शिक्षक भर्ती : पदों का आवंटन 12 फरवरी को


  • पहले चरण में सामान्य एससी, एसटी और पिछड़ा वर्ग की काउंसलिंग
  • आयु सीमा मामले में विशेष अनुज्ञा याचिका दाखिल करने की तैयारी
लखनऊ। प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए काउंसलिंग में शामिल होने वाल अभ्यर्थियों का चयन न होने पर उनका मूल प्रमाण पत्र 11 फरवरी को वापस कर दिया जाएगा और 12 फरवरी को पदों का आवंटन किया जाएगा। काउंसलिंग में शामिल होने मात्र से अभ्यर्थी नियुक्ति के लिए दावा नहीं कर सकेंगे। काउंसलिंग में शामिल न होने वाले को दोबारा मौका नहीं दिया जाएगा। सामान्य और आरक्षित वर्ग के लिए जितने पद होंगे, उतने ही अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा। वहीं, विशेष आरक्षित वर्ग निशक्त, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रित और भूतपूर्व सैनिक कोटे के पद भरने के लिए तिगुने अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा।
  • पहले चरण में सामान्य एससी, एसटी और पिछड़ा वर्ग की काउंसलिंग
बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने सभी जिलों को कटऑफ सूची जारी करने का निर्देश भेज दिया है। जिलों में आए हुए आवेदनों के आधार पर प्रतिशत निकाला गया है। इसके आधार पर अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। पहले चरण में सामान्य, अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों की काउंसलिंग की जाएगी। इसके बाद विशेष आरक्षित वर्ग (निशक्त, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रित और भूतपूर्व सैनिक) के अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा।
  • एसएलपी दाखिल करने की तैयारी
लखनऊ(ब्यूरो)।राज्य सरकार आयु सीमा के कारण शिक्षक भर्ती प्रक्रिया से बाहर हो चुके अभ्यर्थियों को 31 जनवरी तक आवेदन का मौका दिए जाने संबंधी हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ शीघ्र ही विशेष अनुज्ञा याचिका (एसएलपी) दाखिल करेगी। इस संबंध में बेसिक शिक्षा विभाग ने न्याय विभाग से सहमति प्राप्त कर ली है।
12 फरवरी को होगा पदों का आवंटन
प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती का कटऑफ जारी
  • जितना पूर्णांक उतना ही प्राप्तांक
लखनऊ (ब्यूरो)। कटऑफ जारी होने के साथ ही सरकारी तंत्र की खामियां उजागर होने लगी हैं। सबसे पहले जारी होने वाले कुशीनगर के कटऑफ में कई गड़बड़ियां हैं। उदाहरण के लिए चंद्रभान का हाईस्कूल में पूर्णांक 353 और प्राप्तांक भी इतना ही दिखाया गया है। साथ ही इंटर में 675 में 675, स्नातक में 600 में 600 और बीएड में 620 में 620 दिखाया गया है। इसी तरह राम कुमार यादव को हाईस्कूल में 500 में 500, इंटर में 600 में 600, स्नातक में 2200 में 2200 और बीएड में 1000 में 1000 दिखाया गया है। इसके अलावा श्याम सुंदर गुप्ता, अंबिका प्रसाद और हेमेंद्र सिंह के पूर्णांक और प्राप्तांक में भी खामियां हैं। वहीं शिक्षा विभाग के अधिकारी इन खामियों पर कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हैं। प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा सुनील कुमार इसे परिषद का मामला बताकर टाल रहे हैं, तो परिषद के सचिव संजय सिन्हा मोबाइल स्विच ऑफ किए बैठे हैं।

                                    (साभार-अमर उजाला)

शिक्षक भर्ती : पदों का आवंटन 12 फरवरी को Reviewed by Brijesh Shrivastava on 5:12 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.