जिला और ब्लाक स्तर पर भी उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों का होगा सम्मान : शिक्षकों में बेहतर कार्य करने की प्रतिस्पर्धा बढ़ाने के लिए सरकार कर रही विचार

  • जिला और ब्लाक स्तर पर भी शिक्षकों का सम्मान
  • शासन स्तर पर किया जा रहा विचार

बेसिक शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य स्तर के बाद अब जिला और ब्लॉक स्तर पर भी सम्मानित करने की तैयारी है। यह संकेत गत दिनों राज्य शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान (सीमैट) में बेसिक शिक्षकों के सम्मान समारोह में बेसिक शिक्षा सचिव एचएल गुप्ता ने दिए।

उल्लेखनीय है कि विभिन्न संगठनों के बैनर तले शिक्षक नेता काफी समय यह पहल किए जाने की मांग करते आ रहे हैं। वर्तमान में केवल प्रदेश स्तर पर बेसिक शिक्षकों को सम्मानित किया जाता है। ऐसे में ब्लॉक और जिले स्तर पर शिक्षकों को सम्मानित कर और बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करने कवायद चल रही है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों का मानना है कि इससे शिक्षकों में बेहतर कार्य करने की प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। 

हालांकि अभी ब्लॉक और जिला स्तर पर कितने शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा और पुरस्कार की राशि कितनी होगी जैसे अहम बिंदुओं पर निर्णय नहीं हुआ। इसी तरह सम्मानित किए जाने वाले शिक्षकों की पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य शर्तो पर निर्णय होना बाकी है। कोशिश है कि प्राइमरी और उच्च प्राइमरी दोनो श्रेणी के शिक्षकों को एक ही कार्यक्रम में शामिल किया जाए। उत्तर प्रदेश प्रदेशीय प्राइमरी शिक्षक संघ के अध्यक्ष लल्लन मिश्र के नेतृत्व में शिक्षक कई बार बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी से मिल चुके हैं। मंत्री ने शिक्षकों कई बार भरोसा भी दिया। इसी आधार पर यह पहल शुरू की गई है।


खबर साभार :  दैनिक जागरण


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   


जिला और ब्लाक स्तर पर भी उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों का होगा सम्मान : शिक्षकों में बेहतर कार्य करने की प्रतिस्पर्धा बढ़ाने के लिए सरकार कर रही विचार Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:55 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.