प्राइमरी स्कूलों में भर्ती होंगे 3500 उर्दू शिक्षक, बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन ने जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश

यूपी के प्राइमरी स्कूलों में 3500 उर्दू अध्यापकों की भर्ती जल्द होगी। यह जानकारी बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन ने दी। वह एससीईआरटी(राज्य शैक्षिक प्रशिक्षण एवं अनुसंधान परिषद) में जवाहर नवोदय विद्यालयों के उर्दू शिक्षकों की प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद‌्घाटन करने आए थे। यहां उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार बड़े पैमाने पर उर्दू शिक्षकों की भर्ती कर रही है। अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि 3500 अध्यापकों की भर्ती की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाए। 
इस मौके पर प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा डिंपल वर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने 2005 से ही उर्दू अध्यापकों की भर्ती की जा रही है। अब तक 4000 उर्दू अध्यापकों की भर्ती की जा चुकी है। प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद उन्होंने डायट(जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान) में शिक्षकों की ट्रेनिंग के कई प्रोग्राम की जानकारी ली। साथ ही प्रशिक्षुओं से मुलाकात भी की। उन्होंने कहा कि उर्दू ऐसी भाषा है जो देश के ज्यादातर इलाकों में आसानी से बोली और समझी जाती है। 
हमारी सरकार ने मोअल्लिम-ए-उर्दू अर्हता वालों को भी शिक्षक के तौर पर तैनाती दी। इससे उर्दू भाषा को भी रोजगार का जरिया बनाया। इस मौके पर विशेष सचिव बेसिक शिक्षा विजय बहादूर सिंह, राज्य परियोजना निदेशक शीतल वर्मा, एससीईआरटी निदेशक सवेंद्र विक्रम, बेसिक शिक्षा निदेशक दिनेश बाबू शर्मा सहित कई अधिकारी  मौजूद थे। 
प्राइमरी स्कूलों में भर्ती होंगे 3500 उर्दू शिक्षक, बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन ने जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:30 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.