प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती की चौथी काउंसलिंग दिसम्बर में : तकरीबन 20 हजार पद रिक्त

लखनऊ। प्रदेश के परिषदीय स्कूलों में प्रशिक्षु शिक्षकों की 72,825 पदों पर चल रही भर्ती में चौथी काउंसलिंग दिसम्बर में होगी। तीन चरण की काउंसलिंग पूरी होने के बाद भी अभी तकरीबन 20 हजार पद रिक्त हैं, इनमें अनारक्षित श्रेणी के पदों की संख्या सबसे कम है जबकि एससी-एसटी व अन्य आरक्षित वर्ग के पदों की संख्या अपेक्षाकृत ज्यादा है।

72825 प्रशिक्षु शिक्षकों के पदों को भरने के लिए तीन चक्र की काउंसलिंग हो चुकी है। इसके बाद पहले दो चरण की काउंसलिंग में शामिल आवेदकों के नियुक्ति पत्र जारी करने की तैयारी थी, लेकिन अभी शासन से हरी झण्डी नहीं मिल पायी है। सूत्रों का कहना है कि आरक्षित श्रेणी के पदों पर भी अभ्यर्थी नहीं मिलने से भर्ती प्रक्रिया को अगले चरण में ले जाने में दिक्कत हो रही है। उधर तीन चरणों के बाद भी टीईटी उत्तीर्ण करने वाले आवेदक मेरिट गिरने का इंतजार कर रहे हैं। शासन ने चौथे चक्र की काउंसलिंग के लिए जिलों से बची रिक्तयों को मंगाने की शुरुआत कर दी है, लेकिन अभी भी काउंसलिंग की तिथि तय नहीं हो पायी है। मालूम हो कि एक अभ्यर्थी के कई जिलों में आवेदन करने हर बार काउंसलिंग में दस-दस गुना लोगों को मौका देने के बाद भी पद खाली रह जा रहे हैं। इन पदों को भरने के लिए प्रक्रिया बेहद लम्बी और ऊबाऊ हो चुकी है। विज्ञान वर्ग में आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थी नहीं मिल पा रहे हैं। कमोवेश यही स्थिति महिला वर्ग के सभी श्रेणी की है।
खबर साभार : राष्ट्रीय सहारा

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती की चौथी काउंसलिंग दिसम्बर में : तकरीबन 20 हजार पद रिक्त Reviewed by Brijesh Shrivastava on 9:10 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.