किशोरी सुरक्षा योजना : अगस्त में कक्षा छह से बारह तक एक साथ वितरण कर छात्रओं को साल भर के प्रयोग की नैपकिन एक साथ सौंपी जाएंगी



  • किशोरी सुरक्षा योजना : अगस्त से छात्रओं को मिलेंगी सेनेटरी नैपकिन

अगले माह से छात्रओं को अपने स्कूल में सेनेटरी नैपकिन मिलेंगी। कक्षा छह से बारह तक एक साथ वितरण कर छात्रओं को साल भर के प्रयोग की नैपकिन एक साथ सौंपी जाएंगी। शासन स्तर पर किशोरी सुरक्षा पर जोर देने के साथ ही दस से 19 वर्ष आयु वर्ग की सभी छात्रओं को नि:शुल्क सेनेटरी नैपकिन बांटने का फैसला हुआ है।


सभी सरकारी विद्यालयों में कक्षा छह से बारह तक की छात्रओं को इस ‘किशोरी सुरक्षा योजना’ से जोड़ा जाएगा। सरकारी जूनियर हाई स्कूलों, उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों व माध्यमिक विद्यालयों में कुल मिलाकर 16 लाख 77 हजार 819 छात्रएं अध्ययनरत हैं। इन सभी छात्रओं को पूरे वर्ष में उपयोग में आने वाली सेनेटरी नैपकिन एक साथ देने की तैयारी है। हर विद्यालय में हर छात्र के लिए दस नैपकिन वाले तेरह पैकेट्स का एक कार्टन भिजवाया जाएगा। इस तरह हर छात्र को वर्ष में तेरह बार प्रयोग के लिए 130 सेनेटरी नैपकिन मिल जाएंगी।

यह योजना हर हाल में अगस्त से लागू करने की तैयारी है। इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी व कन्नौज की सांसद डिम्पल यादव से कराने की बात कही जा रही है। नैपकिन के डिजाइन से लेकर उसकी पैकिंग तक के बारे में विशेषज्ञों से सलाह ली गयी है। स्वास्थ्य विभाग की क्रय समिति ने इन्दौर की संस्था से नैपकिन खरीदने पर सहमति जताई, जिसके बाद यह फैसला हुआ। विभागीय सचिव अरविन्द नारायण मिश्र द्वारा इस संबंध में जारी आदेश में कहा गया है कि चयनित संस्था से आवश्यकता के अनुरूप सेनेटरी नैपकिन की आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाएगी। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण महानिदेशक डॉ.विजय लक्ष्मी का कहना है कि वितरण से पहले सेनेटरी नैपकिन की डिजाइन व पैकिंग के संबंध में आपूर्तिकर्ता फर्म को विशेष निर्देश दिए गए हैं। अगले माह हर हाल में वितरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।


खबर साभार :   दैनिक जागरण

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
किशोरी सुरक्षा योजना : अगस्त में कक्षा छह से बारह तक एक साथ वितरण कर छात्रओं को साल भर के प्रयोग की नैपकिन एक साथ सौंपी जाएंगी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:19 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.