प्राइमरी स्कूलों में अब होगी ऑनलाइन हाजिरी : परिषद ने कराया सॉफ्टवेयर तैयार, अगले शैक्षिक सत्र से कर दिया जाएगा लागू


लखनऊ (एसएनबी)। प्रदेश में अब बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में विद्यार्थियों की ऑन लाइन हाजिरी होगी। इसके लिए परिषद ने सॉफ्टवेयर तैयार कराया है। इसको अगले शैक्षिक सत्र से लागू कर दिया जाएगा।

आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों को उनके क्लास में पढ़ने वाले छात्रों की हाजिरी रजिस्टर में लगाने के साथ ही मोबाइल से परिषद को मैसेज भी भेजना होगा। इस मैसेज के पहुंचते ही परिषद के सॉफ्टवेयर में विद्यार्थियों की हाजिरी लग जाएगी। इस हाजिरी के आधार पर ही विद्यार्थियों के मिड डे मील समेत अन्य सभी योजनाओं का लाभ दिलाया जाएगा। मिड डे मील प्राधिकरण के साफ्टवेयर के जरिये भी विद्यार्थियों की हाजिरी ली जाती थी, लेकिन यह एक बार पूरे विद्यालय में हाजिर बच्चों की संख्या होती थी, लेकिन अब हर क्लास की हाजिरी देनी होगी। अब शिक्षक हाजिरी रजिस्टर में एक दिन बाद शत-प्रतिशत हाजिरी दिखाकर एमडीएम और अन्य योजनाओं में सरकारी धन का दुरुपयोग करने पर फंसेंगे, क्योंकि शिक्षक द्वारा मैसेज भेजे जाने के बाद विभागीय अधिकारियों द्वारा भी अपनी निरीक्षण आख्या में विद्यालय के उपस्थित बच्चों की संख्या दर्ज कर बेसिक शिक्षा अधिकारी को रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी। सूत्रों ने बताया कि परिषद की नीतियों के अनुसार शिक्षकों की हाजिरी कराने के लिए खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं, ताकि विधिवत कार्रवाई की जा सके।

खबर साभार : सहारा

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
प्राइमरी स्कूलों में अब होगी ऑनलाइन हाजिरी : परिषद ने कराया सॉफ्टवेयर तैयार, अगले शैक्षिक सत्र से कर दिया जाएगा लागू Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:50 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.