प्रमोशन पर प्राइमरी स्कूल में ही बनेंगे हेड मास्टर

  • शिक्षकों को तीन साल पर पदोन्नति देने संबंधी आदेश इसी शर्त के आधार पर जारी किया जाए
  • अभी पदोन्नति के बाद उच्च प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक पद पर मिलती है तैनात
लखनऊ। प्राइमरी स्कूलों में तीन साल पर पदोन्नति पाने वाले शिक्षकों को अब उसी स्कूल में हेड मास्टर बनाया जाएगा। अभी सहायक अध्यापक से अध्यापक के पद पर पदोन्नति पाने वालों को उच्च प्राइमरी स्कूलों में सहायक अध्यापक के पद पर तैनाती दी जाती है। इससे प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों की कमी बनी रहती है। इसलिए तय किया गया है कि तीन साल पर पदोन्नति पाने वालों को उसी स्कूल में हेड मास्टर बना दिया जाए। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद इस संबंध में शीघ्र ही आदेश जारी कर सकते हैं।

प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों में 2,36,398 पद खाली हैं। इन पदों पर भर्ती की कवायद वर्ष 2011 से चल रही है, लेकिन यह प्रक्रिया अभी तक पूरी नहीं हो पाई है। शिक्षकों की हर साल पदोन्नति होने की वजह से प्राइमरी स्कूलों में खाली पद बढ़ते जा रहे हैं। इसे देखते हुए शासन स्तर पर हुई बैठक में तय किया गया है कि शिक्षकों को पदोन्नति तो दी जाएगी, लेकिन उन्हें वहीं पर हेड मास्टर बना दिया जाएगा। इस संबंध में सचिव बेसिक शिक्षा नीतीश्वर कुमार ने सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा को निर्देश दे दिया है। उन्हें कहा गया है कि शिक्षकों को तीन साल पर पदोन्नति देने संबंधी आदेश इसी शर्त के आधार पर जारी किया जाए। अभी इन शिक्षकों को पांच साल में पदोन्नति दी जाती है।


खबर साभार : अमर उजाला


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
प्रमोशन पर प्राइमरी स्कूल में ही बनेंगे हेड मास्टर Reviewed by Brijesh Shrivastava on 9:47 AM Rating: 5

3 comments:

vk said...

Jin Teacher ka inter district transfer nahi kiya un ke bare mein bhi koi order hai Kya Brijesh ji, Koi Jankari ho tu de.......

Unknown said...

bat hajam nahi hui

Unknown said...

shasnadesh kab aayega after election

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.