम जनपद, विकासखंड व विद्यालयवार उपलब्ध करा दिया गया है। यह परिणाम पोर्टल से डाउनलोड किया जा सकता है। उन्होंने परिणाम के आधार पर सुधारात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

टेस्ट का परिणाम ए प्लस, ए, बी, सी, डी और ई श्रेणी में बांटा गया है। विभाग ने ए प्लस, ए व बी श्रेणी के बच्चों के स्तर को संतोषजनक माना है। कक्षा एक से तीन तक 72.6 फीसदी बच्चे ए प्लस, ए व बी श्रेणी में हैं जबकि सी, डी और ई श्रेणी में 27.4 फीसदी बच्चे हैं। इसी तरह कक्षा चार से आठ तक 70.99 फीसदी बच्चे ए प्लस, ए व बी श्रेणी में हैं जबकि सी, डी और ई श्रेणी में 29.1 फीसदी बच्चे हैं। कक्षा एक से तीन तक के सी, डी और ई श्रेणी में आए बच्चों को भाषा एवं गणित विषयों के लिए दैनिक व साप्ताहिक शिक्षण योजना को अनिवार्य रूप से लागू करने के निर्देश दिए गए हैं। इसी तरह कक्षा कक्ष का वातावरण सुधारने एवं आकर्षक बनाने को कहा गया है।


NIPUN Assessment Test (NAT) का परिणाम घोषित, देखें जनपदवार और कक्षावार डाटा 




NIPUN Assessment Test (NAT) का परिणाम घोषित, देखें जनपदवार और कक्षावार डाटा Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:59 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.