नये सत्र में परिषदीय स्कूल पूरे वर्ष नौ से तीन बजे के बीच खुलेंगे : आदेश जारी


  • प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा ने जारी किया शासनादेश
  • शिक्षकों के सत्रांत्र लाभ व रिटायरमेंट पर नहीं पड़ेगा कोई फर्क
  • गर्मी की छुट्टी 21 मई से 30 जून तक
  • शीत कालीन अवकाश पर अगले सत्र से संकट मंडराया
लखनऊ। प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में भी नया शैक्षिक सत्र 2015-16 पहली अप्रैल से शुरू होगा और एक अप्रैल से लेकर अगले वर्ष 31 मार्च तक विद्यालयों का एक समान समय रखा जाएगा। प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा विभाग हीरालाल गुप्ता ने मंगलवार को इस बावत शासनादेश जारी कर दिया है। शासनादेश के मुताबिक विद्यालय का समय सुबह नौ बजे से अपराह्न तीन बजे के बीच होगा। ग्रीष्म कालीन अवकाश पूर्व की भांति 21 मई से 30 जून तक रहेगा। एक अप्रैल से शैक्षिक सत्र शुरू होने का प्रभाव विद्यालय प्रवेश, छात्र-छात्राओं की कक्षाओं में प्रोन्नति, विद्यालयों के संचालन तक सीमित रहेगा। शिक्षकों के 30 जून का सत्रांत लाभ पर शैक्षिक सत्र परिवर्तन का कोई प्रभाव नहीं माना जाएगा और उन्हें सत्रांत लाभ भी पूर्व की भाति ही दिया जाएगा। प्रमुख सचिव ने इस शासनादेश का कड़ाई से पालन कराने के लिए निदेशक बेसिक शिक्षा को निर्देश दिया है। मालूम हो कि निदेशक बेसिक शिक्षा दिनेश बाबू शर्मा ने गत महीने शासन को प्रस्ताव भेज कर माध्यमिक की भांति बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक, उच्च प्राथमिक एवं अशासकीय मान्यता प्राप्त (सहायता प्राप्त व गैर सहायता प्राप्त) स्कूलों में शैक्षिक सत्र पहली अप्रैल से शुरू करने व विद्यालयों का समय पूरे वर्ष एक समान करने का प्रस्ताव भेजा था। इस प्रस्ताव पर विभागीय मंत्री राम गोबिंद चौधरी की मंजूरी मिलने के बाद प्रमुख सचिव ने मंगलवार को ही शासनादेश जारी कर दिया है।
इस शासनादेश में शिक्षकों को मिलने वाले शीतकालीन अवकाश को लेकर कोई व्यवस्था नहीं दी गयी । ऐसे में सर्दी के पखवारे भर के अवकाश पर अगले सत्र से कटौती तय मानी जा रही है। उधर आदर्श शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिशन ने विद्यालयों में स्कूल बदलने को लेकर गर्मी में होने वाली कठिनाइयों का मंत्री श्री चौधरी से ध्यान देने का आग्रह किया है। एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेन्द्र शाही का कहना है कि गर्मी में जब लू विकराल होती है, तो सूबे के हजारों विद्यालयों में बिजली व पंखा की कोई सुविधा न होने से शिक्षकों को कठिनाइयों का सामना करना होगा, ऐसे में गर्मी के उन महीनों विद्यालय के समय को लेकर संशोधन करने की मांग की है।
.
साभार : राष्ट्रीय सहारा

शासनादेश





Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
नये सत्र में परिषदीय स्कूल पूरे वर्ष नौ से तीन बजे के बीच खुलेंगे : आदेश जारी Reviewed by Brijesh Shrivastava on 8:18 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.