बीटीसी-2014-15 : ऑनलाइन आवेदन 28 से : 22 सितम्बर से डायट/बीटीसी कालेजों में शुरू होगा प्रशिक्षण कार्य


ऑनलाइन आवेदन के बारे में आज दी जाएगी पूरी जानकारी : सचिव
डायट स्तर पर करीब 50 हजार सीटों पर प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों की बनेगी मेरिट
एक नजर बीटीसी कालेजों पर

  • प्रदेश में कुल डायट : 62डायट में कुल बीटीसी की सीट : 14,500
  • प्रदेश में कुल निजी क्षेत्र के बीटीसी कालेज : 705
  • निजी क्षेत्र के बीटीसी कालेजों में कु ल सीट : 35,000
  • निजी क्षेत्र के शीघ्र संबंद्धता पाने वाले कालेज : 184
  • संबंद्धता पाने वाले कालेजों में कु ल सीट :9,200
  • प्रदेश में कु ल अल्पसंख्यक बीटीसी कालेज : 80
  • अल्पसंख्यक कालेजों में कुल सीट : 4,000

इलाहाबाद (एसएनबी)। बीटीसी 2014-15 के दो वर्षीय प्रशिक्षण के लिए 28 जुलाईसे आनलाइन आवेदन लिये जाने की संभावना है क्योंकि बुधवार की देर शाम तक एनआईसी ने आनलाइन आवेदन लिये जाने के बारे में विस्तार से पूरी जानकारी सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को नहीं दिया था। इस बार बीटीसी के दो वर्षीय प्रशिक्षण के लिए करीब 50 हजार सीटों पर आनलाइन आवेदन लिया जायेगा।यह पूरी प्रक्रिया करीब दो माह में पूरी होगी जबकि बीटीसी प्रशिक्षण की कक्षाएं 22 सितम्बर से डायट और निजी क्षेत्र के बीटीसी कालेजों में चलना शुरूहोगी।सचिव ने बताया कि एनआईसी से आनलाइन आवेदन सहित अन्य प्रक्रिया के बारे में गुरुवार को विस्तार सहित जानकारी दी जायेगी।सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी श्रीमती नीना श्रीवास्तव ने बताया कि बीटीसी के दो वर्षीय प्रशिक्षण के लिए इस बार से डायट स्तर पर अभ्यर्थियों की मेरिट तैयार होगी जिससे कि प्रवेश प्रक्रिया शीघ्र पूरी हो जाये और प्रशिक्षण शुरूहो सके।उन्होंने बताया कि पिछले वर्षप्रदेश स्तर पर मेरिट बनने और प्रवेश होने से बहुत अधिक समय लग गया था लेकिन इस बार डायटस्तर पर प्रवेश प्रक्रिया होने से विलंब नहीं होगा। उन्होंने बताया कि इस बार प्रवेश कार्य दो माह के अंदर पूरा कर लिया जायेगा। कहा कि इस बार बैंक ने भी शुल्क लेने की प्रक्रिया में व्यापक स्तर पर सुधार किया है।

आगरा में सबसे ज्यादा 54 बीटीसी कालेज : लगता है कि आने वाले समय में प्रदेश के जिलों में ही नहीं बल्कि एक-एक मोहल्ले में भी कई बीटीसी कालेज शीघ्र खुल जायेगे। इस समय सबसे ज्यादा बीटीसी कालेज आगरा जिले में है।इनकी कुल संख्या 54 जबकि तीन अल्पसंख्यक बीटीसी कालेज है।ऐसे में इनमें 27,00 अभ्यर्थियों का प्रवेश होगा।मथुरा में 36 बीटीसी कालेज, मैनपुरी में आठ, फिरोजाबाद में 29, मेरठ में 30, बुलन्दशहर में पांच, गौतमबुद्धनगर और गाजियाबाद में आठ-आठ, हापुडमें एक, बागपत में 11, बरेली में छह, बदायू-पीलीभीत और शाहजहांपुर में एक-एक कालेज है। इसी प्रकार से इलाहाबाद जिले में निजी क्षेत्र के 15 बीटीसी कालेज, कौशाम्बी में छह व एक अल्पसंख्यक, फतेहपुर में सात व तीन अल्पसंख्यक कालेज, प्रतापगढ़ में 24 , वाराणसी में आठ, चंदौली में नौ, गाजीपुर में 44 और चार अल्पसंख्यक कालेज, जौनपुर में 14 और दो अल्पसंख्यक, लखनऊ में 21 और अल्पसंख्यक सात, उन्नाव में चार, हरदोई में पांच, सीतापुर में दो, रायबरेली में पांच गोरखुपर में 14, देवरिया में छह, महराजगंज में चार, फैजाबाद में 17, अम्बेडकर नगर में 14, सुल्तानपुर में 14, बाराबंकी में दो, अमेठी में पांच, झांसी में दो, ललितपुर में एक, जालौन में नौ, मुरादाबाद में चार, रामपुर में एक, बिजनौर में सात, कानपुर नगर में 18 और चार अल्पसंख्यक, कानपुर देहात में नौ, फरुखाबाद में एक, इटावा में 13, कन्नौज में तीन, औरैया में दो, आजमगढ़ में 18 व तीन अल्पसंख्यक संस्थान, बलिया में छह, मऊ मं 10, मिर्जापुर में आठ, सोनभद्र में दो,, सहारनपुर में 10, शामली में तीन, मुजफ्फरनगर में दो, बस्ती में सात, संत कबीर नगर में पांच,बांदा में तीन, गोण्डा में दो, बलरामपुर में एक, बहराइच में एक, अलीगढ़ में चार, हाथरस में 13 और एटा में 17 और अल्पसंख्यक के चार एवं कासगंज जिले में अल्पसंख्यकों के लिए दो निजी क्षेत्र के बीटीसी कालेज है।

इन जिलों में निजी क्षेत्र के बीटीसी कालेज नहीं : प्रदेश के 11 ऐसे जिले है जहां पर निजी क्षेत्र के बीटीसी के एक भी कालेज नहीं है।इनमें लखीमपुर खीरी , कुशीनगर, संभल, जेपी नगर, अमरोहा , संत रविदास नगर , सिद्धार्थनगर, चित्रकूट, महोबा, हमीरपुर और श्रावस्ती जिले शामिल है।संभावना हैकि नये निजी क्षेत्र के बीटीसी कालेजों को जो मान्यता मिलने जा रही है उसमें सभी जिलों में निजी क्षेत्र के बीटीसी काजेल खुल जायेंगे। प्रदेश में निजी क्षेत्र के नये मान्यता मिलने वाले करीब 2800 कालेजों को संभावना है।

अल्पसंख्यक संस्थान स्वयं लेंगे प्रवेश : सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी श्रीमती नीना श्रीवास्तव ने बताया कि शासनादेश आ गया है कि प्रदेश के जो भी निजी क्षेत्र के अल्पसंख्यक बीटीसी कालेज हैवह लोग स्वयं कालेज में अभ्यर्थियों का प्रवेश लेंगे जबकि इसके पूर्व तक डायट से काउंसलिंग करके अभ्यर्थियों को भेजा जाता था।एक-एक अल्पसंख्यक कालेज में 50-50 बीटीसी के दो वर्षीय प्रशिक्षण के लिए सीटे है।उन्होंने कहा कि ऐसे में अल्पसंख्यक कालेजों पर निर्भर होगा कि वह अभ्यर्थियों को प्रवेश मेरिट या प्रवेश परीक्षा से कै से लेंगे लेकिन किसी भी प्रकार की कोई भी शिकायत अल्पसंख्यक कालेजों की मिलेगी तो उसकी जांच डायट सहित अन्य विभाग करेंगे।

डायट से बीटीसी पर प्रति वर्षदेना होगा 10,200 रुपये : सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी श्रीमती नीना श्रीवास्तव ने बताया कि डायटसे बीटीसी करने वाले अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण के लिए प्रतिवर्ष10200 रुपये शुल्क देना होगा।उन्होंने बताया कि निजी बीटीसी कालेजों द्वारा अभ्यर्थियों से निर्धारित शुल्क से अधिक शुल्क लेने पर और उसकी पुष्टि होने पर उनकी संबंद्धता शासन द्वारा समाप्त कर दी जायेगी जिसके लिए निजी संस्थान स्वयं उत्तरदायी होंगे। सचिव ने बताया कि बीटीसी का दो वर्षीय प्रशिक्षण अनावासीय होगा।जबकि बीटीसी का पहले डायट से प्रशिक्षण लेने पर प्रतिवर्ष शुल्क 4600 रुपये अभ्यर्थियों को देना पड़ता था।



खबर साभार : सहारा

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
बीटीसी-2014-15 : ऑनलाइन आवेदन 28 से : 22 सितम्बर से डायट/बीटीसी कालेजों में शुरू होगा प्रशिक्षण कार्य Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:00 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.