निपुण भारत मिशन के तहत सुपर-100 कार्यक्रम का विस्तार, सूची में नए नामित खंड शिक्षा अधिकारियों को किया गया शामिल, देखें सूची

निपुण भारत मिशन के तहत सुपर-100 कार्यक्रम का विस्तार,  सूची में नए नामित खंड शिक्षा अधिकारियों को किया गया शामिल, देखें सूची 


लखनऊ, 28 सितंबर 2024
निपुण भारत मिशन के तहत खंड शिक्षा अधिकारियों की क्षमता संवर्धन और शैक्षिक नेतृत्व विकसित करने के उद्देश्य से राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा संचालित “सुपर-100 स्कूल लीडरशिप डेवलपमेंट कार्यक्रम” ने एक नया आयाम लिया है। इस पहल का उद्देश्य निपुण भारत लक्ष्य की समयबद्ध प्राप्ति के साथ खंड शिक्षा अधिकारियों को अपने-अपने विकास खंडों में प्रभावी नेतृत्व प्रदान करना है। 

इस कार्यक्रम में स्वप्रेरित और उर्जावान खंड शिक्षा अधिकारी शामिल होते हैं, जो अपने नेतृत्व कौशल का प्रदर्शन करते हुए अपने विकास खंडों में अकादमिक सुधार की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। सुपर-100 कार्यक्रम के तहत चुने गए अधिकारियों के लिए राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा हैंड होल्डिंग प्रक्रिया के माध्यम से निरंतर संवाद और मार्गदर्शन भी किया जा रहा है, जिससे उनका शैक्षिक नेतृत्व और सुदृढ़ हो सके।

हाल ही में प्रस्तावित सूची में नए नामित खंड शिक्षा अधिकारियों को शामिल किया गया है, जिनका राज्यस्तरीय उन्मुखीकरण जल्द ही आयोजित किया जाएगा। इस उन्मुखीकरण के बाद, ये अधिकारी अपने-अपने ब्लॉकों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए विशेष कदम उठाएंगे और स्कूलों में कार्यान्वित शैक्षिक गतिविधियों में नेतृत्व करेंगे। 

महानिदेशक, स्कूल शिक्षा, द्वारा जारी इस निर्देश में यह स्पष्ट किया गया है कि खंड शिक्षा अधिकारियों को उनके ब्लॉकों में शैक्षिक नेतृत्व के तहत अकादमिक टीम का नेतृत्व करने का उत्तरदायित्व दिया गया है। इसमें खंड के सभी विद्यालयों में गुणवत्ता सुधार और निपुण लक्ष्यों की प्राप्ति की दिशा में कार्य करने की अपेक्षा की जा रही है।

राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा आगामी दिनों में उन्मुखीकरण की तिथि और अन्य निर्देश पृथक रूप से भेजे जाएंगे, जिससे नए नामित खंड शिक्षा अधिकारियों और उनकी टीम को दिशा निर्देश मिल सकें।



सुपर 100 में नए ब्लाक / बीईओ शामिल

आप अवगत हैं कि “निपुण भारत मिशन के अंतर्गत” निपुण लक्ष्य की समयबद्ध प्राप्ति हेतु खंड शिक्षा अधिकारियों की क्षमता संवर्धन एवं उनमें शैक्षिक नेतृत्व विकसित करने के उदेश्य से राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा स्कूल लीडरशिप डेवलपमेंट कार्यक्रम (सुपर-100) का क्रियान्वयन किया जा रहा है , जिसमें राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा उनके साथ निरंतर संवाद करते हुए हैण्ड होल्डिंग भी की जाती है ।

 इस समूह (सुपर-100) में स्वप्रेरित, उर्जावान खंड शिक्षा अधिकारी स्वयं को नामित करते हैं और अपने विकास खण्ड में नेतृत्व क्षमता का परिचय देते हुए अकादमिक टीम को केंद्र में रख कर विकासखंड के विद्यालयों में उल्लेखनीय कार्य करते हैं ।

तत्क्रम में सलंग्न सूची (सुपर-100 ब्लॉक) के खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा स्वयं को नामित किया गया है । सूची में नए नामित खंड शिक्षा अधिकारी एवं उनकी टीम का राज्यस्तरीय उन्मुखीकरण अतिशीघ्र प्रस्तावित है , जिसके सम्बन्ध में निर्देश पृथक से प्रेषित किए जायेंगे ।

निपुण भारत मिशन के तहत सुपर-100 कार्यक्रम का विस्तार, सूची में नए नामित खंड शिक्षा अधिकारियों को किया गया शामिल, देखें सूची Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:49 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.