परिषदीय विद्यालयों की परीक्षाएं ग्यारह से, बजट के अभाव में छात्रों को अपने पास से लानी होंगी कापियां

  • परिषदीय विद्यालयों की परीक्षाएं ग्यारह से
  • बजट के अभाव में छात्रों को अपने पास से लानी होंगी कापियां

 बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा एक से आठ तक के विद्यार्थियों की वार्षिक गृह परीक्षाएं 11 मार्च से शुरू होंगी। परीक्षा के लिए बजट का कोई प्रावधान न होने के कारण बच्चों को परीक्षा देने के लिए कापियां अपने पास से ही लानी होंगी।

इस वर्ष परिषदीय विद्यालयों की वार्षिक परीक्षाएं 11 मार्च से आयोजित की जाएंगी तथा एक अप्रैल से नया सत्र शुरू हो रहा है। इसके लिए शिक्षाधिकारियों ने निर्देश जारी कर दिए हैं। परीक्षाओं के आयोजन के साथ ही 25 मार्च तक मूल्यांकन का कार्य भी पूरा करना होगा तथा परीक्षाफल की घोषणा 28 मार्च को की जाएगी। इसके लिए विद्यालय स्तर पर कक्षा एक से पांच तक तथा कक्षा छह से आठ तक के प्रश्न पत्रों (वेबसाइट के माध्यम से) राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा निर्मित मॉडल प्रश्न पत्रों के आधार पर प्रत्येक विद्यालय को तैयार करना होगा।

बच्चों के क्रियात्मक मूल्यांकन के बाद 10 मार्च तक परीक्षाओं की व्यवस्था पूरी करनी होगी। कक्षा एक से आठ तक परिषदीय विद्यालयों की परीक्षा तिथि का निर्धारण बीएसए करेंगे। बेसिक शिक्षा परिषद ने परिषदीय विद्यालयों की वार्षिक गृह परीक्षाएं कराने का शेडय़ूल तो जारी कर दिया है लेकिन परीक्षा के लिए बजट का कोई प्रावधान नहीं किया गया, ऐसे में परीक्षा के लिए बच्चों को अपने पास से कॉपियां लानी होंगी। शिक्षाधिकारियों का कहना है कि परीक्षा कराने के लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दे दिए गये हैं। 



Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
परिषदीय विद्यालयों की परीक्षाएं ग्यारह से, बजट के अभाव में छात्रों को अपने पास से लानी होंगी कापियां Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:33 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.