दूसरे बैच के शिक्षामित्र प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक के पद पर 30 अप्रैल तक समायोजित होंगे : सृजित पद से ज्यादा संख्या वाले 13 हजार शिक्षमित्रों को करना होगा इंतजार



  • दूसरे बैच का समायोजन 30 तक
  • वास्तविक रिक्तियों के आधार पर होगा समायोजन
  • 13 हजार शिक्षामित्रों को शिक्षक बनने के लिए करना होगा और इंतजार
दूरस्थ शिक्षा के जरिये बीटीसी प्रशिक्षण पूरा करने वाले दूसरे बैच के शिक्षामित्र प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक के पद पर 30 अप्रैल तक समायोजित कर दिए जाएंगे। दूसरे बैच में बीटीसी प्रशिक्षण उत्तीर्ण करने वाले लगभग 87 हजार शिक्षामित्रों का समायोजन होना है। दूसरे बैच के समायोजन के बारे में बेसिक शिक्षा विभाग ने बुधवार को शासनादेश जारी कर दिया है। 

शासन ने दूसरे बैच के शिक्षामित्रों के समायोजन की कार्यवाही 30 जून तक पूरी करने का निर्देश दिया है। महोबा की चरखारी सीट पर उपचुनाव के चलते जिले में चुनाव आचार संहिता लागू है। महोबा में शिक्षामित्रों के समायोजन की कार्यवाही आचार संहिता खत्म होने के बाद शुरू की जाएगी। दूसरे बैच के सभी शिक्षामित्रों का समायोजन करने पर 49 जिलों में सहायक अध्यापकों की संख्या इन जिलों में शिक्षकों के कुल सृजित पदों से लगभग 13 हजार ज्यादा हो जाएगी। लिहाजा शासन ने दूसरे बैच के शिक्षामित्रों को परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापकों के उपलब्ध/रिक्त पदों के सापेक्ष ही समायोजित करने का निर्देश दिया है।

जाहिर है कि दूसरे बैच के सभी शिक्षामित्रों का एक बार में समायोजन नहीं हो सकेगा। शिक्षक के सृजित पदों से अधिक संख्या में मौजूद लगभग 13 हजार शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक का ओहदा पाने के लिए अभी और इंतजार करना होगा।  परिषदीय शिक्षक का पद जिला संवर्गीय होता है और उनका एक जिले से दूसरे में तबादला नहीं किया जा सकता है। इसलिए सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित होने पर शिक्षामित्रों का नियमों के तहत एक से दूसरे जिले में स्थानांतरण नहीं किया जा सकता है। सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित शिक्षामित्रों का एक से दूसरे जिले में तबादला करने के लिए नियमावली में संशोधन करना होगा।

इस बारे में पूछने पर सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने कहा कि दूसरे बैच के जो शिक्षामित्र समायोजित नहीं हो पाएंगे, उनके समायोजन के बारे में बाद में विचार किया जाएगा। गौरतलब है कि शिक्षामित्रों के समायोजन में शिक्षकों के सृजित पदों की कमी को देखते हुए सचिव बेसिक शिक्षा परिषद चार साल की सेवा पूरी कर चुके प्राथमिक स्कूलों के सहायक अध्यापकों की प्रोन्नति के लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दे चुके हैं। विभाग को उम्मीद है कि प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों की पदोन्नति से कुछ पद और रिक्त हो जाएंगे जिन पर शिक्षामित्रों को समायोजित किया जा सकता है।

अधिक उम्र वाले शिक्षामित्र पहले होंगे समायोजित
शिक्षामित्रों के दूसरे बैच का समायोजन बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से 19 जून 2014 को जारी शासनादेश के मुताबिक होगा। इसमें कहा गया था कि सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित होने की अर्हता पूरी करने वाले शिक्षामित्रों की सूची में अधिक उम्र वाले शिक्षामित्र का नाम ऊपर रखा जाएगा यानी समायोजन में उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी। यदि दो शिक्षामित्रों की जन्मतिथि समान हो तो अंग्रेजी वर्णमाला के क्रम में सूची में उनका नाम रखा जाएगा। चूंकि दूसरे बैच में सभी शिक्षामित्रों का समायोजन एक बार में नहीं हो पाएगा, इसलिए ज्यादा उम्र वाले को समायोजन में वरीयता दी जाएगी।


खबर साभार :  दैनिक जागरण


पहले चरण में समायोजित किए जा चुके हैं 58,836 शिक्षा मित्र
91,104 शिक्षा मित्र 30 अप्रैल तक बनेंगे शिक्षक
सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने जारी किया शासनादेश
2014 के शासनादेश के अनुसार किया जाएगा समायोजन
महोबा में आचार संहिता के बाद होगा समायोजन


लखनऊ (डीएनएन)। दूसरे चरण में बीटीसी प्रशिक्षण उत्तीर्ण 91,104 शिक्षा मित्र 30 अप्रैल तक शिक्षक के पदों पर समायोजित कर दिए जाएंगे। समायोजन की प्रक्रिया 2014 के शासनादेश के अनुसार की जाएगी। इस संबंध में बुधवार को सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने शासनादेश जारी करते हुए सचिव बेसिक शिक्षा परिषद को समायोजन की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए हैं।
बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालयों में करीब एक लाख 70 हजार शिक्षा मित्र तैनात थे। राज्य सरकार ने तय किया था कि स्नातक पास शिक्षा मित्रों को दूरस्थ शिक्षा विधि के माध्यम से बीटीसी प्रशिक्षण उत्तीर्ण करने के बाद शिक्षक पद पर समायोजित कर दिया जाएगा। पहले चरण में 58,836 शिक्षा मित्र प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक के पद पर समायोजित हो चुके हैं। वहीं दूसरे चरण में 92 हजार शिक्षा मित्रों में से 91,104 शिक्षा मित्रों ने बीटीसी प्रशिक्षण उत्तीर्ण कर लिया है। ये शिक्षा मित्र भी काफी समय से समायोजन की मांग कर रहे थे। बुधवार को शासन में सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता की अध्यक्षता में हुई बैठक में तय हुआ कि दूसरे चरण के बीटीसी प्रशिक्षण उत्तीर्ण 91,104 शिक्षा मित्रों को परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में उपलब्ध रिक्तियों के सापेक्ष शिक्षक के पद पर समायोजित कर दिया जाएगा। यह कार्यवाई 30 अप्रैल तक पूरी करनी होगी। शिक्षा मित्रों का समायोजन 2014 में जारी शासनादेश के अनुसार की जाएगी जिसमें कहा गया है कि 60 वर्ष तक की आयु वाले शिक्षा मित्र शिक्षक बन सकेंगे। उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ के प्रदेशीय मंत्री कौशल कुमार सिंह ने सरकार के इस आदेश का स्वागत करते हुए धन्यवाद दिया है।


खबर साभार : डीएनए

  • 91 हजार शिक्षा मित्र 30 तक बन जाएंगे शिक्षक
  • वास्तविक रिक्तियों के आधार पर होगा समायोजन
  • महोबा में आचार संहिता खत्म होने के बाद तैनाती
लखनऊ (ब्यूरो)। प्रदेश में दूसरे चरण में दूरस्थ शिक्षा से प्रशिक्षण प्राप्त 91,104 शिक्षा मित्रों को 30 अप्रैल तक सहायक अध्यापक बना दिया जाएगा। शिक्षा मित्रों को प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक की वास्तविक रिक्तियों के आधार पर समायोजित किया जाएगा। महोबा में चुनाव आचार संहिता समाप्त होने के बाद शिक्षा मित्रों का समायोजन होगा। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने बुधवार को शासनादेश जारी कर दिया है। दूसरे जिलों में शिक्षकों को विकल्प के आधार पर समायोजित करने का फैसला फिलहाल टाल दिया गया है। जिलों में जैसे-जैसे रिक्तियां होती जाएंगी शिक्षा मित्रों को समायोजित किया जाता रहेगा।
प्रदेश में प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों का सहयोग करने के लिए 1.70 लाख शिक्षा मित्रों को रखा गया। राज्य सरकार ने शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू होने के बाद स्नातक पास शिक्षा मित्रों को दूरस्थ शिक्षा से दो वर्षीय बीटीसी प्रशिक्षण देकर सहायक अध्यापक बनाने का निर्णय किया। पहले चरण में 58,826 शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक बनाया जा चुका है। दूसरे चरण में 92,000 शिक्षा मित्रों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया जिसमें से 91,104 ने बीटीसी परीक्षा उत्तीर्ण की।
  • 60 वर्ष तक की आयु वाले भी बनेंगे शिक्षक
बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से 19 जून 2014 को जारी शासनादेश के आधार पर शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित किया जाएगा। इसके मुताबिक अधिकतम 60 वर्ष की आयु सीमा तक के शिक्षा मित्रों को भी शिक्षक बनाया जाएगा। 
 
खबर साभार : अमर उजाला

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
दूसरे बैच के शिक्षामित्र प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक के पद पर 30 अप्रैल तक समायोजित होंगे : सृजित पद से ज्यादा संख्या वाले 13 हजार शिक्षमित्रों को करना होगा इंतजार Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:17 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.