शिक्षामित्रों का विधानभवन के सामने दिनभर प्रदर्शन, शाम को मानदेय बढ़ाने का भरोसा

  •  शिक्षामित्रों ने मंत्री के पत्र पर आंदोलन खत्म किया
  • शिक्षामित्रों का मानदेय 8500 किए जाने की सिफारिश
लखनऊ। विधानभवन के सामने प्राथमिक स्कूलों के शिक्षामित्रों के जोरदार प्रदर्शन के बाद बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री से शिक्षामित्रों का मानदेय 3500 रुपये की जगह 8500 किए जाने की सिफारिश की है। सुबह से ही विधानभवन के सामने डेरा डाले शिक्षामित्रों ने मंत्री के पत्र पर आंदोलन खत्म किया। मंत्री ने ऑनलाइन मानेदय भुगतान व समयबद्ध प्रशिक्षण के लिए भी जल्द कार्यवाही के लिए शिक्षामित्रों को आश्वस्त किया।
आदर्श शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन के आह्वान पर उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के समर्थन से आयोजित प्रदर्शन में सोमवार को बड़ी तादाद में शिक्षामित्र उमड़े। शिक्षामित्रों ने दस बजने से पहले ही विधानभवन के सामने डेरा डाल दिया। इससे प्रशासन को बापूभवन सचिवालय से हजरतगंज चौराहे के बीच यातायात डायवर्ट करना पड़ा। यहां एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेंद्र शाही, विश्वनाथ सिंह कुशवाहा, लल्लन मिश्र सहित अन्य वक्ताओं ने सरकार की वादाखिलाफी पर आक्रोश जताया और वादे के अनुरूप मानदेय 3500 रुपये से बढ़ाकर 7300 रुपये करने और अन्य मांगों पर तत्काल निर्णय लेकर शासनादेश जारी करने की मांग की। धरने को संबोधित करने कांग्रेस सांसद जगदंबिका पाल भी पहुंच गए। उन्होंने कहा कि यदि राज्य सरकार शिक्षामित्रों का मानदेय बढ़ाने के संबंध में केंद्र को पत्र लिखती है तो वह पुरजोर पैरवी कर केंद्र से उसे मंजूर कराएंगे।
दोपहर बाद जगदंबिका पाल के साथ शिक्षामित्रों के प्रतिनिधि मंडल ने बेसिक शिक्षा मंत्री से मुलाकात की। यहां चौधरी ने मानदेय बढ़ोतरी के संबंध में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. एम. पल्लम राजू को सोमवार को ही लिखे गए पत्र के बारे में जानकारी दी। चौधरी ने बताया कि उन्होंने मानदेय 8500 रुपये करने का आग्रह किया है। एसोसिएशन के प्रदेश प्रवक्ता राम करण मौर्य ने बताया कि मंत्री ने समयबद्ध प्रशिक्षण के लिए एससीईआरटी के निदेशक को दिए गए निर्देश की भी जानकारी दी। उन्होंने ऑनलाइन मानदेय भुगतान के संबंध में जल्द शासनादेश जारी कराने का आश्वासन दिया है। इस मौके पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त थे।
  • शिक्षामित्रों की प्रमुख मांगें
➨3500 रुपये मौजूदा मानदेय को बढ़ाकर 7300 रुपये (अप्रशिक्षित शिक्षक का मानदेय) दिया जाए
➨शिक्षामित्रों का प्रशिक्षण समय से करा जुलाई 2013 में पहले बैच को नियुक्ति दी जाए
➨शिक्षामित्र कोटे से विशिष्ट बीटीसी व बीटीसी में चयनित प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षामित्रों को बिना टीईटी के ➨सहायक अध्यापक के पद पर तैनाती दी जाए
                                             (साभार-अमर उजाला)
शिक्षामित्रों का विधानभवन के सामने दिनभर प्रदर्शन, शाम को मानदेय बढ़ाने का भरोसा Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:08 AM Rating: 5

1 comment:

girish tiwari said...

ye sarkar kuch nahi karegi lok sabha chunaw me S.P. ko vote na kare.

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.