एडेड जूनियर हाईस्कूल में ऑनलाइन होगी मृतक आश्रित की नियुक्ति

एडेड जूनियर हाईस्कूल में ऑनलाइन होगी मृतक आश्रित की नियुक्ति


प्रदेश के सभी 3049 अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) जूनियर हाईस्कूल आनलाइन कामकाज की ओर बढ़ चुके हैं। इन विद्यालयों के शिक्षक व शिक्षणेतर कर्मचारियों की छुट्टियां, एरियर और वेतन आनलाइन करने का कार्य अंतिम चरण में है । इसी क्रम में अब मृतक आश्रितों की नियुक्ति में मिल रही शिकायतों व धन उगाही पर अंकुश लगाने की तैयारी है।


 इनकी नियुक्ति आनलाइन करने का प्रस्ताव तैयार कर उप शिक्षा निदेशक (विज्ञान) दिनेश सिंह ने महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद को भेजा है। आनलाइन प्रक्रिया में आवेदन करने के माहभर में नियुक्ति पत्र जारी किए जाने की व्यवस्था बनाई गई है। 


बेसिक शिक्षा निदेशक की ओर से भेजे गए प्रस्ताव में बताया गया है कि एडेड जूनियर हाईस्कूलों के शिक्षक / शिक्षणेतर कर्मचारियों की सेवाकाल में मृत्यु हो जाने पर आजीविका के लिए कोई स्थायी साधन न होने से अनुकंपा नियुक्ति के प्रावधान किए गए हैं। इसके बावजूद अनुकंपा नियुक्ति में विभिन्न माध्यमों से भ्रष्टाचार की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। पारदर्शी व्यवस्था न होने के कारण समय से निस्तारण नहीं किया जा रहा है। 


वर्तमान में इन विद्यालयों के अनुकंपा नियुक्ति के 79 प्रकरण काफी समय से लंबित हैं, जिससे मृतक के परिवार के सदस्य की नियुक्ति नहीं हो पा रही है। उप शिक्षा निदेशक ने बताया कि मृतक आश्रित कोटे के अंतर्गत आनलाइन प्रक्रिया से नियुक्ति दिए जाने पर व्यवस्था पारदर्शी होगी और देरी भी नहीं होगी। इससे सही मायने में अनुकंपा नियुक्ति के उद्देश्यों की पूर्ति हो सकेगी, क्योंकि विलंब होने पर परिवार को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ता है। भेजे गए प्रस्ताव में आश्रित के आवेदन करने से लेकर नियुक्ति दिए जाने तक की प्रक्रिया का उल्लेख किया गया है।



यह रहेगी व्यवस्था

यह भी स्पष्ट किया गया है कि परिवार के सदस्य से आशय मृत कर्मचारी की विधवा या विधुर, पुत्र, अविवाहित या विधवा पुत्री से है। शिक्षक पद पर नियुक्ति के लिए शैक्षिक योग्यता रखने वाले अप्रशिक्षित आश्रित को प्रथमत: अप्रशिक्षित सहायक अध्यापक के रूप में नियुक्त किया जाएगा। तीन वर्ष में उसे सेवाकाल प्रशिक्षण प्राप्त करना अनिवार्य होगा। इसके पश्चात प्रशिक्षित सहायक अध्यापक के रूप में नियमित नियुक्ति कमेटी के माध्यम की जाएगी।
एडेड जूनियर हाईस्कूल में ऑनलाइन होगी मृतक आश्रित की नियुक्ति Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 8:07 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.