सीटीईटी में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज से, 19 अगस्त तक कर सकेंगे आवेदन, 20 सितंबर को होगी परीक्षा

  • सीटीईटी में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज से
  • 30 जुलाई से 19 अगस्त तक चलेगी प्रक्रिया
  • फीस जमा करने को एक दिन अतिरिक्त समय
साभार : हिंदुस्तान 


नई दिल्ली। शिक्षक पात्रता के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से आयोजित हुई पात्रता परीक्षा सेंट्रल टीचर्स एलीजिबिलिटी टेस्ट (सीटीईटी) के लिए बृहस्पतिवार से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। छात्र सिर्फ परीक्षा में शामिल होने के लिए सिर्फ ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। आवेदन की प्रक्रिया 30 जुलाई से शुरू होकर 19 अगस्त तक चलेगी।

सीबीएसई ने आवेदन की प्रक्रिया खत्म होने के बाद भी फीस जमा करने के लिए एक दिन का अतिरिक्त समय दिया है। मसलन छात्र 20 अगस्त तक अपनी फीस जमा करा पाएंगे। सामान्य वर्ग के छात्र दोनों चरणों की परीक्षा देने के लिए 1000 रुपये चुकाने होंगे। एक चरण के लिए 600 रुपये देने होंगे, जबकि अनुसूचित जाति, जनजाति व विकलांग श्रेणी के आवेदकों के लिए ये शुल्क 500 रुपये और 300 रुपये रखे गए हैं।

सीटीईटी की परीक्षा 20 सितंबर को आयोजित की जाएगी। बताते चले कि स्कूलों में शिक्षक के तौर पर अध्यापन के लिए ये पात्रता परीक्षा पास करना जरूरी है। इसे दो स्तरों पर आयोजित किया जाता है।

साभार : अमर उजाला 







Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
सीटीईटी में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज से, 19 अगस्त तक कर सकेंगे आवेदन, 20 सितंबर को होगी परीक्षा Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:20 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.