बेसिक शिक्षा परिषद की मंगलवार को हुई बैठक में लिए गए निर्णय : समय बदलने पर फिलहाल कोई निर्णय नहीं, अंतर्जंपदीय तबादले भर्ती प्रक्रियायों के बाद

  • बेसिक शिक्षा परिषद की मंगलवार को हुई बैठक में लिए गए निर्णय 
  • स्कूलों का समय बदलने पर भी विचार-विमर्श :फिलहाल इस पर कोई निर्णय नही
  • जापानी इंसेफलाइटिस के बारे में पढ़ेंगे स्कूलों में बच्चे
  • एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) का पाठ कक्षा आठ के विज्ञान में
  • डॉ. राम मनोहर लोहिया की जीवनी भी पढ़ाई जाएगी
  • नई पेंशन नीति के तहत पेंशन अंशदान कटौती करने
  • परिषदीय स्कूलों में गुणवत्तापरक शिक्षा देने के लिए सतत मूल्यांकन कराने
  • सभी भर्ती प्रक्रियायों के बाद अंतरजनपदीय तबादला नीति जारी होगी
  • इंग्लिश मीडियम स्कूल के शिक्षकों का नजदीक होगा तबादला 
  • शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत स्कूलवार किए गए जनशक्ति के निर्धारण पर भी मुहर
  • पारिवारिक पेंशन का लाभ मृत्यु से सात वर्ष और पेंशनर को 67 वर्ष पर देने संबंधी प्रस्ताव  शासन को भेजने का निर्णय

प्रदेश में चालू भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद सरकारी प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों के तबादले किए जाएंगे। वहीं, डा. राम मनोहर लोहिया की जीवनी भी पाठ़्यक्रम में शामिल की जाएगी। साथ ही मस्तिष्क ज्वर के बारे में भी पढ़ाया जाएगा। मंगलवार को हुई बेसिक शिक्षा परिषद की बैठक में ये निर्णय लिए गए। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि जिले के दो स्कूल अंग्रेजी माध्यम से चलाए जाएंगे और वहां के लिए शिक्षकों का चयन किया जा चुका है, लिहाजा ऐसे स्कूलों में पहले से काम कर रहे शिक्षकों को नजदीक के स्कूल में तबादला कर दिया जाएगा। कक्षा 8 के विज्ञान पाठय़क्रम में जेई व एईएस से जुड़े पाठ जोड़े जाएंगे।

लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में बच्चों को जापानी इंसेफलाइटिस (जेई) व एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) का पाठ कक्षा आठ के विज्ञान में पढ़ाया जाएगा। इसके अलावा बच्चों को डॉ. राम मनोहर लोहिया की जीवनी भी पढ़ाई जाएगी। बेसिक शिक्षा परिषद की मंगलवार को हुई बैठक में यह निर्णय किया गया। बैठक में इसके अलावा राज्य कर्मियों की भांति पारिवारिक पेंशन का लाभ देने संबंधी प्रस्ताव शासन को भेजने का निर्णय किया गया है।

खबर साभार : हिंदुस्तान 

बेसिक शिक्षा निदेशालय शिविर कार्यालय में मंगलवार को परिषद की बैठक निदेशक दिनेश बाबू शर्मा व परिषद के सचिव संजय सिन्हा की उपस्थिति में हुई। बैठक में शैक्षिक सत्र 2015-16 में सर्व शिक्षा अभियान के तहत कक्षा आठ तक के छात्र-छात्राओं को दी जाने वाली किताबों में दो पाठ शामिल करने का निर्णय किया गया। राज्य कर्मियों की तरह पारिवारिक पेंशन का लाभ मृत्यु से सात वर्ष और पेंशनर को 67 वर्ष पर देने संबंधी प्रस्ताव शासन को भेजने पर सहमति बनी। परिषदीय स्कूलों का समय गर्मी में बदलने पर भी विचार-विमर्श किया गया। तर्क दिया गया कि गर्मी में 9 से 3 बजे तक स्कूल खुलने पर छात्र-छात्राओं को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। फिलहाल इस पर कोई निर्णय नहीं हुआ। नई पेंशन नीति के तहत पेंशन अंशदान कटौती करने, शहरी क्षेत्रों में चयनित दो अंग्रेजी स्कूलों और उसमें शिक्षकों की नियुक्ति के लिए शिक्षकों को स्थानांतरित करने का भी निर्णय किया गया।
बेसिक शिक्षा परिषद की बैठक में यह भी तय किया गया कि स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद अंतरजनपदीय स्थानांतरण संबंधी नीति जारी की जाए। प्रदेश के सभी परिषदीय स्कूलों में गुणवत्तापरक शिक्षा देने के लिए सतत मूल्यांकन कराने, शैक्षिक सत्र 1 अप्रैल से शुरू करने तथा शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत स्कूलवार किए गए जनशक्ति के निर्धारण पर भी मुहर लगी। 

खबर साभार : अमर उजाला

खबर साभार : डीएनए 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
बेसिक शिक्षा परिषद की मंगलवार को हुई बैठक में लिए गए निर्णय : समय बदलने पर फिलहाल कोई निर्णय नहीं, अंतर्जंपदीय तबादले भर्ती प्रक्रियायों के बाद Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:52 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.