दो फरवरी को होगी टीईटी परीक्षा, शासन से मिली मंजूरी, 26 नवंबर से मांगे जाएंगे आवेदन

  • टीईटी परीक्षा के लिए आवेदन कल से, परीक्षा दो फरवरी को
  • परीक्षा में 10 लाख से अधिक अभ्यर्थियों के शामिल होने की संभावना
  • अभ्यर्थियों से आनलाइन आवेदन लिया जायेगा : सचिव
इलाहाबाद (एसएनबी)।उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) के लिए आनलाइन आवेदन 26 नवंबर से लिया जायेगा जबकि परीक्षा दो फरवरी को दोनों पालियों में होगी। इस बार सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय एलनगंज, उत्तर प्रदेश, इलाहाबाद टीईटी प्राथमिक और टीईटी उच्च प्राथमिक के लिए ही आनलाइन आवेदन लेगा जबकि प्राथमिक और उच्च टीईटी में भाषा की परीक्षा अब नहीं होगी। 10 लाख से अधिक अभ्यर्थियों के टीईटी परीक्षा में शामिल होने की संभावना है।ऐसे में टीईटी परीक्षा की तैयारियां भी व्यापक स्तर पर करनी होगी जिसकी तैयारियां जोरशोर से शुरूहो गयी है।यह सभी तैयारियां एक हफ्ते में पूरी कर ली जायेगी। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी श्रीमती नीना श्रीवास्तव ने बताया कि टीईटी परीक्षा कराने की अनुमति शासन ने मंगलवार की शाम को दे दिया है।इसलिए परीक्षा की तैयारियां शुरूकर दी गयी है।अभ्यर्थियों से आनलाइन आवेदन 26 नवंबर से 15 दिनों तक लिया जायेगा।उसके बाद संशोधन के लिए हफ्ते का समय अभ्यर्थियों को दिया जायेगा। परीक्षा दो फरवरी को दो पालियों में होगी।उन्होंने बताया कि परीक्षा कराने के लिए सभी जिलों में 300 से अधिक परीक्षा केन्द्र पहले से चिह्नित कर लिये गये है।उनकी रिपोर्ट संबंधित जिलों के डीआईओएस, डायट प्राचार्यऔर जेडी से एक हफ्ते में मांगी गयी है जिससे कि परीक्षा के दौरान कोई गड़बड़ी न होने पाये। उल्लेखनीय है कि सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने टीईटी परीक्षा कराने के लिए फरवरी 2015 से प्रदेश सरकार से कई बार समय और तिथि की मांग किया था लेकिन शासन ने परीक्षा कराने की अनुमति नहीं दी थी।इससे मामला टलता ही चला गया जिससे कि अभ्यर्थियों की संख्या टीईटी परीक्षा में बढ़ती गयी।अगली बार से टीईटी नहीं बल्कि सीटीईटी : प्रदेश सरकार द्वारा परीक्षा में समय से सहयोग न करने पर परीक्षा के पैटर्न में अगली बार से व्यापक स्तर पर बदलाव होने की तैयारियां है।यूपीटीईटी परीक्षा की बजाय अब सीटीईटी की तर्ज पर यह परीक्षा होगी। इसकी तैयारियां शुरूहो गयी है।अब देखना है कि प्रदेश सरकार इस मामले में क्या निर्णय लेती है जबकि विभाग टीईटी के बजाय सीटीईटी पर विशेष जोर दे रहा है।इससे समय और पैसे की बचत होगी।

खबर साभार : सहारा


  • टीईटी-2015 का ऑनलाइन आवेदन कल से

इलाहाबाद। आखिरकार बीटीसी-बीएड प्रशिक्षुओं के इंतजार की घड़ी पूरी हुई। शासन की अनुमति मिलने के बाद सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2015 के आवेदन एवं परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। रजिस्ट्रार परीक्षा नियामक प्राधिकारी नवल किशोर ने बताया कि 26 नवंबर से ऑन लाइन आवेदन शुरू होगा जबकि परीक्षा दो फरवरी को होगी।


 रजिस्ट्रार के अनुसार अभ्यर्थी 15 दिन तक ऑन लाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के बाद एक सप्ताह तक आवेदन में संशोधन किया जा सकता है। दो फरवरी 2016 को टीईटी 2015 दो पालियों में कराने का फैसला किया गया है। 

दो फरवरी को होगी टीईटी परीक्षा, शासन से मिली मंजूरी, 26 नवंबर से मांगे जाएंगे आवेदन Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:57 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.