बीएड प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से शुरू : आवेदन की अंतिम तिथि 10 मार्च, 25 अप्रैल को होगी प्रवेश परीक्षा

लखनऊ : दो वर्षीय बीएड कोर्स का विवरण सोमवार को जारी कर दिया गया। बीएड प्रवेश परीक्षा को आयोजित कराने की जिम्मेदारी लखनऊ विश्वविद्यालय को सौंपी गई है। प्रवेश के लिए मंगलवार से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। लविवि के प्रो.वाइके शर्मा को परीक्षा समन्वयक बनाया गया है। प्रवेश फार्म भरने से लेकर परीक्षा में सम्मिलित होने तक की पूरी प्रक्रिया को पूर्णत: ऑनलाइन होगी। विवि की वेबसाइट पर आवेदन प्रक्रिया की जानकारी ली जा सकती है। आवेदन की अंतिम तिथि 10 मार्च है। 

आवेदकों की सुविधा के लिए फार्म की फीस तीन माध्यमों से जमा करने की सुविधा होगी। प्रवेश परीक्षा 25 अप्रैल को होनी है और इसके लिए जरूरी सभी महत्वपूर्ण बातें एनआइसी की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई हैं। उन्होंने बताया कि इस बार आवेदक फार्म फीस भरने के बाद आवेदन भर सकते हैं और पूरी प्रवेश प्रक्रिया के दौरान कोई भी अतिरिक्त शुल्क किसी भी स्तर पर नहीं लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रवेश फार्म को पांच चरणों में बांटा गया है। आवेदक की सुविधा के लिए फार्म भरने से पूर्व डमी फार्म का विकल्प मौजूद है जिससे उसे किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।
  • स्पेशल संख्या युक्त होगा आवेदन
आवेदन में नौ अंकों की एक स्पेशल संख्या दी जा रही है। इसी संख्या से आवेदक द्वारा आगे पत्रचार किया जा सकेगा। आवेदन फार्म में दी गई सभी जानकारियों को आवेदन के दौरान भरा जाना अनिवार्य है। यदि आवेदक कोई गलत जानकारी देता है तो उसका फार्म स्वत: ही ऑनलाइन बंद हो जाएगा। आवेदन करने के लिए दो घंटे का समय आवेदक को मिलेगा। अगर उसका फार्म किसी कारण से एक बार में पूरा नहीं भर सका है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आवेदक का फार्म स्वत: ही सेव हो जाएगा। इसके बाद जब वो दोबारा से अगले चरण में फार्म भरेगा तो उसे पिछला चरण नहीं भरना होगा।
  • 11 विवि परीक्षा में शामिल
इस बार बीएड प्रवेश परीक्षा में सूबे के ग्यारह विश्वविद्यालयों शामिल हैं। हालांकि, अभी तक सीटों के निर्धारण के बारे में कोई भी औपचारिक घोषणा लविवि की ओर से नहीं की गई है। पिछले वर्ष प्रवेश परीक्षा में 1.88 लाख सीटें थीं। प्रदेश में 11 केंद्रों पर काउंसिलिंग होगी।
  • 17 केंद्रों पर होगी प्रवेश परीक्षा
प्रवेश परीक्षा के लिए 17 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिन पर 25 अप्रैल को प्रवेश परीक्षा आयोजित होगी। परीक्षा में गड़बड़ी को रोकने के लिए हर स्तर पर पूरी सावधानी बरती जाएगी। इसको लेकर लविवि की ओर से कई रणनीतियां बना ली गई हैं और इनको पूरी प्रवेश प्रक्रिया में लागू किया जाएगा।
बीएड प्रवेश परीक्षा को कराने के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। एनआइसी और संबंधित बैंक की ओर से हमें पूरा सहयोग मिल रहा है। आवेदकों की मदद के लिए लविवि व बैंक की ओर से हेल्पलाइन भी उपलब्ध कराई जा रही है। 
-प्रो. वाइके शर्मा, समन्वयक, बीएड परीक्षा

खबर साभार : दैनिक जागरण

आज से ऑनलाइन होंगे बीएड आवेदन
17 शहरों में कराई जाएगी बीएड प्रवेश परीक्षा
लखनऊ (डीएनएन)। राज्य स्तरीय संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा-2015 केलिए आवेदन फार्म 10 फरवरी से मिलना शुरू होंगे। इस बार बीएड प्रवेश परीक्षा 17 शहरों में कराई जाएगी। परीक्षा में पारदर्शिता के लिए बॉयोमेट्रिक पद्धित का प्रयोग किया जा रहा है। दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश परीक्षा के लिए जनरल व ओबीसी कैटेगरी के लिए एक हजार रुपए और एससी-एसटी के लिए 550 रुपए फीस तय की गई है। वहीं राज्य स्तरीय बीएड द्विवर्षीय प्रवेश परीक्षा 25 अप्रैल को होगी। एक माह बाद 25 मई को परीक्षा के नतीजे आ जाएंगे। जबकि एक जुलाई से नया सत्र शुरू होगा।

राज्य में इस बार बीएड प्रवेश परीक्षा कराने का जिम्मा लखनऊ विश्वविद्यालय को सौंपा गया है। इसी के चलते सोमवार को विवि में संबंधित लविवि अधिकारियों ने बीएड 2015-17 की प्रवेश परीक्षा की तैयारियों को पत्रकारवार्ता में बताया।यही नहीं, अब बैंक से चालान मिलने के फौरन बाद अभ्यर्थी फार्म भर सकेंगे। अभी तक चालान मिलने के 24 घंटे बाद ही फार्म भरना होता था। विवि में 34 पन्नों की उत्तर पुस्तिका का पहली बार इस्तेमाल बीएड प्रवेश परीक्षा के दौरान होगा। परीक्षा शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 9 मार्च निर्धारित की गई है। जबकि संपूरित आवेदन पत्र की ऑनलाइन कॉपी 10 मार्च तक जमा करनी होगी। प्रो. वाईके शर्मा ने बताया कि फार्म के प्रारूप में कोई खास बदलाव तो नहीं किया गया है, लेकिन इस बार अभ्यर्थियों को पांच चरणों में फार्म भरना होगा। जबकि पिछली बार तक चार चरण ही होते थे। विवि ने यह भी साफ कर दिया कि नेत्रहीन विद्यार्थी को राइटर लाने की अनुमति तो है, लेकिन प्रतिबंध यह होगा कि श्रुति लेखक की वर्तमान शैक्षिक योग्यता कक्षा 12 या इसके बराबर न हो।

स्नातक में 50 व परास्नातक में 55 प्रतिशत जरूरी:-
बीएड में दाखिला लेने के लिए अभ्यर्थीके कला, समाज विज्ञान और विज्ञान वर्ग में सामान्य व पिछड़ा वर्ग के स्नातक में न्यून्तम 50 प्रतिशत अंक होनेा जरूरी है। जबकि बीई और बीटेक के अलावा विधि में किसी विवि की स्नातक या स्नातकोत्तर उपाधि होना जरूरी है। जबकि दृष्टिबाधित अभ्यर्थियों को न्यूनतम शैक्षिणक अर्हता में स्नातक स्तर पर पांच प्रतिशत छूट दी जाएगी।
 
इस तरह होगा ऑनलाइन आवेदन :-
ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के पहले अभ्यर्थी अपनी सुविधा के लिए डमी फार्म द्धह्लह्लश्च//ह्वश्चड्ढद्गस्र.ठ्ठद्बष् द्बठ्ठ वेबसाइट के‘ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन’ लिंक पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते हैं। पांच चरणों के इस फार्म में पहला चरण में ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। दूसरे चरण में अभ्यर्थी को एचडीएफसी या किसी दूसरे बैंक से ई-चालान से शुल्क भुगतान करना होगा। जबकि तीसरे चरण में आवेदन पत्र को पूरा करना और उसका प्रिंट आउट प्राप्त होगा। इसकेबाद आवेदन पत्र की प्रतिलिपी डाक से भेजने के पूर्व। वहीं पांचवे और आखिरी चरण में लखनऊ विश्वविद्यालय को आवेदन पत्र भेजना होगा।

इस फार्मेट में होगा प्रश्नपत्र:-
बीएड वर्ष 2015-17 में प्रवेश परीक्षा केप्रश्नपत्र में आब्जेक्टिव सवाल रहेंगे। परीक्षा में दो प्रश्नपत्र होंगे। पहले प्रश्न पत्र में सामान्य ज्ञान के 100 अंक होंगे जबकि कुल अंक को संख्या 200 रहेगी। जबकि हिंदी व अंग्रेजी में जो भी भाष अभ्यर्थी चयनित करेंगे, इसके लिए 100 अंक हैं। दूसरे प्रश्न पत्र में अभिक्षमता परीक्षण में 100 अंक व कुल अंक 200 रहेंगे। जबकि कला, विज्ञान, वाणिज्य और कृषि में 100 अंक रहेगा। दोनों पेपरों को हल करने का समय 3-3 घंटा तय किया गया है। पिछले साल बुंदेलखंड विवि के जिम्मे बीएड प्रवेश परीक्षा कराने की बागडोर रही थी। वह परीक्षा 27 शहरों में कराई गई थी, लेकिन जिन शहरों में पांच हजार से कम आवेदन हुए थे। उन्हें इस बार शामिल नहीं किया गया है। लखनऊ विश्वविद्यालय की निगारानी मंे कराई जाने वाली इस परीक्षा में सिर्फ 17 शहरों में कराई जाएगी।
खबर साभार : डीएनए

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
बीएड प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से शुरू : आवेदन की अंतिम तिथि 10 मार्च, 25 अप्रैल को होगी प्रवेश परीक्षा Reviewed by Brijesh Shrivastava on 6:04 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.