प्रशिक्षु शिक्षकों के जल्द भरे जाएंगे 12 हजार पद : 70 फीसदी अंक वाले पात्र होंगे, सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार को दिया आदेश


रिक्त पदों की सूचना न देने पर एससीईआरटी करेगा कार्रवाई
लखनऊ। प्राइमरी स्कूलों में प्रशिक्षु शिक्षकों के रिक्त करीब 12,301 पदों पर भर्ती प्रक्रिया जल्द पूरी कर ली जाएगी। इन पदों के लिए यदि नियुक्ति पद जारी कर दिए गए हैं, तो पात्रों को जल्द जॉइनिंग करा दिया जाएगा। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों से जिलेवार भरे और खाली पदों का ब्यौरा मांगा है। इसके बाद भी समय से सूचना न देने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए शासन को लिखा जाएगा।

 
सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर प्राइमरी स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। सुप्रीम कोर्ट ने टीईटी अंक पर ही भर्ती करने का आदेश दिया। इसमें सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 105 और आरक्षित वर्ग को 97 अंक पर पात्र माना गया। 

 
आरक्षित वर्ग के लिए बाद में 90 अंक कर दिया गया। इसके आधार पर अब तक करीब 60,524 शिक्षकों की भर्ती हो चुकी है। बेसिक शिक्षा निदेशालय से मिली सूचना के मुताबिक इसके अलावा अभी 12,301 पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई है।

 
सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार को आदेश दिया है कि प्रशिक्षु शिक्षकों के रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाए। इसके लिए 70 फीसदी अंक वाले पात्र होंगे। सुप्रीम कोर्ट का आदेश भले ही राज्य सरकार को अभी नहीं मिला है, लेकिन उनसे रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया में जुट गई है। एससीईआरटी खाली पदों का ब्यौरा जुटाने में लग गया है। इसके आधार पर ही आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

खबर साभार : अमर उजाला

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
प्रशिक्षु शिक्षकों के जल्द भरे जाएंगे 12 हजार पद : 70 फीसदी अंक वाले पात्र होंगे, सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार को दिया आदेश Reviewed by BRIJESH SHRIVASTAVA on 7:46 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.