प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती : 12091 की सूची में नाम ऑनलाइन होते ही खुली पोल, कम अंक वाले सूची में, अधिक वाले अभ्यर्थियों का नाम गायब, मचा हंगामा

इलाहाबाद : प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक भर्ती की 12091 अभ्यर्थियों की सूची पर हंगामा मचा है। शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में कम अंक पाने वाले अभ्यर्थी सूची में दर्ज हैं, वहीं अधिक नंबर वालों का नाम गायब है। यही नहीं, सचिव बेसिक शिक्षा परिषद के निर्देश पर जिलों से भले ही कटऑफ जारी हो गया है, लेकिन वह इतना अधिक है कि चयनित अभ्यर्थी तमाशबीन बने हैं। बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने सोमवार को बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन किया है।


बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में चल रही 72825 शिक्षकों की भर्ती के तहत 12091 युवाओं की नियुक्ति होनी है। असल में ये वही अभ्यर्थी हैं जिनके अंक कटऑफ से अधिक होने के बाद भी वे नियुक्ति नहीं पा सके थे। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर परिषद सचिव ने युवाओं से प्रत्यावेदन मांगे थे। चयनित अभ्यर्थियों की सूची परिषद की वेबसाइट पर जारी हुई तो बड़ी संख्या में अधिक अंक वाले अभ्यर्थियों का नाम सूची में नहीं है, वहीं जिनके अंक कम है उनके नाम दर्ज हैं।


सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों में श्रीकांत मिश्र (114), विंध्य प्रकाश (116), सत्य प्रकाश तिवारी (106), ओबीसी में सुरेश सेन (94), राजकमल वर्मा (109), विजय भान यादव (106), ऊधम सिंह (108), रामधन यादव (109), वसीम मोहम्मद (109), सर्वेश कुमार (110) एवं एससी अभ्यर्थियों में चंद्रभूषण (101) और सर्वेश कुमार (102) आदि का नाम सूची में नहीं है। ऐसे सैकड़ों अभ्यर्थियों ने सोमवार को शिक्षा निदेशालय में सचिव बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय में इसकी लिखित शिकायत दर्ज कराई है। अभ्यर्थियों ने शिकायती पत्रों के साथ सारे प्रमाण भी लगाए हैं। उनका कहना है कि मनमाने तरीके से सूची जारी कर दी गई है।

प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती : 12091 की सूची में नाम ऑनलाइन होते ही खुली पोल, कम अंक वाले सूची में, अधिक वाले अभ्यर्थियों का नाम गायब, मचा हंगामा Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:07 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.