NVS Class 6 Admission 2025: नवोदय विद्यालयों में 6वीं कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन शुरू, 16 सितंबर तक करें पंजीकरण

नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन शुरू, 16 सितंबर आवेदन तक आवेदन का मौका

प्रयागराज। जवाहर नवोदय विद्यालयों में कक्षा छह में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह प्रक्रिया 16 सितंबर तक चलेगी। सरकारी व मान्यता प्राप्त विद्यालय में पांचवीं में पढ़ाई कर रहे बच्चे ही वेबसाइट https://navodaya.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। उनकी आयु नौ से 11 वर्ष होनी चाहिए।

इसकी प्रवेश परीक्षा 18 जनवरी 2025 को कराई जाएगी। प्रदेश के लगभग सभी जिलों में जवाहर नवोदय विद्यालय हैं। इन विद्यालयों में बालक और बालिकाओं के लिए अलग- अलग छात्रावास की सुविधा है। यहां पर शिक्षा, भोजन और छात्रावास की सुविधा निःशुल्क है। प्रवास योजना के माध्यम से सांस्कृतिक आदान प्रदान और खेलकूद के माध्यम से खेलों को बढ़ावा दिया जाता है। 

इन विद्यालयों में एनसीसी, स्काउट एंड गाइड और एनएसएस भी है। प्रत्येक विद्यालय में 75 प्रतिशत सीटें ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों से भरी जाएंगी। वहीं, बालिकाओं के लिए एक तिहाई सीटें आरक्षित हैं।


NVS Class 6 Admission 2025: नवोदय विद्यालयों में 6वीं कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन शुरू, 16 सितंबर तक करें पंजीकरण


जवाहर नवोदय विद्यालयों (JNVs) को संचालित करने वाली केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की नवोदय विद्यालय समिति (NVS) ने वर्ष 2025-26 के लिए कक्षा 6 में प्रवेश (NVS Class 6 Admission 2025) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऐसे में जो माता-पिता अपने बच्चे का दाखिले जवाहर नवोदय विद्यालयों में अगले साल कक्षा 6 में दिलाना चाहते हैं वे प्रवेश परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन भर सकते हैं।




NVS Class 6 Admission 2025: फॉर्म भरने के लिए NVS की आधिकारिक वेबसाइट, navodaya.gov.in पर विजिट करें।


नई दिल्ली। नवोदय विद्यालयों के छठवीं कक्षा में अपने बच्चे का दाखिला कराने के इच्छुक पैरेंट्स के लिए बड़ी खबर। देश भर के जवाहर नवोदय विद्यालयों (JNVs) को संचालित करने वाली केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की नवोदय विद्यालय समिति (NVS) ने वर्ष 2025-26 के लिए कक्षा 6 में प्रवेश के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है। समिति द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार कक्षा 6 में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली चयन परीक्षा (JNVST) के लिए पंजीकरण 16 सितंबर तक किए जा सकते हैं।


NVS Class 6 Admission 2025: कहां और कैसे करें पंजीकरण?

ऐसे में जो माता-पिता अपने बच्चे का दाखिले जवाहर नवोदय विद्यालयों में अगले साल कक्षा 6 में दिलाना चाहते हैं, वे प्रवेश परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन भर सकते हैं। इसके लिए पैरेंट्स को NVS की आधिकारिक वेबसाइट, navodaya.gov.in पर विजिट करना होगा। होम पेज पर दिए गए लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से पंजीकरण पेज पर जा सकते हैं। इसके बाद पैरेंट्स को मांगे गए विवरणों को भरकर और आवश्यक डॉक्यूमेंट्स की सॉफ कॉपी को अपलोड करके पंजीकरण कर सकेंगे।




NVS Class 6 Admission 2024: इन डॉक्यूमेंट्स को करना होगा अपलोड
ऐसे में पैरेंट्स को ऑनलाइन फॉर्म भरने से पहले अपलोड किए जाने वाले डॉक्यूमेंट्स की स्कैन की हुई सॉफ्ट कॉपी को सेव कर लेना चाहिए। इनमें निम्नलिखित शामिल हैं:- छात्र या छात्रा का हस्ताक्षर माता-पिता का हस्ताक्षर छात्र या छात्रा की फोटो माता-पिता और छात्र/छात्रा द्वारा हस्ताक्षर किया हुआ और स्कूल के हेडमास्टर द्वारा सत्यापित प्रमाण-पत्र आधार कार्ड (यदि नहीं है तो मान्य कोई अन्य आवास प्रमाण-पत्र)


NVS Class 6 Admission 2025: नवोदय विद्यालयों में 6वीं कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन शुरू, 16 सितंबर तक करें पंजीकरण Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:26 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.