निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 की धारा 12(1)(ग) के अन्तर्गत अलाभित समूह एवं दुर्बल वर्ग के बच्चों को कक्षा 1/पूर्व प्राथमिक कक्षा में ऑनलाइन प्रवेश हेतु शैक्षिक सत्र 2025-26 के लिए समय-सारिणी के सम्बन्ध में।

RTE: मुफ्त दाखिले में अभिभावकों की मदद को बनेगी हेल्प डेस्क, एक दिसंबर से भरे जाएंगे आवेदन फार्म, तैयारियां तेज

• आरटीई के तहत निजी स्कूलों में होगा निश्शुल्क प्रवेश


लखनऊ । शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत निजी स्कूलों में प्री-प्राइमरी व कक्षा एक में 25 प्रतिशत सीटों पर गरीब परिवार के बच्चों के प्रवेश होंगे। अगले शैक्षिक सत्र वर्ष 2025 26 में प्रवेश की प्रक्रिया एक दिसंबर से शुरू होगी। चार चरणों की प्रवेश - प्रक्रिया का कार्यक्रम घोषित किए जाने के बाद अब सभी जिलों को अभी से तैयारियों की समीक्षा के निर्देश दिए गए र हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) व खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) कार्यालय में अभिभावकों की मदद को हेल्प डेस्क बनेगी।


ऐसे अभिभावक जिन्हें आनलाइन आवेदन फार्म भरने में कठिनाई होगी उनके फार्म भरवाए जाएंगे। निजी स्कूलों में सीटों का विकल्प भरवाने और कौन-कौन से दस्तावेज लगाए जाने हैं, इसकी भी संपूर्ण जानकारी दी जाएगी। वर्तमान शैक्षिक सत्र वर्ष 2024-25 में आरटीई के तहत निजी स्कूलों में प्रवेश के लिए कुल 3.57 लाख बच्चों के आवेदन फार्म आए थे। पात्रता और फार्म में दस्तावेज की कमी के कारण इसमें से सिर्फ 1.56 लाख बच्चों को ही सीटें आवंटित हो सकीं और 1.15 लाख बच्चों को निजी स्कूलों में प्रवेश मिल सका। यानी आवेदन करने वाले 2.01 लाख बच्चे लाटरी से पहले ही दाखिले की दौड़ से बाहर हो गए, क्योंकि उनके फार्म में त्रुटियां थी।


फिलहाल इसका अभिभावकों ने इसका विरोध किया और जानबूझकर फार्म निरस्त करने का आरोप भी लगाया। ऐसे में अब इस बार अभिभावकों को सुनवाई का पूरा अवसर दिया जाएगा। उनके फार्म में जो कमियां हैं, उन्हें हेल्प डेस्क की मदद से पूरा कराया जाएगा। अगले शैक्षिक सत्र में प्रवेश के लिए अभी तक 63 हजार निजी स्कूलों की मैपिंग और रजिस्ट्रेशन का कार्य पूरा कर लिया गया है। 

आरटीई पोर्टल पर प्रवेश से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। उप शिक्षा निदेशक (समग्र शिक्षा) डा. मुकेश कुमार सिंह के मुताबिक आगे अधिक से अधिक बच्चों के प्रवेश हों इसके लिए होर्डिंग्स व पोस्टर लगाकर जागरुकता अभियान भी चलाया जाएगा। एक दिसंबर से लेकर 27 मार्च, 2025 तक चार चरणों में दाखिले की प्रक्रिया चलेगी।



नए सत्र में दिसंबर से ही शुरू होगी RTE की प्रवेश प्रक्रिया, दुर्बल वर्ग के बच्चों को निजी स्कूलों में ज्यादा से ज्यादा प्रवेश दिलाने के लिए तेज की गई तैयारी

लखनऊ । बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम- 2009 (आरटीई) के तहत स्कूलों में गरीब बच्चों के प्रवेश के लिए सत्र 2024-25 में ऑनलाइन नामांकन की समय सारणी जारी कर दी गई है।

बुधवार को स्कूल शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा की ओर से जारी समय सारणी के अनुसार प्रथम चरण के आवेदन की तिथि पहली दिसम्बर से जबकि 24 दिसंबर को निकाली जाएगी। 

दूसरे चरण का आवेदन पहली जनवरी से 19 जनवरी 2025 है, जिसकी लॉटरी 24 जनवरी को निकलेगी। 

तीसरे चरण में पहली फरवरी से 19 फरवरी तक आवेदन होंगे और लॉटरी 24 फरवरी को निकलेगी।

 चौथे चरण का आवेदन पहली से 19 मार्च 2025 तक होगा जिसकी लॉटरी 24 मार्च को निकलेगी।


निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 की धारा 12(1)(ग) के अन्तर्गत अलाभित समूह एवं दुर्बल वर्ग के बच्चों को कक्षा 1/पूर्व प्राथमिक कक्षा में ऑनलाइन प्रवेश हेतु शैक्षिक सत्र 2025-26 के लिए समय-सारिणी के सम्बन्ध में।




निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 की धारा 12(1)(ग) के अन्तर्गत अलाभित समूह एवं दुर्बल वर्ग के बच्चों को कक्षा 1/पूर्व प्राथमिक कक्षा में ऑनलाइन प्रवेश हेतु शैक्षिक सत्र 2025-26 के लिए समय-सारिणी के सम्बन्ध में। Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:03 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.